खेल

सिडनी टेस्ट मैच: ऑस्ट्रेलिया में  ऋषभ पंत का शानदार शतक, भारत ने 622 रनों पर पारी घोषित की

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच गुरुवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 193 रन और नाबाद ऋषभ पंत के 159 रनों की मदद से भारतविशाल स्कोर खड़ा किया है।

फोटो: सोशल मीडिया 

आईएएनएस

भारतीय क्रिकेट टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में शुक्रवार को दूसरे दिन अपनी पहली पारी 7 विकेट गंवाकर 622 रनों के विशाल स्कोर पर घोषित कर दी। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी इस मैच में भारतीय बल्लेबाज ऋषभ पंत 159 रनों पर नाबाद रहे।

भारत ने चायकाल तक 6 विकेट के नुकसान पर 491 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया था। इसके बाद तीसरे सत्र में पंत ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 204 रनों की शानदार दोहरी शतकीय साझेदारी कर टीम को 622 के स्कोर तक पहुंचाया। भारतीय बल्लेबाजों द्वारा सातवें विकेट के लिए की गई यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इस सूची में इससे पहले भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण और अजय रात्रा द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ 2002 में सातवें विकेट के लिए की गई 217 रनों की साझेदारी पहले स्थान पर है।

इसी स्कोर पर नाथन लॉयन ने जडेजा को बोल्ड कर भारतीय टीम का सातवां विकेट गिराया और इसी स्कोर पर मेहमान टीम ने अपनी पहली पारी घोषित कर दी। पंत ने 189 गेंदें खेली और 15 चौके और एक छक्का लगाया, वहीं जडेजा ने 114 गेंदें खेलते हुए 7 चौके और 1 छक्का लगाया।

आस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय टीम द्वारा बनाया गया यह दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। 2004 में भारत ने इसी मैदान पर सात विकेट पर 705 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी। इसके अलावा पंत की पारी किसी एशियाई विकेटकीपर द्वारा उप-महाद्वीप के बाहर बनाई गई सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले पिछले साल 2017 में वेलिंग्टन में बांग्लादेश के विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम ने 159 रनों की पारी ही खेली थी। लेकिन वह आउट हुए थे और पंत इसी पारी पर नाबाद लौटे।

आस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में नाथन ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं जोश हेजलवुड को दो विकेट हासिल हुए। मिशेल स्टॉर्क को एक सफलता हाथ लगी।

लोकप्रिय