खेल की 5 बड़ी खबरें: इंग्लैंड सीरीज से पहले इतने दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया और एंडरसन ने बजाई भारत के लिए खतरे की घंटी!

भारतीय टीम अगले महीने से शुरू हो रही इंग्लैंड सीरीज से पहले एक सप्ताह तक क्वारंटीन रहेगी। इस दौरान वह सीरीज के लिए रणनीति पर काम करेगी और इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट करियर में 30वीं बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर ली है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

आईएएनएस

इंग्लैंड सीरीज से पहले एक सप्ताह तक क्वारंटीन रहेगी भारतीय टीम

भारतीय टीम अगले महीने से शुरू हो रही इंग्लैंड सीरीज से पहले एक सप्ताह तक क्वारंटीन रहेगी। इस दौरान वह सीरीज के लिए रणनीति पर काम करेगी। टीम के स्टाफ एक सदस्य ने इस बात की जानकारी दी। टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने बताया, "आस्ट्रेलिया में हमने शानदार काम किया है। हमने हर एक पल का लुत्फ लिया है, हमारी सफलता के हर हिस्से का। लेकिन हमें यह भूलने की जरूरत है, इसे पीछे छोड़ने की जरूरत है और आगे इंग्लैंड सीरीज की तरफ देखना है। हमारे पास इसके लिए प्लान होने चाहिए। हमारे पास समय है। सीरीज से पहले हमें क्वारंटीन रहना होगा और तभी प्लानिंग की जाएगी।" भारत इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा जिसकी शुरुआत पांच फरवरी से चेन्नई में होगी। दूसरा टेस्ट मैच भी चेन्नई में ही खेला जाएगा जो 13 से 17 फरवरी के बीच चलेगा। इसके बाद अहमदाबाद में आखिरी के दो टेस्ट 24 फरवरी और चार मार्च से शुरू होंगे। इसके बाद पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी। सीरीज के शुरुआती दो मैच अहमदाबाद में होंगे और बाकी के तीन मैच पुणे में होंगे। अरुण ने कहा, "हम इस बात को जानते हैं कि इंग्लैंड की टीम काफी मजबूत है। उन्हें हराने के लिए हमें अपना सर्वश्रेष्ठ करना होगा।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बैडमिंटन: सात्विक-चिराग की जोड़ी थाईलैंड ओपन के क्वार्टर फाइनल में हारी

भारत के सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी को शनिवार को टोयोटा थाईलैंड ओपन के पुरुष युगल के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। दोनों को आठवीं सीड मलेशिया के आरोन चिया और सोह वूइ यिक से हार मिली। मलेशियाई जोड़ी ने 35 मिनट तक चले मुकाबले में भारतीय जोड़ी को 21-18 21-18 से पराजित किया। एकल वर्ग में पहले ही भारत की चुनौती समाप्त हो चुकी है और युगल वर्ग में भी सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की मिश्रित युगल जोड़ी ही बची है। भारतीय जोड़ी सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है, जहां उसका सामना अभी थाईलैंड के डेचापोल पुआवारानुक्रो- सापसिरे ताएराटानाचाई से होना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हॉग बोले- पंत को वनडे और टी-20 में अय्यर या सैमसन का स्थान लेना चाहिए

आस्ट्रेलिया ने पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी ब्रैड हॉग ने कहा है कि भारतीय चयनकर्ताओं को ऋषभ पंत को सीमित ओवरों की टीम में शामिल करना चाहिए। उनका कहना है कि पंत जिस तरह के शॉट खेलते हैं उसके कारण उन्हें गेंदबाजी करना मुश्किल हो जाता है। हॉग ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "मैं उन्हें वहां रखूंगा क्योंकि उनके पास आत्मविश्वास है। टेस्ट सीरीज में दो मैच विजेता पारियां खेल उन्होंने अपने आप को साबित किया है। भारत के लिए खेलते हुए आपको आस्ट्रेलियाई जमीन पर इससे बेहतर कुछ नहीं मिल सकता। मैं उन्हें अय्यर के स्थान पर टीम में रखता। आप बल्लेबाजी और गेंदबाजी में गहराई रखने के लिए एक ऑलराउंडर खेला सकते हैं। उन्हें अय्यर या संजू सैमसन के स्थान पर टीम में होना चाहिए।" उन्होंने कहा, "उनको गेंदबाजी करना मुश्किल है, क्योंकि वह काफी अलग-अलग शॉट खेलते हैं जो बाकी बल्लेबाजों से अलग होते हैं। उनको टीम में होना चाहिए।" चाइनामैन गेंदबाज ने हालांकि विराट कोहली को कप्तान बनाए रखने की पैरवी की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एंडरसन ने टेस्ट में 30वीं बार हासिल किया 5 विकेट

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट करियर में 30वीं बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर ली है। एंडरसन श्रीलंका के साथ गॉल में जारी दूसरे टेस्ट मैच से पहले करियर में 29 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेकर ग्लैन मैक्ग्रा के साथ संयुक्त रूप से छठे नंबर पर थे। उन्होंने श्रीलंका के साथ दूसरे टेस्ट में श्रीलंका की पहली पारी के दौरान निरोशन डिकवेला को आउट करके टेस्ट में 30वीं बार पांच विकेट अपने नाम किया। इसके बाद उन्होंने सुरंगा लकमल को आउट करके पारी में अपना छठा विकेट पूरा किया। पहले दिन श्रीलंका के जो चार विकेट थे, उनमें से एंडरसन ने तीन विकेट अपने नाम किए थे। एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर है। उन्होंने अब तक 606 विकेट चटकाए हैं। वह टेस्ट इतिहास के सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आस्ट्रेलियन ओपन से हटे तीन बार के ग्रैंड स्लैम विजेता एंडी मरे

तीन बार के ग्रैंड स्लैम विजेता ब्रिटेन के एंडी मरे ने आस्ट्रेलियन ओपन से हटने का फैसला किया है। ईएसपीएन की रिपोर्ट के अनुसार, आठ फरवरी से शुरू होने जा रहे साल के पहले ग्रैंड-स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन के लिए मरे को वाइल्ड कार्ड दिया गया था। लेकिन टूर्नामेंट के लिए रवाना होने से पहले ही वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे और उन्होंने क्वारंटीन में रहने के बजाय अपने घर पर ही पृथकवास पर रहने का फैसला था। लेकिन वह अभी तक इससे उबर नहीं पाए हैं। मरे ने कहा, "आस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा नहीं ले पाने की खबर को साझा करने से मैं बहुत दुखी हूं। हम टेनिस ऑस्ट्रेलिया के साथ लगातार संपर्क में थे और कोशिश कर रहे थे कि क्वारंटाइन के लिए कुछ हल निकाला जाए, लेकिन हम ऐसा कर पाने में सफल नहीं रहे। मैं सभी लोगों का उनके प्रयास के लिए शुक्रिया अदा करता हूं।"आस्ट्रेलियाई ओपन के लिए खिलाड़ियों और उनके सहयोगी स्टाफ के लिए आस्ट्रेलिया पहुंचने पर 14 दिन पर पृथकवास पर रहना अनिवार्य है। पांच बार के उपविजेता मरे को आस्ट्रेलियन ओपन-2019 के पहले राउंड में पांच सेटों तक चले मुकाबले में स्पेन के रोबरटो बटिस्टा अगुट से हार का सामना करना पड़ा था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next