वर्ल्ड कप 2019: 20 साल पहले भी रिजर्व डे में पहुंचा था मैच, भारत ने मचाया था धमाल, क्या दोहराएगा इतिहास!

वर्ल्ड कप में ऐसा पहली बार नहीं है जब मैच रिजर्व डे पर होने जा रहा है। इससे पहले भी भारतीय टीम ऐसी स्थिति का सामना कर चुकी है। 1999 विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच भी रिजर्व डे पर मैच खेला गया था। उस मैच में भारत ने इंग्लैंड को हरा दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर मंगलवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया सेमीफाइनल मैच अधूरा रहा। बारिश होने की वजह से मैच 46.1 ओवर तक ही हो पाया। टॉस जीतकर न्यूजीलैंड की टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 211 बनाए थे। लगातार बारिश की वजह से मैच दोबारा शुरू नहीं हो पाया। ऐसे में रिजर्व डे पर यानी आज मैच दोबारा होगा। न्यूजीलैंड की टीम 46.1 ओवर से दोबारा बल्लेबाजी शुरू करेगी। रॉस टेलर 67 रन और टॉम लाथम 3 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाएंगे।

वर्ल्ड कप में ऐसा पहली बार नहीं है जब मैच रिजर्व डे पर होने जा रहा है। इससे पहले भी भारतीय टीम ऐसी स्थिति का सामना कर चुकी है। 1999 विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच भी रिजर्व डे पर मैच खेला गया था। उस मैच में भारत ने इंग्लैंड को हरा दिया था। हालांकि, वह मुकाबाला सेमीफाइनल का नहीं था, बल्कि लीग स्टेज का था। बर्मिंघम के एजबेस्टन में वह मैच खेला गया था। टॉस जीतकर इंग्लैड की टीम ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। उस मैच में भरतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 232 रन बनाए थे। उस मैच में राहुल द्रविड़ ने 53 रन और सौरव गांगुली ने 40 रनों की पारी खेली थी।

टीम इंडिया द्वार दिए गए 232 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 20.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 73 रन बना लिए थे। इस दौरान आंधी-तूफान की वजह से मैच को रोकना पड़ा और मैच को रिजर्व डे के लिए रखा गया। जिस वक्त आंधी की वजह से मैच रुका उस वक्त इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 180 गेंदों में 160 रनों की जरूरत थी।

1999 विश्व कप में रिजर्व डे पर इंग्लैंड की टीम ने अपनी पारी की शुरूआत की, लेकिन 45.2 ओवर में इंग्लैंड की पूरी टीम 169 रन पर ऑल आउट हो गई थी। मैच को भरतीय टीम ने 63 रनों से जीत लिया था। सौरव गांगुली को मैच ऑफ द मैच चुना गया था। गांगुली ने 40 रन बनाए थे और गेंदबाजी में 8 ओवरों में 27 रन देकर 3 विकेट लिए थे। एक बार फिर 20 साल बाद ऐसा मौका आया जब मैच को रिजर्व डे पर रखा गया है। ऐसे में उम्मीद है कि भारतीय टीम वही कमाल करेगी जो उसने 20 साल पहले करके दिखाया था।

Published: 10 Jul 2019, 10:32 AM
लोकप्रिय