IND vs SA 2nd Test: विराट कोहली ने जड़ा दोहरा शतक, सचिन समेत इन महान बल्लेबाजों को छोड़ा पीछे, कई रिकॉर्ड टूटे

टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने के मामले में कोहली ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे महान भारतीय खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है। तेंदुलकर और सहवाग के नाम टेस्ट में 6-6 दोहरे शतक हैं।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI

नवजीवन डेस्क

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपना दोहरा शतक पूरा किया। इसी के साथ कोहली ने 7000 टेस्ट रन भी पूरे कर लिए। कोहली के करियर का यह 7वां दोहरा शतक है। वह भारत के लिए सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI

टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने के मामले में कोहली ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे महान भारतीय खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है। तेंदुलकर और सहवाग के नाम टेस्ट में 6-6 दोहरे शतक हैं। वैसे वैश्विक रिकॉर्ड की बात करें तो टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमन के नाम हैं। ब्रैडमैन ने कुल 12 दाहरे शतक जड़े हैं।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI

इसके अलावा कोहली 7 हजार टेस्ट रन बनाने वाले भारत के 7वें बल्लेबाज बने। कोहली के अलावा सचिन तेंदुलकर (15921), राहुल द्रविड़ (13265), सुनील गावस्कर (10122), वीवीएस लक्ष्मण (8781), वीरेंद्र सहवाग (8503) और सौरव गांगुली (7212) ने सात हजार से अधिक रन बनाए हैं।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI

अपनी इसी पारी के दौरान कोहली ने भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक दिलीप वेंगसरकर (6868) को पीछे छोड़ा। यही नहीं, कोहली ने अपना शतक पूरा करते ही एक और कीर्तिमान अपने नाम किया। वह 40 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान बन गए हैं।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI

विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 26वां शतक पूरा करते ही कप्तान के तौर पर 19वां टेस्ट शतक पूरा किया। उनके नाम कप्तान के रूप में वनडे क्रिकेट में 21 शतक हैं। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉटिंग सबसे आगे हैं। उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में कुल 41 शतक हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रेम स्मिथ 33 शतकों के साथ इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI

कोहली ने हालांकि, इस दमदार पारी के दम पर कप्तान के रूप में शतक जड़ने के मामले में टेस्ट क्रिकेट में पॉटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। पॉटिंग ने भी कप्तान के रूप मे अपने करियर में कुल 19 टेस्ट शतक जड़े थे। दोनों खिलाड़ी संयुक्त रूप से अब दूसरे पायदान पर काबिज है। टेस्ट में कप्तान के रूप में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड स्मिथ (25) के नाम हैं।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI

30 वर्षीय कोहली पारी के आधार पर सबसे तेज 26 टेस्ट शतक लगाने के मामले में चौथे नंबर पर भी पहुंच गए हैं। उन्होंने इस प्रक्रिया में सुनील गावस्कर को पछाड़ा। कोहली को 26 शतक लगाने में 138 पारियां लगी, जबकि गावस्कर ने इस काम को करने के लिए 144 पारियां ली थीं>

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 11 Oct 2019, 3:27 PM
लोकप्रिय