रांची टेस्ट: भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बड़ी जीत, पारी और 202 रनों से हराया, सीरीज पर 3-0 से जमाया कब्जा

फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की पारी 133 रन पर सिमट गई, और भारतीय टीम ने जीत के साथ ही सीरीज पर कब्जा जमा लिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए थयूनिस डि ब्रूइन ने 30 और जॉर्ज लिंडे ने 27 रन बनाए।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI
user

नवजीवन डेस्क

रांची में खेल गए तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रनों से हरा दिया। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 133 रनों पर ऑलआउट कर दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हरा दिया है।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पहली पारी में 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी थी। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 162 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 335 रनों की बढ़त मिली थी। इसके बाद साउथ अफ्रीका की टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई। बाद में दक्षिण अफ्रिकी टीम को फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा। फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की पारी 133 रन पर सिमट गई, और भारतीय टीम ने जीत के साथ ही सीरीज पर कब्जा जमा लिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए थयूनिस डि ब्रूइन ने 30 और जॉर्ज लिंडे ने 27 रन बनाए।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI

टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। शहबाज नदीम और उमेश यादव को 2-2 विकेट मिले। चौथे दिन भारत को मैच जीतने के लिए सिर्फ दो विकेट की दरकार थी जो दिन के दूसरे ओवर में ही टीम इंडिया ने हासिल कर लिया। इसके बाद चौथे दिन टीम इंडिया ने मैच को दो ओवर के भीतर ही अपने नाम कर लिया।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI

शहबाज नदीम ने थ्यूनिस डि ब्रूइन को विकेट कीपर ऋद्धिमान साहा से कैच कराया। अगली ही गेंद पर लुंगी एनगिडी (0) को कैच कर दक्षिण अफ्रीका की पारी सिमट गई। टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं उमेश यादव और शहबाज नदीम के खाते में 2-2 विकेट आए। आर.अश्विन और रवींद्र जडेजा ने 1-1 विकेट लिए।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI
लोकप्रिय