खेल की खबरें: बारिश के भेंट चढ़ा सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन का पहला सत्र और मेलबर्न टेस्ट पर कोरोना का साया!

सेंचुरियन में भारत और सा. अफ्रीका के बीच जारी पहले टेस्ट के दूसरे दिन का पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ चुका है और मेलबर्न टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड टीम के चार सदस्यों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत-साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट: दूसरे दिन बारिश से रद्द हुआ पहला सत्र

सेंचुरियन में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जारी पहले टेस्ट का दूसरा दिन का खेल बारिश के चलते अभी तक शुरू नहीं हो सका है।सेंचुरियन में रात भर बारिश हुई थी और अभी भी तेज बारिश जारी है।भारतीय समयानुसार दोपहर 4.15 मिनट पर अंपायर मैदान का मुआयना करने वाले थे, लेकिन अब इंतजार और बढ़ गया है।दिन का पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ चुका है।

मेलबर्न टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड कैंप में आए चार कोरोना मामले, मचा हड़कंप

एशेज सीरीज में लगातार खराब प्रदर्शन से जूझ रही इंग्लैंड टीम की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। मेलबर्न टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड टीम के चार सदस्यों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जिन चार लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है उनमें दो सपोर्ट स्टाफ हैं और दो फैमिली मेंबर हैं। यही वजह है कि तीसरे दिन के खेल के लिए रवाना होने से पहले पूरी टीम और मैनेजमेंट का कोरोना टेस्ट किया गया। तीसरे दिन का खेल शुरू होने से करीब 45 मिनट पहले सभी खिलाड़ियों को खेलने के लिए क्लियर किया गया। यही वजह है कि खेल देरी से शुरू हुआ क्योंकि इंग्लैंड को प्रैक्टिस और वॉर्म अप के लिए एक्स्ट्रा टाइम दिया गया। एक बयान में कहा गया, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को ये बताया गया है कि इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दो सपोर्ट स्टाफ और उनके दो फैमिली मेंबर को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जो भी सदस्य पॉजिटिव पाए गए हैं उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है। इसके बाद सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ का कोरोना टेस्ट किया गया जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम का आज पीसीआर टेस्ट भी होगा और दोनों ही टीमें पूरे दिन खेल के दौरान काफी एहतियात बरतेंगी। दोनों ही टीमों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'रहाणे को उपकप्तानी से हटाए जाने से उनका बोझ कम हुआ'

भारत के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने अजिंक्य रहाणे की प्रशंसा की है। साथ ही, उन्होंने कहा कि अनुभवी बल्लेबाज ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन उपकप्तानी से मुक्त होने के बाद अच्छा प्रदर्शन किया है। रहाणे ने बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन शानदार शुरुआत की और वह दिन का खेल खत्म होने तक 40 रन बनाकर नाबाद रहे। इस दौरान, उन्होंने आठ चौके लगाए और अंतिम सत्र में सेंचुरियन केएल राहुल के साथ 73 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। टीम में उनकी जगह सवालों के घेरे में थी, क्योंकि वह दक्षिण अफ्रीका दौरे की अगुवाई में टेस्ट टीम की उपकप्तानी से हटाए गए थे। हालांकि, टीम प्रबंधन ने बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए रहाणे पर विश्वास जताया था और प्लेइंग इलेवन में जगह दी थी।

बांगर ने स्टार स्पोर्ट्स को बताया, "वास्तव में कभी-कभी कुछ घटनाएं आपको राहत दे जाती है। ऐसा ही रहाणे के साथ हुआ है। उनको उपकप्तान से हटाए जाने के बाद उनका बोझ को थोड़ा कम हुआ है।" उन्होंने कहा, "उन्हें उपकप्तानी से हटाए जाने के बाद उन्होंने अभी तक अच्छी बल्लेबाजी की है। उन्होंने सभी खराब गेंदों पर बाउंड्री लगाया है।" बांगर के अनुसार, "रहाणे अपनी पारी की शुरुआत तेज करना पसंद करते हैं। उनकी पारी राहुल द्रविड़ की पारी की शुरुआत करने के तरीके से काफी मिलता-जुलता है। क्योंकि वह पारी की शुरुआत में जल्द ही 20 रन बनाना पसंद करते थे ताकि उन पर दबाव न पड़े। यही कारण है कि रहाणे भी उनकी तरह एक समान पैटर्न से खेलते हैं। सभी पारियों में जहां वह सफल रहे हैं, उन्होंने कुछ इसी तरह से शुरुआत की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

AUS ओपन से पहले ये टेनिस खिलाड़ी हुआ संक्रमित

रूस के टेनिस स्टार और दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी एंड्री रुबलेव सोमवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। रुबलेव को 1 जनवरी से एटीपी कप में खेलना था, लेकिन अब उनका खेलना चिंता का विषय बना हुआ है। पिछले कुछ दिनों में कोविड से कई खिलाड़ी संक्रमित पाए गए हैं। दुनिया के तीन शीर्ष खिलाड़ी राफेल नडाल, शापोवालोव और अब रुबलेव ने हाल ही में अबू धाबी टूर्नामेंट में खेलने के लिए कोविड टेस्ट कराया था, जहां वे कोविड से संक्रमित पाए गए हैं। वहीं, दोनों खिलाड़ी भी कोविड से संक्रमित मिले थे। सोमवार को रुबलेव ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करते हुए कहा, "मैं आपके साथ कुछ साझा करना चाहता हूं। मैं इस समय बार्सिलोना में हूं, जहां मैंने कोविड का टेस्ट कराया था, जिसमें मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। मैं इस समय क्वारंटीन में हूं और कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर रहा हूं। मैं एटीपी कप और ऑस्ट्रेलियन ओपन की तैयारी करने में लगा था। मुझे ठीक होने में थोड़ा वक्त लगेगा।" रुबलेव ने कहा, "जो कुछ हो रहा है उससे मैं बहुत परेशान और चिंतित हूं। मैं जल्द से जल्द ठीक होकर टूर्नामेंट में वापसी करूंगा।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टेनिस स्टार ओसाका ऑस्ट्रेलिया ओपन 2022 के लिए रवाना

जापानी टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेने के लिए रवाना हो चुकी हैं, जो 17 जनवरी से शुरू होने वाला 2022 का शुरुआती ग्रैंड स्लैम है। सोमवार को दो ऑस्ट्रेलियन और दो यूएस ओपन का खिताब जीतने वाली खिलाड़ी ने सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, "16 घंटे के अंदर ऑस्ट्रेलिया में मिलते है।" ऑस्ट्रेलियन ओपन डिफेंडिंग चैंपियन ने हाल ही में तीन महीने पहले यूएस ओपन से बाहर निकलने के बाद टेनिस कोर्ट पर वापस लौटने की घोषणा की थी। इस दौरान, उन्होंने कहा था कि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के कारण कोर्ट से दूरी बनाई थी। नवंबर में उन्होंने सोशल मीडिया पर अभ्यास करते हुए एक तस्वीर साझा की थीं। उन्हें फ्रेंच ओपन में दूसरी वरीयता मिली थी, लेकिन टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले ओसाका ने कहा था कि वह अपने अनिवार्य मीडिया असाइनमेंट का संचालन नहीं करेगी। बाद में 24 वर्षीय खिलाड़ी पर 15,000 डॉलर का जुमार्ना लगाया गया था। रोलैंड गैरोस में अपनी पहले दौर की जीत के बाद, उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए नाम वापस ले लिया था। बाद में, वह टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने से पहले विंबलडन से भी हट गईं थीं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia