T20 WC 2022: जिम्बाब्वे के खिलाफ सेमीफाइनल का टिकट पक्का करने उतरेगी टीम इंडिया, पहली बार आमने सामने होंगी दोनों टीमें

भारत का जिम्बाब्वे के खिलाफ 5-2 का करियर रिकॉर्ड है। इस फॉर्मेट में उनका आखिरी मुकाबला 2016 में हुआ था और यह पहली बार होगा जब वे टी20 विश्व कप में भिड़ेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत आज होने वाले अपने अंतिम सुपर 12 मुकाबले में जिम्बाब्वे को हराकर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने के मजबूत इरादे से उतरेगा। ठीक दो सप्ताह पहले भारत ने मेलबर्न मैदान पर पाकिस्तान पर चार विकेट की रोमांचक जीत के साथ अपने अभियान की शानदार शुरूआत की थी। जिम्बाब्वे के खिलाफ सुपर 12 के ग्रुप दो मुकाबले के लिए वह फिर मेलबर्न मैदान पर लौट रहा है।

भारत का जिम्बाब्वे के खिलाफ 5-2 का करियर रिकॉर्ड है। इस फॉर्मेट में उनका आखिरी मुकाबला 2016 में हुआ था और यह पहली बार होगा जब वे टी20 विश्व कप में भिड़ेंगे। भारत ने पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ बेहद रोमांचक जीत हासिल की है और वे जानते हैं कि जिम्बाब्वे को हलके में नहीं लिया जा सकता। जिम्बाबे ने पर्थ में पाकिस्तान के खिलाफ एक रन से चौंकाने वाली जीत हासिल की थी।

भारत को पॉवरप्ले में शानदार शुरूआत की उम्मीद की जो टूर्नामेंट में उसे अब तक नहीं मिल पायी है। भारत को पॉवरप्ले में पाकिस्तान के खिलाफ 31/3, नीदरलैंड्स के खिलाफ 32/1, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 33/2 और बांग्लादेश के खिलाफ 37/1 की शुरूआत ही मिल पायी है जो कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे बल्लेबाजों की प्रतिष्ठा से न्याय नहीं करती है।

हालांकि रोहित ने नीदरलैंड्स के खिलाफ अर्धशतक बनाया जबकि राहुल ने बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक बनाया लेकिन भारत को दोनों से एक बढ़िया साझेदारी की जरूरत होगी। विरोट कोहली बल्ले से विस्फोटक रहे हैं जबकि सूर्यकुमार यादव ने तब रन बनाये हैं जब भारत को जरूरत रही है। भारत मध्य क्रम में हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक से भी योगदान चाहेगा।

भारत की गेंदबाजी उसके लिए अब तक सर्वश्रेष्ठ रही है। केवल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच को छोड़कर। युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने नयी गेंद के साथ और डेथ ओवरों में खुद को साबित किया है। दूसरी तरफ जिम्बाब्वे सकारात्मक अंदाज में उतरेगा। आलराउंडर सिकंदर रजा अपने शानदार प्रदर्शन से टीम की ताकत रहे हैं। टीम को कप्तान क्रैग इर्विन, शान विलियम्स, वेस्ली मधेवेरे और रयान बर्ल से भी उपयोगी योगदान की उम्मीद रहेगी। मुकाबला काफी कड़ा रहेगा लेकिन भारत सेमीफाइनल की उम्मीदों के साथ मैदान में उतरेगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, दीपक हुड्डा।

जिम्बाब्वे: वेस्ले मधेवेरे, क्रेग एर्विन (कप्तान), रेजिस चकबवा (विकेटकीपर), सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, मिल्टन शुंबा, रयान बर्ल, ल्यूक जोंगवे, तेंदई चतरा, रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुजरबानी, ब्रैड इवांस, वेलिंगटन मसाकाद्जा, टोनी मुन्योन्गा, क्लाइव मडांडे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;