खेल की 5 बड़ी खबरें: T 20 में भारत का जीत से आगाज और कोरोना पॉजिटिव निकला ये अफ्रीकी खिलाड़ी

टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज जीत के साथ किया है। भारत ने पहले टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 11 रनों से शिकस्त दे दी और दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच होने वाले पहले वनडे मैच को मेजबान टीम के एक खिलाड़ी के कोविड-19 पॉजिटिव निकलने के कारण रविवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

कैनबरा टी-20 : भारत ने आस्ट्रेलिया को 11 रनों से हराया

भारत ने शुक्रवार को मनुका ओवल मैदान पर खेले गए पहले टी-20 मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रनों से जीत दर्ज की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 161 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। आस्ट्रेलिया 20 ओवरों में सात विकेट गंवाकर 150 रन ही बना पाई। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। आस्ट्रेलिया के लिए कप्तान एरॉन फिंच ने 35, सलामी बल्लेबाज डी आर्की शॉर्ट ने 34 रन बनाए। मोइजेज हेनरिक्स ने 30 रनों का योगदान दिया। भारत के लिए युजवेंद्र चहल और टी.नटारजन ने तीन-तीन विकेट लिए। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने लोकेश राहुल के अर्धशतक और रवींद्र जडेजा की बेहतरीन पारी के दम पर सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। राहुल ने 40 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का मार कर 51 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने 23 गेंदों पर नाबाद 44 रनों का अहम योगदान दिया। संजू सैमसन ने 25, हार्दिक पांड्या ने 16 रनों का योगदान दिया। आस्ट्रेलिया के लिए मोइजेज हेनरिक्स ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए।

कोरोना पॉजिटिव निकला दक्षिण अफ्रीका का ये खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच होने वाले पहले वनडे मैच को मेजबान टीम के एक खिलाड़ी के कोविड-19 पॉजिटिव निकलने के कारण रविवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। टीम का गुरुवार को आखिरी राउंड का टेस्ट किया गया जिसमें खिलाड़ी के कोविड से संक्रमित होने का पता चला। मैच को स्थगित करने का फैसला इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और मेजबान बोर्ड क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) की आम सहमति से लिया गया। सीएसएने एक बयान में कहा, "सीएसए और ईसीबी तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच को छह दिसंबर -2020 तक स्थगित करने की घोषणा करते हैं।"

तीन सदस्यीय डीडीसीए सीएसी के अध्यक्ष नियुक्त हुए अतुल वासन

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अतुल वासन को दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) की क्रिकेट सलाहकार समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस समिति में वासन के अलावा रोबिन सिंह जूनियर और भारत के लिए खेल चुके दिल्ली के ही खिलाड़ी परविंदर सिंह अवाना शामिल हैं। डीडीसीए के नवनियुक्त अध्यक्ष रोहन जेटली द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र में संघ ने कहा है कि यह समिति सर्वोच्च स्तर की पारदर्शिता के लिए जिम्मेदार होगी। साथ ही यह कोरोना हालात में राष्ट्रीय राजधानी में हो रहे टूर्नामेंट्स के बारे में डीडीसीए और बीसीसीआई को अवगत कराएंगे। यह समिति डीडीसीए की चयन समिति के गठन, कोचों, मैनेजर्स एवं सपोर्ट स्टाफ की नियुक्ति को लेकर भी रिक्मेंडेशन देगी।

पाक क्रिकेट टीम को आइसोलेशन में रहते हुए अभ्यास की इजाजत मिली

पाकिस्तान की पुरुष क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड में आइसोलेशन में रहते हुए अपने होटल से बाहर जाने और समूह में अभ्यास करने की इजाजत नहीं मिली। पाकिस्तानी टीम के कई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और इसीलिए इस टीम को आइसोलेशन में रहने के लिए कहा गया है। न्यूजीलैंड स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर साफ कर दिया कि पाकिस्तानी टीम को समूह में अभ्यास करने के लिए होटल छोड़ने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। टीम अभी क्राइस्टचर्च में आइसोलेशन में है और इसने अभ्यास की इजाजत मांगी थी। पाकिस्तानी टीम के आठ सदस्य अभी कोरोना पॉजिटिव हैं। ये सभी 14 दिन के क्वारंटीन पर हैं। पाकिस्तान को मेजबान न्यूजीलैंड के साथ तीन टी20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। यह सीरीज 18 दिसम्बर से शुरू होगी।

सुआरेज का कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आया, क्लब वापसी की मिली मंजूरी

स्ट्राइकर लुइस सुआरेज का कोरोना रिपोर्ट अब निगेटिव आया है और अब वह अपने क्लब एटलेटिको मेड्रिड को फिर से ज्वाइन कर सकते हैं। 33 साल के सुआरेज इंटरनेशनल ब्रेक के दौरान 13 नवम्बर को अंतिम बार अपने देश उरुग्वे के लिए खेले थे। कोरोना के कारण वह लगभग एक महीने से अपने क्लब के लिए ला लीगा में नहीं खेल सके। क्लब ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर सुआरेज की अभ्यास पर लौटने की पुष्टि की। क्लब ने कहा है कि आफिशियल पीसीआर टेस्ट में सुआरेज की रिपोर्ट निगेटिव आई है। बार्सिलोना एफसी से एटलेटिको आने के बाद से सुआरेज छह मैचों में पांच गोल कर चुके हैं। एटलेटिको को अपना अगला मैच शनिवार को वालाडोलिड के खिलाफ खेलना है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia