महिला क्रिकेट: भारत ने जीता पहला वनडे, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरे करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं मिताली राज

मिताली राज ने अब तक 204 वनडे मैच खेले हैं, जोकि किसी भी महिला क्रिकेटर द्वारा खेले गए अब तक के सर्वाधिक मैच हैं। उनके बाद इंग्लैंड की कार्लोट एडवर्ड (191), भारत की ही झूलन गोस्वामी (178) और आस्ट्रेलिया की एलेक्स ब्लैकवैल (144) हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। 36 वर्षीय मिताली ने यहां दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में बुधवार को मैदान पर उतरते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। उन्होंने इस मैच में नाबाद 11 रन बनाए। भारत ने इस मैच को आठ विकेट से अपने नाम किया।

भारत के लिए अब तक 204 वनडे मैच में खुल चुकी मिताली ने 26 जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी और अब वह 50 ओवर के इस करियर में 20 साल और 105 दिन पूरे कर चुकी हैं।

वह दो दशकों तक वनडे क्रिकेट खेलने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर भी हैं। दाएं हाथ की बल्लेबाज मिताली के नाम वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड है।

उन्होंने अब तक 204 वनडे मैच खेले हैं, जोकि किसी भी महिला क्रिकेटर द्वारा खेला गया अब तक का सर्वाधिक मैच है। उनके बाद इंग्लैंड की कार्लोट एडवर्ड (191), भारत की ही झूलन गोस्वामी (178) और आस्ट्रेलिया की एलेक्स ब्लैकवैल (144) हैं।

पूर्व कप्तान मिताली ने 10 टेस्ट और 89 टी-20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने पिछले महीने ही टी-20 से संन्यास लिया।

बता दें कि भारतीय महिला क्रिकट टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आठ विकेट से जीत दर्ज की। बुधवार को टीम इंडिया की प्रिया पूनिया ने नाबाद 75 रनों की दमदार पारी खेली। पूनिया के अलावा, मेजबान टीम की जीत में युवा बल्लेबाज जेमिमाह रॉड्रिगेज ने अहम योगदान देते हुए 55 रनों की पारी खेली।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम 45.1 ओवर में 164 रनों पर सिमट गई और भारत ने लक्ष्य को 41.4 ओवर में ही हासिल कर लिया।

(आइएएनएस इनपुट के साथ)

लोकप्रिय