खेल की 5 बड़ी खबरें: टोक्यो से वतन लौटे ओलंपिक के 'पदकवीर', दिल्ली एयरपोर्ट पर स्वागत के लिए उमड़ा जनसैलाब

टोक्यो ओलंपिक में देश का नाम रोशन करने वाले 'पदकवीर' सोमवार को वतन लौट आए। दिल्ली एयरपोर्ट पर इन पदक विजेताओं को जोरदार एवं भव्य स्वागत हुआ।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टोक्यो से वतन लौटे ओलंपिक के 'पदकवीर', एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत

टोक्यो ओलंपिक में देश का नाम रोशन करने वाले 'पदकवीर' सोमवार को वतन लौट आए। दिल्ली एयरपोर्ट पर इन पदक विजेताओं को जोरदार एवं भव्य स्वागत हुआ। टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने इस बार ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। भारत ने इस बार एक स्वर्ण, दो रजत पदक और चार कांस्य पदक सहित कुल सात पदक जीते हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पर उनके पहुंचने से पहले भारी संख्या में प्रशंसक जुट गए थे। ढोल-नगाड़े बजाकर और भारत के जयकारे के साथ खिलाड़ियों का स्वागत हुआ। दिल्ली के होटल अशोक में शाम साढ़े छह बजे इन खिलाड़ियों का विशेष रूप से स्वागत किया जाएगा। कुश्ती में रजत पदक जीतने वाले बजरंग पूनिया के प्रशंसक, दोस्त और परिवार के लोग एयरपोर्ट के बाहर खिलाड़ियों का इंतजार कर रहे थे। प्रशंसकों ने जैवलिन थ्रो में देश को स्वर्ण पदक दिलाने वाले नीरज चोपड़ा के चेहरे वाला मास्क लगाया था। बजरंग के प्रशंसक अपने हाथ 'यू आर ऑवर हीरो बजरंग' लिखा तख्तियां लेकर खड़े हुए थे।

पहले टेस्ट से भारत को अच्छा-खासा आत्मबल मिला है : कार्तिक

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का मानना है कि पहले टेस्ट के बाद भारत का पलड़ा भारी है। कार्तिक के मुताबिक हालांकि ट्रेंट ब्रिज में खेला गया पहला टेस्ट बेशक ड्रॉ रहा पर मेजबान टीम को भारतीय टीम के समक्ष काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। स्काई स्पोर्टस से बात करते हुए कार्तिक ने कहा कि, "खेल के अंतिम दिन भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा। इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड के मुकाबले भारत को काफी कुछ सीखने को मिला। पूरे टेस्ट के दौरान मेहमान टीम ने शानदार प्रदर्शन किया।" कार्तिक ने आगे कहा, "जिस तरह खेल के पहले दिन के पहले ही ओवर में बुमराह ने रोरी बर्न्‍स को आउट किया वो शानदार था। भारतीय गेंदबाजो ने अपना इरादा वहीं साफ कर दिया था। बल्लेबाजों ने भी अच्छा खेल दिखाया।" मैच के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा, "मैच को जीतने के बहुत करीब थे हम। हमारे बल्लेबाज और गेंदबाज, दोनो हीं अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे।" इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने मैच के बाद कहा कि, "हम यहां से लॉर्ड्स जा रहें हैं, जिस तरह से टीम ने पहली पारी में खेली अगर दूसरी पारी में भी खेलती तो और अच्छा रहता। टीम अत्मविश्वास से भरी हुई है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चेन्नईयन एफसी ने निविया को आधिकारिक किट पार्टनर बनाया

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की दो बार की विजेता चेन्नईयन एफसी ने स्पोटर्स ब्रांड निविया को अधिकारिक किट पार्टनर बनाया है। यह करार आईएसएल के 2021-22 सीजन से शुरू होगा। क्लब की सह मालिक वीता दानी ने बयान जारी कर कहा, "हम निविया के साथ जुड़कर उत्साहित हैं जो भारत में फुटबॉल इकोसिस्टम का सफल स्पोटर्स ब्रांड है। यह साझेदारी स्पष्ट रूप से खेल के भीतर हमारे प्रभुत्व को रेखांकित करती है और हमारे वितरण नेटवर्क के माध्यम से पूरे तमिलनाडु में अपनी पहुंच बढ़ाने में हमारी मदद करेगी। हम इनका चेन्नईयन परिवार में स्वागत करते हैं।" इस सौदे के माध्यम से, निविया के पास चेन्नईयन के टेक-डाउन और प्रतिकृति जर्सी पर विशेष खुदरा बिक्री अधिकार होंगे। निविया के प्रबंध निदेशक राजेश खरबानंदा ने कहा, "आईएसएल का नया सीजन शुरू होने को है और निविया को दो बार की चैंपियन चेन्नईयन एफसी के साथ जुड़कर गर्व हो रहा है। हम टीम को आने वाले सीजन के लिए शुभमकानाएं देते हैं।" निविया इससे पहले 2018 में लीग के आधिकारिक बॉल पार्टनर के रूप में तीन साल केकई करोड़ सौदे में आईएसएल से जुड़ी थी। इस ब्रांड ने भारत, श्रीलंका और भूटान के राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघों के साथ भी काम किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूएई के एनआरआई ने श्रीजेश के लिए 1 करोड़ रुपये नकद इनाम की घोषणा की

भारतीय हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश को एक बार फिर अपनी टीम को टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक हासिल करने में मदद करने के लिए सराहना मिली है। संयुक्त अरब अमीरात स्थित वीपीएस हेल्थकेयर के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शमशीर वायलिल ने सोमवार को श्रीजेश के लिए 1 करोड़ रुपये के नकद इनाम की घोषणा की। कोच्चि के रहने वाले श्रीजेश ने मैच के आखिरी कुछ सेकेंड में शानदार बचत करते हुए भारत को दशकों बाद कांस्य पदक दिलाया। श्रीजेश ने वायलिल को उनके संदेश और सराहना के भाव के लिए धन्यवाद दिया। टोक्यो के सफल अभियान के बाद सोमवार को भारत लौटने वाले श्रीजेश को इस महीने के अंत में कोच्चि में एक विशेष समारोह में नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

'भारत के खिलाफ सीरीज के बाद दो IPL टीमों ने मुझसे सम्पर्क किया'

श्रीलंका के लेग स्पिनर वनिंदु हसारंगा ने दावा किया है कि इंडियन प्रीमियर लीग की दो टीमों ने उनसे संपर्क किया है। ऐसा तब हुआ है जब भारत के खिलाफ उनके कारनामों ने श्रीलंका को मेन इन ब्लू के खिलाफ पहली द्विपक्षीय श्रृंखला जीतने में मदद की। हसारंगा ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को टी20 सीरीज के अंतिम दो मैचों में जीत के साथ सीरीज पर भी कब्जा जमाने में मदद की। इसके बाद उनसे आईपीएल टीमों की तरफ से कॉल आने की बात कही गई है। लसिथ मलिंगा के साथ यूट्यूब चैनल पर हाल ही में बातचीत के दौरान वनिन्दु हसारंगा ने स्वीकार किया कि भारत के खिलाफ उनके प्रदर्शन के बाद आईपीएल की दो टीमों ने उनसे संपर्क किया है। उन्होंने यह भी माना कि कैश-रिच लीग में खेलना उनका सपना है। आईपीएल में खेलने का मौका मिलना बड़ी बात है। हालांकि अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है कि कौन सी आईपीएल टीमें हैं। हसारंगा ने भी नामों का खुलासा नहीं किया है। संभावना है कि टीमों के दिमाग में संयुक्त अरब अमीरात के हालात हों। कुछ खबरें थीं कि विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लेग स्पिनर से संपर्क किया है, लेकिन अभी तक कुछ भी पुष्टि नहीं हुई है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ )

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia