ICC Test Rankings में नंबर-वन बना ये भारतीय ऑलराउंडर, मोहाली टेस्ट में मचाया था धमाल

जडेजा के 'प्लेयर ऑफ द मैच' प्रदर्शन में उन्होंने करियर का सर्वश्रेष्ठ नाबाद 175 रन बनाए और मैच में नौ विकेट लिए, जिससे मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ एक पारी और 222 रनों से भारत ने बड़ी जीत हासिल की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

भारत के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा बुधवार को आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन ऑलराउंडर खिलाड़ी बन गए। जडेजा के 'प्लेयर ऑफ द मैच' प्रदर्शन में उन्होंने करियर का सर्वश्रेष्ठ नाबाद 175 रन बनाए और मैच में नौ विकेट लिए, जिससे मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ एक पारी और 222 रनों से भारत ने बड़ी जीत हासिल की। मोहाली में टेस्ट मैच के दौरान, जडेजा टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 150 से अधिक रन बनाने और एक ही मैच में नौ विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए थे। ऑलराउंडर रैंकिंग के अलावा, जडेजा के नाबाद 175 रनों ने उन्हें बल्लेबाजी रैंकिंग में 54वें से 37वें स्थान पर पहुंचने में मदद की।

उनके द्वारा लिए गए नौ विकेटों ने जडेजा को गेंदबाजी रैंकिंग में भी 17वें स्थान पर ले जाने में मदद की। उनका हरफनमौला योगदान उनके लिए वेस्ट इंडीज के जेसन होल्डर से शीर्ष ऑलराउंडर स्थान हासिल करने के लिए पर्याप्त था, जिन्होंने फरवरी 2021 से इसे हासिल किया था। ऑलराउंडर रैंकिंग के शीर्ष पर जडेजा का पिछली बार अगस्त 2017 में थे, जब उन्होंने नंबर एक पर एक सप्ताह बिताया था।

इस बीच होल्डर अब दूसरे स्थान पर हैं, जबकि रविचंद्रन अश्विन तीसरे स्थान पर हैं। भारतीय दृष्टिकोण से, सीनियर बल्लेबाज विराट कोहली, जिन्होंने मोहाली में 100वें टेस्ट की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की, ट्रेविस हेड और भारत के नए कप्तान रोहित शर्मा से आगे निकलकर, पांचवां स्थान प्राप्त किया है।

विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत का श्रीलंका के खिलाफ तेज 96 रन उन्हें ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को पछाड़ने और शीर्ष 10 में जगह बनाने में मदद की है।

मोहाली से दूर, मेजबान पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच रावलपिंडी टेस्ट में, जो बेनजीजा रहा, सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक ने दोनों पारियों में एक-एक शतक लगाया और 477 अंकों के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 63वें स्थान पर पहुंच गए।

उनके साथी अजहर अली ने 185 रन बनाए और 10 स्थान ऊपर 12वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि हक के सलामी जोड़ीदार अब्दुल्ला शफीक ने 27 स्थानों की छलांग लगाकर 67वें पायदान पर जगह बना ली है।

गेंदबाजों की रैंकिंग में पाकिस्तान के स्पिनर नौमान अली ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 6/107 विकेट लेकर प्रभावित किया और 19 पायदान की बढ़त के साथ 51वें स्थान पर पहुंच गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;