खेल की खबरें: कोच-खिलाड़ी का रिश्ता शर्मसार, भारतीय महिला एथलीट का कोच पर गंभीर आरोप और IPL में खेले जाएंगे 94 मैच!

भारत की एक महिला साइक्लिस्ट ने आरोप लगाए कि उनके कोच ने ‘अनुचित व्यवहार’ किया और आईपीएल के नए मीडिया अधिकारों की ई-नीलामी से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मैचों की संख्या बढ़ाने का संकेत दिया है, जो रिच लीग में प्रति सीजन 2023-27 में खेले जाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महिला नाविक ने लगाया अनुचित व्यवहार का आरोप, एसएआई ने नौकायन संघ से मांगा ब्योरा

भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) ने जर्मनी में एक विदेशी प्रदर्शन शिविर के दौरान एक महिला नाविक द्वारा एक कोच के खिलाफ भेजे गए मानसिक उत्पीड़न की शिकायत पर यॉचिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया (वाईएआई) से गुरुवार को दिन के अंत तक रिपोर्ट मांगी है। एसएआई को उक्त महिला नाविक से शिकायत मिली है कि दल के साथ एक कोच उसे असहज कर रहा है। महिला नाविक वर्तमान में वाईएआई द्वारा प्रस्तावित और आयोजित और एसीटीसी के माध्यम से एसएआई द्वारा वित्त पोषित एक विदेशी प्रदर्शन शिविर में है।

एसएआई ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि विचाराधीन कोच को महासंघ द्वारा नियुक्त किया गया और फेडरेशन के प्रस्ताव के अनुसार दल में शामिल किया गया था। अपनी शिकायत में, एथलीट ने यह भी कहा है कि उसने इस मुद्दे को पहले कई बार महासंघ के साथ उठाया है, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है और इसलिए हस्तक्षेप के लिए एसएआई को लिख रही हूं। शिकायत मिलने पर, साई ने महासंघ से एक रिपोर्ट मांगी है जिसमें स्पष्टीकरण मांगा गया है कि एथलीट ने कब और कितनी बार महासंघ से शिकायत की थी और उसे कोई प्रतिक्रिया क्यों नहीं दी गई। एसएआई ने बयान में कहा, "एसएआई ने आज (गुरुवार) दिन के अंत तक फेडरेशन से यह रिपोर्ट मांगी है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

डब्ल्यूटीए टूर : जांग शुआई नॉटिंघम ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

चीन के शीर्ष क्रम के खिलाड़ी झांग शुआई ने बुधवार को ब्रिटिश जोड़ी बुरेज को 6-2, 7-6 (4) से हराकर नॉटिंघम ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। स्विट्जरलैंड की विक्टोरिजा गोलुबिक ने भी राउंड ऑफ 16 में स्थानीय स्टार हीथर वॉटसन को 7-6, 8-2 से हराकर अंतिम आठ में प्रवेश किया, लेकिन पोलैंड की आठवीं वरीयता प्राप्त माग्दा लिनेट 16 मैच के दूसरे दौर में चेक गणराज्य की तेरेजा मार्टिनकोवा से 6-2, 7-6 (3) से हार गईं। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की 41वें नंबर की झांग ने अपने दूसरे दौर के मैच में एक घंटे 23 मिनट का समय बिताया, जिससे क्वार्टर फाइनल में टेरेजा मार्टिनकोवा के साथ मुकाबला हुआ क्योंकि चेक गणराज्य की विश्व नंबर 60 ने पोलैंड की आठवीं वरीयता प्राप्त मैग्डा लिनेट को 6-2, 7-6(3) से हराया। 33 वर्षीय ने कहा, "एकल मैच जीतना बहुत अच्छा लगता है और इससे मुझे यह जानकर बहुत आत्मविश्वास मिलता है कि मैं अभी भी एकल कोर्ट पर अच्छा खेल सकता हूं।" झांग ने अपने प्रतिद्वंद्वी बुर्ज के बारे में समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने हवाले से कहा, वह एक बहुत ही होनहार युवा खिलाड़ी है जिसने मुझे मैच में कड़ी टक्कर दी। जीत से मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है। झांग पिछले साल टूर्नामेंट में उपविजेता रही थीं और उन्होंने इस साल के अभियान की शुरूआत ग्रास-कोर्ट इवेंट में महिला एकल में चौथी वरीयता प्राप्त के रूप में की थी। झांग ने कहा, मैंने जो छोटे कदम उठाए हैं और जो प्रयास किए हैं, उन पर मुझे गर्व है। वह युगल स्पर्धा में भाग लेने के लिए ब्राजीलियाई बीट्रिज हदद मैया के साथ भी जोड़ी बनाती हैं और शीर्ष वरीयता प्राप्त गुरुवार को विक्टोरिजा गोलूबिक/कैमिला ओसोरियो के खिलाफ खेलने वाली है। पिछले साल झांग इसी इवेंट के फाइनल में पहुंचे थे लेकिन ब्रिटेन की जोहाना कोंटा से हार गए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चोट से निराश केएल राहुल ने मजबूत वापसी करने का संकल्प लिया

चोट के कारण भारतीय टीम का नेतृत्व नहीं कर पाने से निराश केएल राहुल ने मजबूत वापसी करने का संकल्प लिया है और कार्यवाहक कप्तान ऋषभ पंत और टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों के टी20 सीरीज के लिए शुभकामनाएं दी। राहुल बुधवार को पूरी टी20 सीरीज से बाहर हो गए और अरुण जेटली स्टेडियम में सीरीज के पहले मैच की पूर्व संध्या पर उनकी अनुपस्थिति में विकेटकीपर बल्लेबाज पंत को कप्तान बनाया गया। सलामी बल्लेबाज ने एक ट्वीट में कहा, "स्वीकार करना मुश्किल है लेकिन मैं आज एक और चुनौती शुरू कर रहा हूं। आपके समर्थन के लिए सभी का दिल से धन्यवाद। ऋषभ और सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं।" राहुल की अनुपस्थिति से रुतुराज गायकवाड़ के लिए राष्ट्रीय जर्सी में चेन्नई सुपर किंग्स के फॉर्म को दोहराने का मार्ग प्रशस्त होगा।

बेंगलुरू के 30 वर्षीय राहुल को नियमित कप्तान रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में कप्तान बनाया गया था, जिन्हें सीरीज से आराम दिया गया है। हालांकि, राहुल को अब एनसीए को रिपोर्ट करना होगा जहां मेडिकल टीम मूल्यांकन करेगी और इलाज के बारे में फैसला करेगी। बाएं हाथ के स्पिनर राहुल के अलावा कुलदीप यादव भी मंगलवार को नेट्स में बल्लेबाजी के दौरान दाहिने हाथ में चोट लगने के बाद सीरीज से बाहर हो गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईपीएल 2023-27 के चक्र में हो सकती है मैचों की संख्या में वृद्धि : रिपोर्ट

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए मीडिया अधिकारों की ई-नीलामी से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मैचों की संख्या बढ़ाने का संकेत दिया है, जो रिच लीग में प्रति सीजन 2023-27 में खेले जाएंगे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड चक्र के पहले दो वर्षो 2023 और 2024 में 74 मैच होंगे। इसके बाद अगले कुछ सत्रों में 84 मैच होंगे। क्रिकबज की एक रिपोर्ट में कहा गया, चक्र के पांचवें और अंतिम सत्र में मैच बढ़कर 94 हो सकते हैं हालांकि बीसीसीआई ने 84 मैचों का विकल्प भी खुला रखा है। यदि यह योजना लागू हो जाती है, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि बीसीसीआई आईपीएल में प्रत्येक टीम के लिए खेलों की संख्या को कैसे विभाजित करेगा ताकि 84 और 94 की संख्याओं को पूरा किया जा सके।

अब तक लीग को पांच टीमों के दो आभासी समूहों में विभाजित किया गया है, जिसमें प्रत्येक टीम अपने समूह में चार अन्य टीमों के खिलाफ दो बार खेलती हैं। यदि प्लेऑफ को मैचों में शामिल कर लिया जाए तो यह संख्या 74 तक पहुंच जाती है। कुल मिलाकर, पांच वर्षों में पैकेज सी में खेलों की संख्या 96 होगी, जिसमें हर सीजन का शुरूआती मैच, चार प्लेऑफ और डबल-हेडर के मैच शामिल हैं।

फोटो: IPL
फोटो: IPL

पहले टेस्ट के लिए वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन नए खिलाड़ियों को टीम में किया शामिल

वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश के खिलाफ सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में 16 से 20 जून तक खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए अपनी 12 सदस्यीय टीम में तीन अनकैप्ड खिलाड़ियों को शामिल किया है। अनकैप्ड खिलाड़ी विकेटकीपर बल्लेबाज डेवोन थॉमस, बाएं हाथ के स्पिनर गुडाकेश मोती और तेज गेंदबाज एंडरसन फिलिप हैं। थॉमस ने 21 एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जबकि मोती ने अब तक एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है और पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के लिए वे रिजर्व में रखे गए थे। दूसरी ओर, फिलिप इंग्लैंड के खिलाफ हालिया टेस्ट सीरीज जीत के दौरान टीम में थे, लेकिन उन्होंने आज तक डेब्यू नहीं किया है। उन्होंने तीन एकदिवसीय मैचों में भाग लिया है, जिसमें पिछले हफ्ते नीदरलैंड के खिलाफ 3-0 से श्रृंखला जीत शामिल है और पाकिस्तान में चल रही एकदिवसीय सीरीज के लिए एकदिवसीय टीम में है।

अनुभवी दाएं हाथ के क्रेग ब्रैथवेट दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान वेस्टइंडीज की कप्तानी करेंगे, अगर रोच अपनी चोट पर फिटनेस टेस्ट पास कर सकते हैं तो उनके पास अभी भी 13वें खिलाड़ी के रूप में शामिल होने का मौका है। हालांकि, वेस्टइंडीज सीनियर ऑलराउंडर जेसन होल्डर के बिना मैच खेलेगी क्योंकि उन्होंने ब्रेक लेने का अनुरोध किया है, जबकि बल्लेबाज टैगर्नरिन चंद्रपॉल और तेज गेंदबाज शेरमोन लुईस रिजर्व के रूप में टेस्ट टीम में बने रहेंगे। क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के एक बयान में कहा गया है, "ऑलराउंडर जेसन होल्डर चयन के लिए अनुपलब्ध हैं क्योंकि सीडब्ल्यूआई ने उनके अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। इसलिए वह बांग्लादेश के वेस्टइंडीज दौरे के सभी प्रारूपों को याद करेंगे।" लीड चयनकर्ता डेसमंड हेन्स शुरूआती टेस्ट में कुछ नए चेहरों को देखने के लिए उत्सुक हैं और उनका मानना है कि चुने जाने पर तीनों खिलाड़ी अच्छा प्र्दशन करेंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia