खेल की 5 बड़ी खबरें: ICC टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों को जबरदस्त फायदा और द.अफ्रीका से भारत के लिए अच्छी खबर!

आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में बुधवार को भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, दक्षिण अफ्रीका के पेसर कगिसो रबाडा समेत कई गेंदबाजों ने बढ़त हासिल की है और भारत के लिए अच्छी खबर है कि जोहान्सबर्ग में अभ्यास करते नजर आए कप्तान कोहली।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ICC टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में बुमराह-शमी ने लगाई छलांग

आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में बुधवार को भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, दक्षिण अफ्रीका के पेसर कगिसो रबाडा समेत कई गेंदबाजों ने बढ़त हासिल की है। बुमराह ने सेंचुरियन टेस्ट की दोनों पारियों में (2/16 और 3/50) में पांच विकेट लेकर तीन स्थान की छलांग के साथ नौवें पायदान और मोहम्मद शमी (5/16 और 3/63) दो स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए। मैच के दौरान पांचवें गेंदबाजी के रूप में शामिल हैं। रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस के बाद रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है। सेंचुरियन में पहले टेस्ट में सात विकेट चटकाने वाले रबाडा, एक स्थान की बढ़त के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके टीम के साथी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को जेनसेन ने अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया है।

उन्होंने रैंकिंग की पहले आउटिंग में 97वां स्थान प्राप्त किया है। सेंचुरियन टेस्ट के हीरो रहे केएल राहुल 'प्लेयर ऑफ द मैच' रहे, जिससे उन्हें 31वें पायदान पर पहुंचने में मदद मिली। उन्होंने पहली पारी में 123 और दूसरी पारी में 23 रन बनाए थे, जिससे भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से हराकर, सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। वहीं, राहुल के साथी मयंक अग्रवाल, जिन्होंने 60 रन की पारी खेली थी, जिससे उन्हें भी बढ़त बनाने में मदद मिली है। वहीं, रोहित शर्मा ने रैंकिंग में अपना पांचवां स्थान बरकरार रखा है, जबकि टेस्ट कप्तान विराट कोहली दो स्थान गिरकर नौवें स्थान पर आ गए हैं। ताजा रैंकिंग में अजिंक्य रहाणे दो स्थान ऊपर चढ़कर 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान और सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर दूसरी पारी में 77 रन बनाने के बाद दो पायदान की छलांग के साथ 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस बीच, टेम्बा बावुमा नाबाद 52 और 35 रन के स्कोर से 16 पायदान के फायदे से 39वें स्थान पर आ गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कीवी कप्तान लैथम ने बांग्लादेश टीम की तारीफ की

न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ने बुधवार को बे ओवल में बांग्लादेश द्वारा हार को स्वीकार करते हुए कहा कि उन्होंने पांचों दिन शानदार प्रदर्शन किया। वह अपनी टीम के बल्लेबाजी प्रदर्शन से नाखुश दिखे, जिसके कारण उन्हें बांग्लादेश से 8 विकेट से हार मिली। 2022 के पहले टेस्ट में बांग्लादेश की आठ विकेट की शानदार जीत ने घरेलू परिस्थितियों में कीवियों की 17 मैचों की जीत का सिलसिला समाप्त कर दिया। लैथम ने कहा, "हमने पहले दिन से निराशाजनक प्रदर्शन किया। हम जानते हैं कि बल्ले और गेंद के साथ अच्छा कर सकते हैं, लेकिन नहीं किया। इसलिए अब हमें आने वाले मैच में बेहतर करना होगा।" लैथम पहले टेस्ट में मेजबान टीम को मात देने के लिए बांग्लादेश टीम की तारीफ की। उन्होंने कहा, "बांग्लादेश ने पहली पारी में शानदार खेल दिखा कर हमें दबाव में डाल दिया। वे (बांग्लादेश) आश्वस्त थे और वास्तव में उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की। उनका पूरा सम्मान, उन्होंने निश्चित रूप से पूरे पांच दिनों में हमसे बेहतर खेलकर हराया है।" लैथम का मानना था कि बांग्लादेश के गेंदबाजों ने मेजबान टीम के गेंदबाजी आक्रमण से बेहतर प्रदर्शन किया।

बांग्लादेश ने पहली पारी में न्यूजीलैंड को पहले 328 रनों पर रोक दिया था, जिसके बाद 130 की बढ़त लेने के बाद, उन्होंने न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में 169 रनों पर समेट दिया। उन्होंने कहा, "हमने यहां बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेला है। इसलिए, हमें यहां की पिचों की जानकारी नहीं थी। दूसरी तरफ, बांग्लादेश ने स्पष्ट रूप से शॉर्ट गेंद को वास्तव में अच्छा खेला और हमें वह लंबाई दिखाई जो हमें गेंदबाजी करने के लिए आवश्यक थी। वे हमें परेशान करने के लिए हर विभाग में शानदार प्रदर्शन किया।" 29 वर्षीय लैथम ने महसूस किया कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप पहले सीजन का खिताब जीतने के बाद न्यूजीलैंड आत्मसंतुष्ट नहीं था और उम्मीद करता है कि मेजबान दूसरे टेस्ट में वापसी करेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत के लिए अच्छी खबर, जोहान्सबर्ग में अभ्यास करते नजर आए कप्तान कोहली

भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली चोट के कारण जोहान्सबर्ग में दूसरे टेस्ट से चूक गए थे। वहीं, अब भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर सामने आई है कि कोहली बुधवार को तीसरे दिन के खेल से पहले टीम के साथ अभ्यास करते नजर आए। कप्तान कोहली को अभ्यास के दौरान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से थ्रोडाउन लेते देखा गया। भारतीय कप्तान ने आज मैदान में कुछ देर स्ट्रेचिंग की और फिर कोच द्रविड़ के साथ मिलकर थ्रोडाउन का अभ्यास करने लगे। भारतीय गेंदबाजों की कुछ गेंदों का सामना करने और शार्दुल ठाकुर के साथ खेल पर चर्चा करने में कुछ समय बिताने के दौरान कोहली अपने सामान्य स्वरुप में दिखे। सोमवार को, बीसीसीआई ने उनकी फिटनेस के बारे में कहा था, "विराट कोहली चोट के कारण वांडर्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेलेंगे, जिसके बाद मेडिकल टीम इस दौरान उनकी निगरानी करेगी।" सेंचुरियन टेस्ट में कोहली ने अपना 99वां टेस्ट खेला था, अब कोहली अपना 100वां टेस्ट केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेल सकते हैं या फिर भारत के कार्यक्रम के अनुसार, कोहली अपना 100वां टेस्ट बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेल सकते हैं, जहां श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्ट 25 फरवरी को होना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बीबीएल : मेलबर्न स्टार्स के कप्तान मैक्सवेल कोविड से हुए संक्रमित

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सीमित ओवरों के विशेषज्ञ और बिग बैश लीग (बीबीएल) की ओर से मेलबर्न स्टार्स के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल बुधवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। बीबीएल ने क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के हवाले से कहा, "मैक्सवेल ने सोमवार को रेनेगेड्स के खिलाफ खेले गए मैच के बाद कोविड के रैपिड एंटीजन का परीक्षण किया गया था, जिसमें वे कोविड से संक्रमित पाए गए हैं। बीबीएल ने कहा कि रेनेगेड्स में अभी तक एक कोविड का मामला निकला है और वह इस मामले के साथ पांचवां क्लब बन गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

यॉर्कशायर ने टीम की मदद के लिए अंतरिम कोचिंग और सपोर्ट टीम बनाई

क्रिकेटर अजीम रफीक के नस्लीय आरोपों के बाद दिसंबर में काउंटी टीम यॉर्कशायर ने पूरे कोचिंग स्टाफ को बर्खास्त कर दिया था। अब क्लब ने हेडिंग्ले में एक अंतरिम कोचिंग और सपोर्ट टीम बनाई है, जो सीजन से पहले की तैयारियों में मदद करेगी। यॉर्कशायर एक महीने से अधिक समय से बिना पूर्णकालिक कोचिंग या चिकित्सा स्टाफ के था। रफीक के आरोपों के बाद, कई प्रायोजकों ने क्लब के साथ अपने संबंध तोड़ लिए थे और कोचिंग स्टाफ के 16 सदस्यों, जिनमें क्रिकेट के पिछले निदेशक, मार्टिन मोक्सन और मुख्य कोच एंड्रयू गेल को क्लब छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था। इंग्लैंड के पूर्व अंडर-19 कप्तान रफीक ने नवंबर में डिजिटल, कल्चर, मीडिया एंड स्पोर्ट समिति की सुनवाई के दौरान नस्लवाद और दुर्व्यवहार का मुद्दा उठाया था, जिसने क्लब के खिलाफ कार्रवाई करने पर मजबूर किया।

क्लब ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा, नए सत्र से पहले अंतरिम कोचिंग और सपोर्ट टीम बनाई गई है। क्लब के बयान में कहा गया, "यॉर्कशायर काउंटी क्रिकेट क्लब ने इस बात की पुष्टि की है कि हेडिंग्ले में एक अंतरिम कोचिंग और सहायता टीम मौजूद है। इंग्लैंड के पूर्व कोच टिम बून इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हार्मिसन और रयान साइडबॉटम द्वारा समर्थित प्रशिक्षण का नेतृत्व करेंगे। अतिरिक्त कोचिंग सहायता के लिए कुकी पटेल, पॉल शॉ, मार्टिन स्पाइट और नॉर्दर्न डायमंड्स परफॉर्मेंस कोच रिचर्ड वाइट को भी बुलाया गया है।" यॉर्कशायर क्रिकेट के नए प्रबंध निदेशक, इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज डैरेन गफ ने कहा, "मुझे खुशी है कि हम उच्चतम गुणवत्ता के अंतरिम समर्थन करने में सक्षम हैं, जिनके पास उनके और हमारे खिलाड़ियों के बीच कई वर्षों का अनुभव है। उनके विशाल ज्ञान और विशेषज्ञता से अत्यधिक लाभ मिलेगा।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia