खेल की 5 बड़ी खबरें: ENG के खिलाफ मैच के लिए इस दिन चेन्नई पहुंचेगी टीम इंडिया, सिराज ने पिता को समर्पित किया अपना प्रदर्शन

स्वदेश लौटने के बाद अब टीम इंडिया 26 जनवरी को चेन्नई में जमा होंगे, जहां वे इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए 2 फरवरी से अभ्यास शुरू करेंगे और ऑस्ट्रेलिया से स्वदेश लौटे टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पिता को समर्पित किया अपना प्रदर्शन।

फोटो: ANI
फोटो: ANI
user

आईएएनएस

चेन्नई में 26 जनवरी तक जुटेंगे भारतीय खिलाड़ी, अभ्यास 2 फरवरी से

आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतकर भारतीय क्रिकेट टीम स्वदेश लौट आई है। टीम के सदस्य स्वदेश वापसी के साथ अपने-अपने घरों को चले गए। अब वे 26 जनवरी को चेन्नई में जमा होंगे, जहां वे इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए 2 फरवरी से अभ्यास शुरू करेंगे। वेबसाइट क्रिकबज के मुताबिक जो खिलाड़ी आस्ट्रेलिया में खेलने वाली टीम के सदस्य नहीं थे और इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए टीम में चुने गए हैं, वे 23 जनवरी को ही चेन्नई पहुंच जाएंगे। इनमें नेट बॉलर्स और स्टैंडबाई खिलाड़ी शामिल हैं। इंग्लैंड टीम के अलावा चेन्नई पहुंचने वाले भारतीय खिलाड़ियों को सात दिनों के बायो बबल में रहना होगा। सीरीज 5 फरवरी से खेली जानी है, लिहाजा 26 जनवरी को चेन्नई पहुंचकर भारतीय खिलाड़ी 1 फरवरी को बायो बबल का ड्यूरेशन पूरा कर लेंगे। वेबसाइट ने तमिलनाडु क्रिकेट संघ के एक अधिकारी के हवाले से लिखा है, "चेपक स्टेडियम के पास ही एक होटल दोनों टीमों के लिए बुक किया गया है। बायो बबल का ड्यूरेशन पूरा करने के बाद खिलाड़ियों को दो फरवरी से अभ्यास की अनुमति होगी।" इंग्लिश टीम अभी श्रीलंका में टेस्ट सीरीज खेल रही है।

दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज के सभी मुकाबले चेन्नई में ही होने हैं। इसके बाद पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। इसकी शुरुआत 12 मार्च से होगी और इसके सभी मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेले जाने हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता एक लाख 10 हजार हो चुकी है। वनडे सीरीज के साथ मोटेरा के इस स्टेडियम में क्रिकेट की वापसी होगी। वनडे सीरीज के बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज होगी, जिसकी शुरुआत 23 मार्च से होगी और इसके सभी मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में होंगे। जिस दिन भारत ने ब्रिस्बेन टेस्ट जीतकर इतिहास रचा था, उसी दिन इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए टीम का चयन हुआ था। अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और आलराउंडर हार्दिक पांड्या की शुरुआत के दो मैचों के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम में वापसी हुई है। उनके अलावा कप्तान विराट कोहली भी वापसी हुई है, जो अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण आस्ट्रेलिया में अंतिम तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सिराज ने पिता को समर्पित किया अपना प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया से स्वदेश लौटे टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने गुरुवार को हैदराबाद में प्रेस कॉन्फेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिताजी के देहांत की खबर मेरे लिए बहुत कठिन थी। मैंने घर पर भी बात की, उन्होंने मुझे कहा कि पिताजी का सपना पूरा करके आओ। मेरी मंगेतर का भी इसमें बहुत बड़ा हाथ है, उन्होंने मुझे बहुत प्रेरित किया। टीम ने भी बहुत साथ दिया। वहीं, नस्लीय टिप्पणी पर सिराज ने कहा, केस चल रहा है, देखते हैं न्याय मिलेगा या नहीं। अंपायर ने हमें कहा था कि आप खेल छोड़कर जा सकते हैं। मगर हमने कहा कि हम खेल का सम्मान करते हैं, हम खेल छोड़कर नहीं जाएंगे। इस युवा गेंदबाज ने कहा कि नस्लवाद प्रकरण ने मुझे मानसिक रूप से मजबूत बना दिया है। उन्होंने कहा कि मैंने नस्लीय घटना से अपने खेल को प्रभावित नहीं होने दिया। मैंने अपने पिता को अपना प्रदर्शन समर्पित किया और उनके सपने को साकार किया। मीडिया को संबोधित करते हुए सिराज ने कहा कि मेरे ऊपर दबाव था। तेज गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करना चुनौतीपूर्ण था। इस युवा गेंदबाज ने आगे कहा कि इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में और आत्मविश्वास लाएंगे।

फुटबाल इतिहास के टॉप गोल स्कोरर बने रोनाल्डो

पुर्तगाल और जुवेंतस के सुपरस्टार क्रिस्टीयानो रोनाल्डो फुटबाल इतिहास के टॉप स्कोरर बन गए हैं। रोनाल्डो की टीम जुवेंतस ने नापोली को 2-0 से हराकर इटेलियन सुपर कप का खिताब नौवीं बार जीता और इस मैच में रोनाल्डो ने भी गोल किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक यह उनके करियर का 760वां गोल है। अब रोनाल्डो दुनिया में सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बने गए हैं। रोनाल्डो ने जोसेफ बिकान के 759 गोलों के रिकार्ड को पीछे छोड़ा। रोनाल्डो ने सबसे अधिक 311 गोल स्पेनिश फुटबाल क्लब रियल मेड्रिड के लिए किए हैं। इसके अलावा वह मैनचेस्टर युनाइटेड के लिए 84, स्पोटिंग सीपी के लिए तीन और जुवेंतस के लिए 67 गोल कर चुके हैं। पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम के लिए रोनाल्डो ने 170 मैचों में 102 गोल किए हैं। वह पुर्तगाल की यू-15, यू-17, यू-20, यू-21 और यू-23 टीमें के लिए भी खेल चुके हैं। रोनाल्डो ने युवेंतस के लिए चौथा खिताब जीता है। रोनाल्डो ने इस खिताबी जीत पर खुशी जताते हुए कहा, "मैं इटली में अपने चौथे खिताब को लेकर बहुत खुश हूं। मैं युवेंतस से प्यार करता हूं और चाहता हूं कि यह टीम हमेशा जीतती रहे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बैडमिंटन : समीर वर्मा क्वार्टर फाइनल में, प्रणॉय बाहर

भारत के समीर वर्मा ने यहां जारी टोयोटा थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। एचएस प्रणॉय को हालांकि हार मिली है। सात्विकसाइराज रेंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की मिश्रित युगल जोड़ी भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी है। समीर ने अपने दूसरे राउंड के मुकाबले में 39 मिनट में डेनमार्क के रेसमस गेमको को हराकर अंतिम 8 में प्रवेश किया। भारतीय खिलाड़ी ने गेमको 21-12, 21-9 से मात दी। समीर ने अपना पहला गेम केवल 20 मिनट में ही जीत लिया जबकि दूसरे गेम को उन्होंने करीब इतने ही समय में अपने नाम किया। क्वार्टर फाइनल में अब समीर का सामना दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी एंद्रेस एंटोनसन से होगा। समीर ने अपने पहले दौर के मुकाबले में जी जिया को 18-21, 27-25, 21-19 से हराया था। उन्होंने जीत के बाद कहा, "मुझे लगता है कि इस जीत से बाकी के टूर्नामेंटों के लिए मुझे विश्वास मिलेगा।" पुरुष एकल में ही प्रणॉय को मलेशिया के लियू डारेन के हाथों हार मिली। प्रणॉय को 40 मिनट तक चले दूसरे दौर के मुकाबले में डारेन के हाथों 17-21, 18-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महिला हॉकी: भारतीय जूनियर टीम ने चिली की सीनियर टीम को 3-2 से हराया

भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम ने एक गोल से पिछड़ने के बाद बेहतरीन वापसी करते हुए यहां खेले गए मुकाबले में चिली की सीनियर टीम को 3-2 से हरा दिया। चिली दौरे भारतीय टीम का यह तीसरा मैच था। इससे पहले मेहमान टीम ने अपने पिछले दो मैच चिली की जूनियर टीम के साथ खेला था और दोनों मैचों में उसने जीत भी दर्ज की थी। तीसरे मैच में पहला क्वार्टर गोरहित रहने के बाद फर्नांडो विलागरेन ने दूसरे क्वार्टर में 21वें गोल करके चिली को 1-0 की बढ़त दिला दी। हालांकि तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम ने वापसी की और दीपिका के 39वें मिनट में किए गए गोल की मदद से 1-1 की बराबरी कर ली। मेहमान टीम ने इसके बाद संगिता कुमारी के 45वें मिनट में किए गए गोल मदद से 2-1 की बढ़त भी बना ली। चौथे और अंतिम क्वार्टर के शुरूआत में ही लालरिंडकी के 47वें मिनट में किए गए गोल के सहारे भारतीय टीम ने 3-1 की बढ़त कायम कर ली। लेकिन चिली के लिए और सिमोने अवेली ने 56वें मिनट में गोल करके टीम की हार के अंतर को कम जरूर किया, लेकिन वे टीम का हार नहीं टाल सकी और भारतीय टीम ने 3-2 से मुकाबला अपने नाम कर लिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next