Women T20 Asia cup 2022: टीम इंडिया का ऐलान, इस खिलाड़ी को मिली कमान, 7 अक्टूबर को पाक से भिड़ेगा भारत

महिला टी20 एशिया कप 2022 की शुरूआत 1 अक्टूबर से होगी, जिसमें 7 टीमें हिस्सा लेंगे। यह टूर्नामेंट 15 अक्टूबर तक बांग्लादेश के सिलहट में खेला जाएगा, भारत 7 अक्टूबर को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

महिला टी20 एशिया कप 2022 के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारतीय महिला इंडिया का ऐलान कर दिया है। बोर्ड ने टीम की कमान हरमनप्रीत कौर को सौंपी है, वहीं स्मृति मंधाना को उप कप्तान बनाया गया है।

आपको बता दें, महिला टी20 एशिया कप 2022 की शुरूआत 1 अक्टूबर से होगी, जिसमें 7 टीमें हिस्सा लेंगे। यह टूर्नामेंट 15 अक्टूबर तक बांग्लादेश के सिलहट में खेला जाएगा, वहीं भारत अपने शुरुआती मैच में श्रीलंका का सामना करने उतरेगा। भारत अगले महीने बांग्लादेश के सिलहट में शुरू होने वाले महिला टी20 एशिया कप में 7 अक्टूबर को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा।

1 अक्टूबर से शुरू हो रहे 15 दिवसीय टूर्नामेंट में सात टीमें हिस्सा लेंगी। टूर्नामेंट राउंड रॉबिन प्रारूप में होगा, जिसमें शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वॉलिफाई करेंगी। भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), थाइलैंड और मलेशिया हैं। इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान की महिला टीम नहीं है।

कब कब होंगे भारत के मैच

भारत अपने अभियान की शुरुआत एक अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ करेगा। इसके बाद टीम मलेशिया (3 अक्टूबर) और यूएई (4 अक्टूबर) से लगातार दो दिनों में भिड़ेगी। टीम इंडिया आठ अक्टूबर को मेजबान बांग्लादेश और 10 अक्टूबर को थाइलैंड से भिड़ेगी। टीम इंडिया 10 दिनों के अंदर छह लीग गेम्स खेलेगी। टूर्नामेंट का सेमीफाइनल 11 और 13 अक्टूबर को खेला जाएगा। फाइनल 15 अक्टूबर को खेला जाएगा।

महिला एशिया कप टी20 टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम:

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, एस मेघना, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, डायलन हेमलता, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, केपी नवगिरे.

स्टैंडबाय खिलाड़ी: तान्या सपना भाटिया, सिमरन दिल बहादुर

बता दें कि 2004 में शुरू हुए महिला एशिया कप टूर्नामेंट को पहली बार भारतीय टीम ने जीता था। इस संस्करण में भारत ने अपने सभी पांच मैच जीते थे। इसके बाद पाकिस्तान में खेला गया 2005 सीजन भी भारत ने जीता। 2006 में खेला गया एशिया कप भारत ने श्रीलंका को फाइनल में 8 विकेट से हराकर जीता। 2008 में एक बार फिर से लगातार चौथी बार भारत इस टूर्नामेंट में विजयी रहा। 2012 से यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जाने लगा। 2012 के संस्करण में भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 19 रन से हराकर एक बार फिर से खिताब पर अपना कब्जा जमाया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */