खेल की 5 बड़ी खबरें: न्यूजीलैंड के सामने सुपर फ्लॉप हुए भारतीय धुरंधर और पांड्या की टीम इंडिया में वापसी

न्यूजीलैंड ने बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत को 10 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ उसने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली और सचिन तेंदुलकर ने कहा - खेल में आक्रामकता लागने की जरूरत है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वेलिंग्टन टेस्ट में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया

मेजबान न्यूजीलैंड ने बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को ही भारत को 10 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ उसने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। न्यूजीलैंड ने भारत को पहली पारी में 165 रनों पर ढेर कर दिया था और अपनी पहली पारी में 348 रन बना उस पर 183 रनों की बढ़त ले ली थी। दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं कर सके और सिर्फ 191 रन ही बना सके जिससे न्यूजीलैंड को जीत के लिए सिर्फ नौ रन चाहिए थे जो उसने बिना किसी विकेट खोकर बना लिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टॉम लाथम सात और टॉम ब्लंडल दो रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने चौथे दिन की शुरुआत चार विकेट के नुकसान पर 144 रनों के साथ की। वह अपने खाते में 47 रन जोड़कर बाकी के सभी छह विकेट खोकर पवेलियन लौट गई। टिम साउदी ने दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए पांच विकेट लिए। वहीं ट्रेंट बाउल्ट ने चार विकेट लिए। कोलिन डी ग्रांडहोम के हिस्से एक सफलता आई। पदार्पण मैच खेल रहे काइल जेमिसन ने पहली पारी में चार विकेट लिए थे लेकिन दूसरी पारी में वह एक भी विकेट नहीं ले सके।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टी-20 टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे ये खिलाड़ी

भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या डी. वाई पाटिल टूर्नामेंट में खेलेंगे। डी. वाई. पाटिल स्पोटर्स अकादमी और मुंबई क्रिकेट संघ के अध्यक्ष विजय पाटिल ने कहा, "द रिलायंस 1 (टीम) में हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन खेलेंगे।" हार्दिक अपनी चोट के कारण लंबे समय से राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे हैं। वहीं धवन को आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में चोट लग गई थी और भुवनेश्वर को स्पोटर्स हार्निया की शिकायत हो गई थी। मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, संजू सैमसन जैसे भारतीय खिलाड़ियों के अलावा दिग्गज घरेलू खिलाड़ी सूर्यकुमार, राहुल त्रिपाठी, अंडर-19 विश्व कप टीम का हिस्सा रहे दिव्यांश सक्सेना इस टूर्नामेंट में बीपीसीएल टीम का हिस्सा होंगे।

दिनेश कार्तिक, मनदीप सिंह, राहुल तेवतिया, वरुण चक्रवर्ती, रितुराज गायकवाड़ डी.वाई पाटिल-ए टीम का हिस्सा होंगे। बता दें, इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिसमें सीएजी, इन्कम टैक्स, बैंक ऑफ बड़ौदा और आरबीएल शामिल हैं। फानल छह मार्च को खेला जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला टी-20 विश्व कप : आस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया

आस्ट्रेलिया ने सोमवार को वाका ग्राउंड पर खेले गए आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप में श्रीलंका को पांच विकेट से हरा दिया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 122 रन बनाए। इस लक्ष्य को आस्ट्रेलिया ने तीन गेंद शेष रहते हुए हासिल कर लिया। आस्ट्रेलिया की इस जीत में श्रीलंका की खराब फील्डिंग का भी योगदान रहा, जिन्होंने कई कैच छोड़े। इनमें से एक कैच राचेल हायनेस का था, जिन्होंने 67 गेंदों पर चार चौके और दो छक्कों की मदद से 60 रनों की पारी खेल टीम की जीत की कहानी लिखी। उनके अलावा कप्तान मेग लेनिंग ने नाबाद 41 रन बना टीम को जीत दिलाई। इन दोनों के अलावा आस्ट्रेलिया की कोई और बल्लेबाज दोहरी संख्या में नहीं पहुंच सकी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

U-19 विश्व कप के फाइनल पर बोले सचिन- खेल में हो आक्रामकता

दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका में भारत-बांग्लादेश के बीच खेले गए अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में हुए हंगामे पर अपनी निराशा व्यक्त की है और कहा है कि किसी को अपनी आक्रामकता दिखाने के लिए मुंह खोलने या गलत भाषा का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। बांग्लादेश ने फाइनल में तीन विकेट से भारत को हरा दिया था। मैच के बाद जश्न के दौरान दोनों टीमों के खिलाड़ी उलझ बैठे थे और कुछ खिलाड़ियों को आईसीसी ने निलंबित भी किया है।

ICC ने ओमान के खिलाड़ी पर लगाया प्रतिबंध

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ओमान टीम के युसूफ अब्दुलरहीम अल बालुशी को पिछले महीने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले गए 2019 टी-20 विश्व कप क्वालीफायर में भ्रष्टाचार संबंधी गतिविधियों के लिए सात साल के लिए निलंबित कर दिया है। जनवरी में आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी ईकाई ने युसूफ को स्पॉट फिक्सिंग सहित चार मामलों में दोषी पाया गया था। आईसीसी ने सोमवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि युसूफ ने अपने ऊपर लगे आरोपों को मान लिया है। आईसीसी के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा है कि, "यह बहुत गंभीर अपराध है जहां खिलाड़ी ने कुछ गलत करने की कोशिश की लेकिन वह टीम के साथी को इसमें जोड़ने में सफल नहीं रहा।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

लोकप्रिय