खेल की 5 बड़ी खबरें: T20 विश्व कप से पहले दो वॉर्म-अप मुकाबले खेलेगी भारतीय टीम! और अब AUS के पाक दौरे पर मंडराया संकट!

टी20 वर्ल्ड कप के आगाज से पहले भारतीय टीम दो वॉर्म अप मुकाबले खेलेगी। बीसीसीआई ने इसकी पुष्टि कर दी है और न्यूजीलैंड के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम भी पाकिस्तान दौरे पर अपनी टीम भेजने से पहले काफी सोच-विचार कर सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

T20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम खेलेगी दो वॉर्म-अप मुकाबले!

टी20 वर्ल्ड कप के आगाज से पहले भारतीय टीम दो वॉर्म अप मुकाबले खेलेगी। बीसीसीआई ने इसकी पुष्टि कर दी है। ये मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हो सकते हैं। इनसाइड स्पोर्ट्स में छपी खबर के मुताबिक ये वॉर्म अप मैच 18 और 20 अक्टूबर को यूएई में खेले जाएंगे। बीसीसीआई के एक बड़े अधिकारी ने बताया "हम दो वॉर्म अप मुकाबले वर्ल्ड कप के आगाज से पहले खेलेंगे। हम इस वक्त टीमों के नाम नहीं बता सकते हैं लेकिन 18 और 20 तारीख को ये दो प्रैक्टिस मैच खेले जा सकते हैं।"बोर्ड ऑफिशियल ने भले ही टीमों का नाम बताने से इंकार दिया है लेकिन इनसाइड स्पोर्ट में छपी खबर में कहा गया है कि ये टीमें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया हैं। शेड्यूल के मुताबिक विराट कोहली के नेतृत्व में टीम 18 अक्टूबर को इंग्लैंड और 20 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला करेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड के बाद AUS के भी पाकिस्तान दौरे पर मंडराया संकट!

न्यूजीलैंड के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम भी पाकिस्तान दौरे पर अपनी टीम भेजने से पहले काफी सोच-विचार कर सकती है। न्यूजीलैंड ने 18 साल के लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान का दौरा किया था लेकिन बिना एक भी मैच खेले उन्होंने वो दौरा अचानक रद्द कर दिया। पहला वनडे शुरू होने के कुछ ही देर पहले सुरक्षा कारणों से सीरीज रद्द कर दी गई। न्यूजीलैंड के इस फैसले का असर दूसरे देशों पर भी पड़ सकता है। ऑस्ट्रेलिया की टीम भी सिक्योरिटी को लेकर विचार-विमर्श करेगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम को अगले साल पाकिस्तान का दौरा करना है। वहां पर उन्हें दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मुकाबले खेलने हैं। हालांकि कीवी टीम के सिक्योरिटी अलर्ट की वजह से वापस लौटने के बाद पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है और इसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान दौरा भी खटाई में पड़ सकता है। वेस्ट ऑस्ट्रेलियन की रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि वे सभी सम्बंधित अधिकारियों के साथ बात करेंगें और इस बारे में पूरी जानकारी लेंगे। दूसरे बोर्ड्स की तरह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान में खेलने का सपोर्ट करता है लेकिन प्लेयर्स की सिक्योरिटी सबसे अहम है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया ने अभ्यास मैच में भारत को हराया

स्टेला कैंपबेल (3/38) और एलिसे पेरी (2/38) की शानदार गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने भारत को अभ्यास मुकाबले में 36 रनों से हराया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रेचल हेन्स के 65 रनों की पारी के दम पर 50 ओवर में नौ विकेट पर 278 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 50 ओवर में सात विकेट पर 242 रन ही बना सकी। भारत की ओर से पूजा वस्त्राकर ने सर्वाधिक 57 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से कैंपबेल और पेरी के अलावा सोफी मोलिनेउक्स को भी एक सफलता मिली। भारत की पारी में पूजा के अलावा दीप्ति शर्मा 49 रन बनाकर नाबाद रहीं जबकि यसतिका भाटिया ने 41, शैफाली वर्मा ने 27, स्मृति मंधाना ने 14 और मिताली राज ने एक रन बनाए। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया की पारी में हेन्स के अलावा मेग लेनिंग ने 59, बेथ मूनी ने 59, एश्ले गार्डनर ने 24, एनाबेल सदरलैंड ने 20, एलिसा हेली ने आठ और एलिसे ने एक रन बनाए जबकि जॉर्जिया वारेहम 17 रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत की ओर से मुख्य रूप से पूनम यादव ने तीन विकेट और झूलन गोस्वामी ने दो विकेट लिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोहली को बीसीसीआई और चयनकर्ताओं से सलाह लेनी चाहिए थी : कपिल

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव का कहना है कि विराट कोहली को टी20 विश्व कप के बाद टीम के टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का फैसला लेने से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और चयनकर्ताओं से बात करनी चाहिए थी। कोहली ने यह फैसला वर्कलोड मैनेज करने के लिए लिया जो उन पर पिछले पांच-छह वर्षों से था। 1983 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान कपिल ने एबीपी न्यूज से कहा, "इन दिनों क्रिकेटरों को खुद से फैसले लेते देखना थोड़ा हैरान करने वाला है। मुझे लगता है कि एक खिलाड़ी को इस तरह के फैसले लेने से पहले चयनकर्ताओं और बोर्ड से बात करनी चाहिए। मुझे थोड़ा अजीब लग रहा है क्योंकि वह एक महान कप्तान और खिलाड़ी हैं। कोहली एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं और मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।" कपिल ने कहा कि सभी को कोहली की ईमानदारी का पूरा सम्मान करना चाहिए। उन्होंने साथ ही कहा कि वह यह समझने में विफल रहे कि कोहली ने बोर्ड से सलाह क्यों नहीं ली। कपिल ने कहा, "मुझे लगता है कि हमें कोहली के इस फैसले के बारे में उनकी ईमानदारी का सम्मान करना चाहिए कि वह अब कप्तान नहीं रहना चाहते। महेंद्र सिंह धोनी ने भी ऐसा ही किया था। हालांकि, एक बोर्ड आमतौर पर एक खिलाड़ी को बताता है कि क्या करना है लेकिन आजकल खिलाड़ी अपना निर्णय खुद लेते हैं, मैं इसे समझने में विफल रहता हूं।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शास्त्री ने दिए संकेत, टी20 विश्व कप के बाद छोड़ सकते हैं पद

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने संकेत दिए हैं कि वह आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद अपना पद छोड़ सकते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या आईसीसी टी 20 विश्व कप टीम इंडिया के साथ मुख्य कोच के रूप में उनका आखिरी मैच होगा, इस पर शास्त्री ने द गार्जियन से कहा, "मुझे ऐसा इसलिए विश्वास है क्योंकि मैंने वह सब हासिल कर लिया है जो मैं चाहता था।" उन्होंने कहा, "टेस्ट क्रिकेट में पांच साल नंबर-1 रहना, ऑस्ट्रेलिया में दो बार और इंग्लैंड में एक बार जीत हासिल करना। मैंने माइकल आर्थरटन से बात की और कहा कि मेरे लिए कोरोना काल में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को उनके घर में हराना काफी बड़ा है। हम इंग्लैंड में 2-1 से आगे रहे और जिस तरह लॉर्ड्स और द ओवल में खेला वो खास रहा।" शास्त्री ने कहा, "हमने सफेद गेंद वाले क्रिकेट में दुनिया के हर देश को उनके ही घर में मात दी है। अगर हम टी20 विश्व कप जीत जाते हैं तो यह सबसे महत्वपूर्ण बात होगी। मैं एक बात पर विश्वास करता हूं कि कभी भी अपने स्वागत के आगे अधिक न रुकें। मैं कहूंगा कि मैंने बहुत कुछ हासिल किया है। कोविड साल में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से उनके घर में आगे रहना, यह क्रिकेट में मेरे चार दशकों का सबसे संतोषजनक क्षण है।" लंदन में किताब के विमोचन कार्यक्रम में शामिल होने के कुछ दिन बाद शास्त्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए और उनके साथ चार सहायक स्टाफ आईसोलेशन में गए। फिर सहायक फिजियो योगेश परमार भी कोरोना की चपेट में आए और भारत तथा इंग्लैंड के बीच होने वाला पांचवां टेस्ट मैच रद्द कर दिया गया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia