खेल की 5 बड़ी खबरें: अर्जेटीना से 2-0 से हारी भारतीय महिला हॉकी टीम और स्पिनर्स के दम पर पाक ने द.अफ्रीका को हराया

अर्जेटीना ने ब्यूनस आयर्स के सेनार्ड में गुरुवार को भारतीय महिला हॉकी टीम को 2-0 से हरा दिया और बाएं हाथ के स्पिनर नौमान अली ने शुक्रवार को यहां नेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच विकेट लेकर पाकिस्तान की सात विकेट से जीत सुनिश्चित की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

हॉकी : अर्जेटीना ने भारतीय महिला टीम को 2-0 से हराया

अर्जेटीना ने ब्यूनस आयर्स के सेनार्ड में गुरुवार को भारतीय महिला हॉकी टीम को 2-0 से हरा दिया। अर्जेटीना जूनियर महिला और उनकी 'बी' टीमों के साथ मैच के बाद वल्र्ड नंबर 2 सीनियर अर्जेटीनी टीम के साथ भारत का यह दूसरा मैच था। मेजबान टीम ने शानदार शुरूआत करते हुए खेल के दूसरे मिनट में ही गोल कर 1-0 की बढ़त ले ली थी। अर्जेंटीना के फॉरवर्डो द्वारा बनाए गए शुरूआती दबाव ने भारत को पहले क्वार्टर में बैकफुट पर जाने पर मजबूर किया। स्ट्राइकिंग सर्कल में भारतीय डिफेंडर द्वारा किए गए एक फुट-फाउल ने घरेलू टीम को एक पेनालटी कार्नर मिला, जिस पर गोल करते हुए सिल्विना डी'लिया ने गोल कर मेजबान टीम को पहली सफलता दिलाई। हालांकि भारत ने इस शुरूआती झटके से उबरते हुए स्ट्राइकिंग सर्कल में अवसरों को खोजने के लिए एक अनुशासित संरचना पर काम किया, लेकिन वे स्कोर करने के लिए मजबूत अर्जेंटीना रक्षा को भंग नहीं कर पाई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कराची टेस्ट: पाकिस्तान ने द. अफ्रीका को हराया

बाएं हाथ के स्पिनर नौमान अली ने शुक्रवार को यहां नेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच विकेट लेकर पाकिस्तान की सात विकेट से जीत सुनिश्चित की। नौमान ने पांच विकेट लिए जबकि यासिर शाह ने भी चार विकेट चटकाए। इनकी बदौलत पाकिस्तान ने दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका को 245 रन पर समेट दिया और फिर 88 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आसान जीत के साथ दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। मेजबान टीम ने सलामी बल्लेबाजों इमरान बट (12), आबिद अली (10) और कप्तान बाबर आजम (30) के विकेट खोए। अजहर अली (नाबाद 31) और फवाद आलम (नाबाद 4) ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

दिन की शुरुआत चार विकेट पर 187 रनों पर करने उतरी मेहमान टीम अपने कुल योग में 58 रन जोड़कर आउट हो गई। एइडेन मार्कराम ने 74 और रेसी वान डेर डुसेन ने 64 रन बनाए। इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका का कोई अन्य बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर तक नहीं टिक सका। पहली पारी में मेहमान टीम को पाकिस्तान के 378 रनों के जवाब में 220 रनों पर ढेर कर दिया गया, जिसमें मेजबानों ने 158 रन की बढ़त हासिल की थी। बाएं हाथ के बल्लेबाज फवाद आलम ने शानदार 109 रन बनाए थे, जबकि फहीम अशरफ और बाबर ने भी क्रमश: 64 और 51 का उपयोगी योगदान दिया था। नौमान ने पुरे मैच में 73 रन देकर सात विकेट लिए जबकि यासिर ने 133 रन देकर कुल सात विकेट हासिल किए। अब दोनों टीमें रावलपिंडी में 4 फरवरी से शुरू होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट में एक-दूसरे का सामना करेंगी। संक्षिप्त स्कोर: दक्षिण अफ्रीका 220 और 245 (एडेन मार्कराम 74, रासी वैन डेर डूसन 64; नौमान अली 5/35) बनाम पाकिस्तान 378 और 90/3 (अजहर अली 31 नाबाद, बाबर आजम 30; एनरिक नोटर्जे 2/45)।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्टार इंडिया ने विंबलडन के प्रसारण अधिकारों को 2023 तक के लिए रिन्यू किया

स्टार इंडिया ने ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब (एईएलटीसी) के साथ अपनी साझेदारी को तीन साल के लिए बढ़ा दिया है। नए करार के अनुसार, स्टार के पास द चैंपियनशिप- विंबलडन के प्रसारण अधिकार 2023 तक बने रहेंगे। संजोग गुप्ता, प्रमुख (खेल) स्टार इंडिया ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, विंबलडन एक समृद्ध परंपरा रखता है और वर्ष का सबसे प्रतिष्ठित टेनिस आयोजनों में से एक है। स्टार इंडिया और एईएलटीसी एक दशक से अधिक समय से भारतीय बाजार में भागीदार हैं और हमें अगले तीन वर्षों के लिए अपनी साझेदारी का विस्तार करने की खुशी है।

विंबलडन 2019 के फाइनल में विश्व के अग्रणी खिलाड़ियों- रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच के बीच पंच सेट का शानदार मुकाबला हुआ था, जिसके माध्यम से विजेता का फैसला हुआ था। 2020 में, विंबलडन को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से पहली बार कोरोनवायरस के प्रकोप के कारण रद्द कर दिया गया था। एईएलटीसी के वाणिज्यिक और मीडिया निदेशक मिक डेसमंड ने कहा, हम द चैंपियनशिप-विंबलडन को भारत में प्रसारित करने के लिए स्टार इंडिया के साथ अपनी लंबी साझेदारी को नवीनीकृत करते हुए खुश हैं। इस साल यह टूर्नामेंट 28 जून से 11 जुलाई के बीच आयोजित किया जाना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बैडमिंटन : श्रीकांत लगातार 3 हार के साथ विश्व टूर फाइनल्स से बाहर हुए

भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत का वल्र्ड टूर फाइनल्स अभियान टूर्नामेंट में तीनों मैच हारने के बाद निराशाजनक रूप से समाप्त हो गया। श्रीकांत को शुक्रवार को यहां थाईलैंड के एंगस एनजी का लोंग के खिलाफ हार मिली। ग्रुप-बी के मैच में जो एक घंटे से अधिक समय तक चला, श्रीकांत ने को 21-12, 18-21, 19-21 से हार मिली। पिछले दो मैचों में, श्रीकांत दोनों ही मुकाबलों में प्रभावशाली रहे क्योंकि उन्होंने डेनमार्क के एंडर्स एंटोसेन और चीनी ताइपे के वांग त्जु वी के खिलाफ पहला गेम जीत लिया लेकिन वह मैच जीतने में सफल नहीं हो सके। पूर्व वर्ल्ड नम्बर-1 श्रीकांत लगातार तीन हार के बाद ग्रुप बी में अंतिम स्थान पर रहे। महिला एकल में पी.वी. सिंधु, जो कि दो मैचों में हार का सामना करने के बाद महिला एकल स्पर्धा में सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए जूझ रही हैं, शुक्रवार को ही स्थानीय खिलाड़ी पोर्नपावी चोचुवोंग से भिड़ेंगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नेपोली ने स्पेजिया को कोप्पा इटालिया से बाहर किया

नेपोली ने कोप्पा इटालिया के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। नेपोली ने गुरुवार को खेले गए टूर्नामेंट के अंतिम आठ मुकाबले में स्पेजिया को 4-2 से हराया। नेपोली ने गुरुवार शाम को हाफ टाइम से पहले ही जीत सुनिश्चित कर ली थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नेपोली के लिए कालिदो कौलिबली, हीरिंग लोजानो, माटेओ पोलिटानो और एल्जीफ एल्मास ने गोल किए। ब्रेक पर यह टीम 4-0 से आगे थी। दूसरे हाफ में हालांकि स्पेजिया ने दो गोल करते हुए वापसी की कोशिश की लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। नेपोली सेमीफाइनल में अटलांटा से भिड़ेगा जबकि अन्य सेमीफाइनल में जुवेंतस और इंटर मिलान के बीच मुकाबला होगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia