खेल की 5 बड़ी खबरें: भारतीय महिला शूटिंग टीम ने स्कीट में जीता गोल्ड और गंभीर ने की थर्ड अंपायर की आलोचना

भारतीय जूनियर महिला स्कीट टीम ने अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोटर्स महासंघ जूनियर विश्व चैंपियनशिप के तीसरे दिन स्वर्ण पदक जीता और गंभीर-स्वान ने तीसरे अंपायर की आलोचना की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जू. शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप: भारतीय महिला स्कीट टीम ने जीता स्वर्ण

भारतीय जूनियर महिला स्कीट टीम जिसमें गनेमत सेखोन, राएजा ढिल्लों और अरीबा खान शामिल हैं, इन्होंने पेरू के लीमा में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोटर्स महासंघ (आईएसएसएफ) जूनियर विश्व चैंपियनशिप के तीसरे दिन स्वर्ण पदक जीता। स्वर्ण पदक मुकाबले में भारतीय टीम ने इटली को 6-0 से हराया। व्यक्तिगत महिला स्कीट में गुरुवार को रजत पदक जीत भारत को विश्व चैंपियनशिप के स्तर पर स्कीट में पहला पदक दिलाने के बाद, सेखोन का इस टूर्नामेंट का यह दूसरा पदक है। भारतीय जूनियर पुरुष स्कीट टीम जिसमें राजवीर गिल, आयुष रुद्राराजु और अभय सिंह सेखोन शामिल हैं, इन्होंने तुर्की को 6-0 से हराकर कांस्य पदक जीता। भारत ने इस टूर्नामेंट में अबतक सात पदक जीते हैं जिसमें दो स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य पदक शामिल हैं। क्वालीफिकेश राउंड में भारत 525 में से 457 का स्कोर कर दूसरे स्थान पर रहा। महिला टीम में गनेमत ने 175 में से 155, राएजा ने 152 और अरीबा ने 150 का स्कोर किया। इटली की टीम 460 का स्कोर कर पांच टीमों में शीर्ष पर रही थी। फाइनल में राएजा और अरीबा ने पहले दो राउंड में 10 शॉट खेल भारत को 4-0 की बढ़त दिलाई। तीसरे राउंड में भारत ने 15 में से छह और इटली ने पांच शॉट किए जिससे भारत ने जीत हासिल की।

गंभीर और स्वान ने तीसरे अंपायर की आलोचना की

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर और इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान ने केकेआर और पंजाब किंग्स के बीच खेले गए आईपीएल 2021 के मुकाबले के दौरान राहुल त्रिपाठी के महत्वपूर्ण कैच को मान्य नहीं करार देने पर तीसरे अंपायर की आलोचना की है। लोकेश राहुल की कप्तानी वाली पंजाब की टीम ने केकेआर को पांच विकेट से हराया था। इस मैच का नतीजा कुछ और हो सकता था अगर त्रिपाठी के जरिए पकड़ा गया कैच अमान्य नहीं करार दिया गया होता। जिस वक्त त्रिपाठी ने कैच पकड़ा उस समय पंजाब को नौ गेंदों पर 11 रनों की जरूरत थी। त्रिपाठी ने बाउंड्री पर डाइव लगाकर बेहतरीन कैच पकड़ा लेकिन मैदानी अंपायर आश्वस्त नहीं थे कि उन्होंने सही तरीके से कैच पकड़ा है या नहीं। इसके बाद यह फैसला तीसरे अंपायर पर छोड़ा गया। तीसरे अंपायर अनिल दांदेकर ने विभिन्न एंगल से कैच को देखा और नॉट आउट देने का फैसला किया। मैच के बाद गंभीर और स्वान ने तीसरे अंपायर की आलोचना की। गंभीर ने स्टार स्पोटर्स से कहा, "यह चौंकाने वाला था, इससे किसी का अभियान समाप्त हो सकता है। उन्हें रिप्ले को एक से अधिक बार नहीं देखना चाहिए था। अगर उन्होंने राहुल को आउट कर दिया होता तो हालात कुछ और होते। हम आईपीएल में इस तरह के झटके नहीं बर्दाशत कर सकते हैं।" स्वान ने कहा, "यह थर्ड अंपायरिंग का सबसे खराब फैसला था जिसे मैंने अब तक नहीं देखा है।"

हॉकी इंडिया ने सीनियर पुरुष राष्ट्रीय शिविर के लिए 30 सदस्यों के नाम घोषित किए

हॉकी इंडिया ने बेंगलुरु के भारतीय खेल प्राधिकरण सेंटर में चार अक्टूबर से शुरू हो रहे भारतीय राष्ट्रीय पुरुष टीम के कोचिंग शिविर के लिए शनिवार को 30 संभावितों की घोषणा की। टोक्यो ओलंपिक में सफल अभियान के बाद जहां भारत ने 41 वर्षों का सूखा खत्म कर कांस्य पदक जीता था, संभावित सदस्य अब 2024 पेरिस ओलंपिक की तैयारियों में जुटेंगे। संभावित सदस्यों में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण है। मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, "खिलाड़ी एक लंबे और अच्छे ब्रेक के साथ आ रहे हैं। मेरा मानना है कि वे शिविर में वापस आने और अगले साल के लिए अपने लक्ष्यों पर फिर से ध्यान केंद्रित करने के लिए उत्साहित होंगे।"

संभावित सदस्य इस प्रकार हैं :

पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक, सूरज करकेरा, हरमनप्रीत सिंह, दिलप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, गुरिंदर सिंह, अमित रोहिदास, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा, विवेक सागर प्रसाद, सिमरनजीत सिंह, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय , गुरसाहिबजीत सिंह, शमशेर सिंह, वरुण कुमार, जरमनप्रीत सिंह, दीपसन टिर्की, नीलम संजीव जेस, जसकरन सिंह, राजकुमार पाल, गुरजंत सिंह, सुमित, शिलानंद लाकड़ा, सुमन बेक, मनदीप मोर और आशीष कुमार टोपनो।.

IPL 2021: डेविड मिलर ने ज्‍यादा मौके नहीं मिलने पर जाहिर की निराशा

राजस्‍थान रॉयल्‍स के मिडिल ऑर्डर के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज डेविड मिलर ने आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों में फ्रेंचाइजी के लिए खेलने की इच्‍छा जताई है। मिलर ने आईपीएल 2021 में 7 मैच खेले हैं और 109 रन बनाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के मिलर ने आईपीएल 2021 की दमदार शुरूआत की थी। उन्‍होंने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ 62 रन की पारी खेली थी। मगर इसके बाद से वह संघर्ष करते हुए नजर आए। मिलर चोट के साथ यूएई चरण में हिस्‍सा लेने आए थे। दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ उन्‍हें मौका मिला, लेकिन वो कुछ खास नहीं कर सके। दिल्‍ली के खिलाफ मिलर ने केवल 7 रन बनाए और अगले मैच में उन्‍हें बाहर कर दिया गया। मिलर के लिए पिछला सीजन काफी खराब बीता था। उन्‍हें केवल चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ शारजाह में खेलने का मौका मिला, जहां बिना एक भी गेंद खेले आउट हो गए थे। सीएसके के खिलाफ मैच से पहले डेविड मिलर ने खलीज टाइम्‍स से कहा, 'मैं खेलना पसंद करूंगा। मैं रॉयल्‍स के लिए प्रदर्शन करना चाहता हूं और मौके की तलाश में हूं। उम्‍मीद है कि सकारात्‍मक रूप से योगदान दे पाऊंगा। कभी ये निराशाजनक हो जाता है कि खेलने को मिलता ही नहीं, वो भी तब जब टीम हार रही हो। मगर हम में से केवल 11 खिलाड़ी ही खेल सकते हैं और क्रिकेट इसी तरह बढ़ रहा है।'

IPL 2021: MI के खिलाफ खास जर्सी में मुकाबला खेलने उतरेगी DC

आईपीएल 2021 में आज दो मुकाबले खेले जाएंगे और दिन का पहला मैच दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। दिल्ली की टीम ने पहले ही प्लेऑफ में अपनी जगह बना ली है। वहीं मुंबई इंडियंस के लिए यह मुकाबला अगले दौर के लिए काफी अहम है। एक तरफ दिल्ली अपना पिछला मुकाबला हार कर आ रही, तो दूसरी तरफ मुंबई इंडियंस को अपने पिछले मुकाबले में जीत मिली है। आज खेले जाने वाले इस सीजन के 46वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम अपनी प्रमुख जर्सी में नजर आएगी। दिल्ली की टीम इस मुकाबले के लिए अपनी रेनबो जर्सी का इस्तेमाल करेगी। दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस जर्सी का उपयोग एक खास कारण की वजह से करेगी। दिल्ली की टीम भारत की विविधता का जश्न मनाने के लिए इस खास जर्सी का इस्तेमाल करेगी। यह जर्सी उनकी नियमित जर्सी की तुलना में हल्के रंग की है तथा इसमें रेनबो भी बना होता है। इसके अलावा कॉलर भी जर्सी के रंग का होता है, जबकि मुख्य जर्सी में यह लाल रंग का होता है। दिल्ली की टीम ने पिछले सीजन भी इस जर्सी का इस्तेमाल किया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia