खेल की 5 बड़ी खबरें: ब्राजील दौरे के लिए भारतीय महिला फुटबॉल खिलाड़ियों की घोषणा और रिकी पोंटिंग का बड़ा खुलासा!

मुख्य कोच थॉमस डेनरबी ने गुरुवार को 23 महिला खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की। जो चार देशों के फुटबॉल टूर्नामेंट में खेलने के लिए ब्राजील की यात्रा करेंगी और रिकी पोंटिंग ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा ही कि टीम इंडिया के कोच पद की जिम्मेदारी का प्रस्ताव उन्हें भी मिला था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ब्राजील दौरे के लिए कोच डेनरबी ने की 23 भारतीय महिला खिलाड़ियों की घोषणा

मुख्य कोच थॉमस डेनरबी ने गुरुवार को 23 महिला खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की। जो चार देशों के फुटबॉल टूर्नामेंट में खेलने के लिए ब्राजील की यात्रा करेंगी। भारत 2022 एशियाई कप प्रतियोगिता की तैयारी कर रहा है और अपनी तैयारियों के तहत ब्राजील, चिली और वेनेजुएला के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगा। कोच ने कहा कि तीनों मैच महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि वे तकनीकी रूप से अच्छी टीम हैं। डेनरबी ने कहा, "ब्राजील वास्तव में एक अच्छी टीम है। मेरे आने के बाद से किसी भी अन्य टीम ने हमारे डिफेंस का उतना अभ्यास नहीं किया जितना ब्राजील अगले हफ्ते करेगा।" अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने कहा, "दूसरे गेम में चिली भी एक बेहतरीन टीम है, लेकिन हम जो कड़ी मेहनत कर रहे हैं, उसके साथ हमने अपना स्तर भी बढ़ाया है। वेनेजुएला के खिलाफ खेल भी हमारे लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण रहेगा।"

एमसीजी में बॉक्सिंग-डे टेस्ट पर पूरी क्षमता से लोगों को आने की दी गई मंजूरी

विक्टोरियन सरकार द्वारा सभी कोविड-19 प्रतिबंध हटाने के बाद ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच तीसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट पर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में पूरी क्षमता से लोगों को आने की अनुमति दी गई है। विक्टोरिया सरकार ने खेल आयोजनों में भीड़ पर लगी सभी प्रतिबंध को हटा लिया है, क्योंकि वे टीकाकरण के लक्ष्य तक पहुंच गए हैं। विक्टोरिया के प्रीमियर डेनियल एंड्रयूज ने गुरुवार को जानकारी देते हुए कहा, "विभिन्न स्थानों पर अब कितने लोग जा सकते हैं। इसकी कोई सीमा नहीं हैं। क्योंकि सभी प्रतिबंध हटा लिए गए हैं।" उन्होंने आगे कहा, "चाहे वह बॉक्सिंग डे पर एमसीजी में 1 लाख हो या इससे कम। लोग मैच का आनंद उठाने मैदान में आ सकते हैं।" नए दिशानिर्देशों के अनुसार, जो दर्शक बॉक्सिंग डे टेस्ट में आना चाहते हैं, उन्हें कोविड का टीका लगवाने की आवश्यकता है।

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर एलेक्स हेल्स ने नस्लीय आरोपों से किया इनकार

अजीम रफीक द्वारा लगाए गए सभी नस्लीय आरोपों को इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर एलेक्स हेल्स ने खारिज कर दिया है। साथ ही, उन्होंने कहा कि मेरे कुत्ते (केविन) के नाम लेने से इसमें कोई नस्लीय अर्थ था, मुझे नहीं पता। हेल्स ने एक बयान जारी कर कहा, "मेरे ऊपर लगे आरोपों को सुनने के बाद, मैं स्पष्ट रूप से इसे इनकार करता हूं कि मेरे कुत्ते के नाम लेने से इसमें कोई नस्लीय अर्थ था।" इससे पहले रफीक ने एक ब्रिटिश संसदीय समिति को बताया कि हेल्स ने अपने कुत्ते का नाम 'केविन' रखा था क्योंकि वह काला था। रफीक ने कहा कि हेल्स आमतौर पर एशियाई खिलाड़ियों को 'केविन' कहकर बुलाते थे, चाहे उनका नाम जो भी हो। हेल्स ने आगे कहा, "अजीम रफीक ने जो भी मुद्दें उठाए हैं और जो उन्हें सहना पड़ा है, दोनों के लिए मैं पूरी तरह से सम्मान और सहानुभूति रखता हूं।

टी20 में सफलता के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने अश्विन की सराहना की

टी20 वल्र्ड कप के लिए भारतीय टीम में वापसी करने और इंटरनेशनल करियर में सफलता पाने के लिए अनुभवी स्पिनर आर अश्विन की दिल्ली कैपिटल्स ने सराहना की है। अश्विन की सफलता से उनकी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम दिल्ली कैपिटल्स काफी खुश हैं, जिन्होंने गुरुवार को एक ट्वीट के माध्यम से 'ऐश अन्ना' को हाल के दिनों में सफलता के लिए बधाई दी। दिल्ली कैपिटल्स ने ट्वीट में बताया कि अश्विन भारत की टी20 टीम में वापसी से पहले 2017 से सीमित ओवरों की टीम से बाहर थे, उन्होंने अच्छी वापसी करते हुए चार मैचों में आठ विकेट लिए हैं। वहीं, बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में अश्विन ने गेंद से काफी अच्छा प्रदर्शन किया, क्योंकि उन्होंने अपने चार ओवरों में 23 रन देकर दो विकेट झटके । जयपुर टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने प्रदर्शन के बारे में अश्विन ने कहा कि उस पिच पर गेंदबाजी करने की सही गति को जानने में थोड़ा समय लगा।

टीम इंडिया का कोच बनने का आया था ऑफर: रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा ही कि टीम इंडिया के कोच पद की जिम्मेदारी का प्रस्ताव उन्हें भी मिला था लेकिन ज्यादा वर्कलोड होने के चलते उन्होंने यह ऑफर लेने से मना कर दिया था। आईपीएल में रिकी पोंटिंग दिल्ली कैपिटल्स टीम के हेड कोच है और इस दौरान उन्हें टीम इंडिया के मुख्य कोच का भार सँभालने के लिए ऑफर दिया गया था। टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल टी20 विश्व कप 2021 के बाद खत्म हुआ था और उनके स्थान पर पूर्व दिग्गज कप्तान राहुल द्रविड़ को कोच बनाया गया है। The Grade Cricketer पॉडकास्ट से बातचीत करते हुए रिकी पोंटिंग ने इस बात से पर्दा उठाया और कहा कि, 'टीम इंडिया के कोच की भूमिका में मैं 300 दिन भारत में रहता। हाँ, देखिए मैंने आईपीएल के दौरान कुछ लोगों के साथ इस बारे में कुछ बातचीत की थी। आप जानते हैं कि जिन लोगों से मैंने बात की थी, वे इसे करने के लिए एक रास्ता खोजने की कोशिश कर रहे थे क्योंकि मैंने कहा था कि मैं कोच नहीं कर सकता। अगर मैं ऑफर लेता तो आईपीएल की कोचिंग, चैनल 7 जैसी चीजें छोड़नी होंगी, जबकि यह सही नहीं था। लेकिन यह अच्छा है कि लोग सोचते हैं कि आप इन बड़े कामों को करने में सक्षम हो सकते हैं।'

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia