Tokyo में भारत की बेटियां फिर करेंगी कमाल! आज रिंग में मुक्के बरसाती दिखेंगी लवलीना, हॉकी में महिला टीम भी मचाएगी धमाल?

भारत की झोली में अब तक महज 2 मेडल आए हैं, जबकि तीसरे मेडल पर मुहर लग गई है। देश के लिए वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने सिल्वर, पीवी सिंधु ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इनके अलावा बॉक्सिंग में भारत की महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने सेमीफाइनल में एंट्री हासिल कर मेडल पक्का किया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टोक्यो ओलिंपिक्स 2020 का 11वां यानी मंगलवार भारत के लिए सबसे ज्यादा निराशाजनक रहा। आपको बता दें, 3 अगस्त यानी मंगलवार को किसी भी इवेंट में भारत को सफलता हाथ नहीं लगी। मंगलवार को भारतीय एथलीटों ने एथलेटिक्स के दो इवेंट्स के अलावा हॉकी सेमीफाइनल में मैदान पर अपनी चुनौती पेश की। इसके अलावा कुश्ती में भी भारत की ओर से सबसे पहला दांव युवा पहलवान सोनम मलिक ने चला, लेकिन इन चारों ही मुकाबलों में भारत के हाथ सिर्फ हार लगी।

आपको बता दें, भारत की झोली में अब तक महज 2 मेडल आए हैं, जबकि तीसरे मेडल पर मुहर जरूर लग गई है। देश के लिए वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने सिल्वर हासिल किया था, जबकि दिग्गज शटलर पीवी सिंधु ने बैडमिंटन के महिला सिंगल्स में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इनके अलावा बॉक्सिंग में भारत की महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने सेमीफाइनल में एंट्री हासिल कर मेडल पक्का किया था। आज नजरें उसी मेडल की चमक पर रहेगी यानी भारत की झोली में बॉक्सिंग के रिंग से कौन सा मेडल आता है ये दोपहर से पहले ही पता लग जाएगा। इन सबके बीच पूरी दुनिया की नजरें इतिहास रचने वाली महिला हॉकी टीम पर भी रहेंगी। आज भारत के टोक्यों से क्या क्या खुशखबरी आने वाली है और किन खेलों में आज भारतीय खिलाड़ी मैदन पर उतरेंगे इसपर भी नजर डालते हैं।

बॉक्सिंग से भारत की झोली में कौन सा मेडल आएगा?

टोक्यो ओलंपिक में पहले ही लवलीना बोरगोहेन पदक सुरक्षित कर चुकी हैं, लेकिन आज वह तुर्की की मौजूदा विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली के खिलाफ जीत दर्ज करके ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय मुक्केबाज बनने की कोशिश करेगी। असम की 23 वर्षीय लवलीना इतिहास रचने की दहलीज पर खड़ी है। लवलीना का पदक पिछले नौ वर्षों में भारत का मुक्केबाजी में पहला पदक होगा लेकिन उनका लक्ष्य अब फाइनल में पहुंचना होगा। जहां अभी तक कोई भारतीय नहीं पहुंचा है।

आपको बता दें, लवलीना भी इस खेल में नयी नहीं है और उन्होंने अभी तक अपने करियर में विश्व चैंपियनशिप के दो कांस्य पदक जीते हैं। तुर्की की मुक्केबाज 2019 चैंपियनशिप में विजेता रही थी जबकि लवलीना को कांस्य पदक मिला था। तब इन दोनों के बीच मुकाबला नहीं हुआ था। लवलीना बोरगोहेन का ये मुकाबला सुबह 11 बजे से शुरू होगा।

पहले ओलंपिक हॉकी फाइनल पर होंगी भारतीय महिला हॉकी टीम की निगाहें

भारतीय महिला हॉकी टीम पहले ही इतिहास रच चुकी है और अब उसका लक्ष्य टोक्यो ओलंपिक खेलों के सेमीफाइनल में अर्जेंटीना को हराकर अपनी उपलब्धियों को चरम पर पहुंचाना होगा। भारत की आत्मविश्वास से भरी 18 सदस्यीय महिला टीम ने सोमवार को तीन बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अर्जेंटीना की महिला टीम ने सिडनी 2000 और लंदन 2012 में रजत पदक जीता था लेकिन अभी तक स्वर्ण पदक हासिल नहीं कर पायी है। वह 2012 के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है। उसने क्वार्टर फाइनल में 2016 के ओलंपिक कांस्य पदक विजेता जर्मनी को 3-0 से हराया था। भारतीय टीम ने हालांकि लगातार तीन हार के बाद लगातार तीन जीत दर्ज की हैं और वह आत्मविश्वास से भरी है।

इन दोनों टीमों के बीच हाल के रिकॉर्ड को देखा जाए तो अर्जेंटीना का पलड़ा भारी लगता है। इस वर्ष ओलंपिक से पहले भारतीय महिलाओं ने अर्जेंटीना का दौरा किया था। भारत ने वहां सात मैच खेले। इनमें से अर्जेंटीना की युवा टीम के खिलाफ उसने दोनों मैच 2-2 और 1-1 से ड्रॉ कराए। भारत इसके बाद अर्जेंटीना की बी टीम से खेला जिसमें उसे 1-2 और 2-3 से हार झेलनी पड़ी। अर्जेंटीना की सीनियर टीम के खिलाफ उसने पहला मैच 1-1 से ड्रॉ खेला, लेकिन अगले दो मैच 0-2 और 2-3 से हार गया। अर्जेंटीना के साथ भारत का ये मुकाबाल दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगा।

बॉक्सिंग और हॉकी के अलावा आज कई और भी खेल होंगे, जिसमें भारतीय खिलाड़ी अपना दम दिखाएंगे।

भारत का 4 अगस्त को शेड्यूल इस प्रकार है:

एथलेटिक्स

पुरुष जैवलिन थ्रो क्वालिफिकेशन : ग्रुप बी – शिवपाल सिंह – 7:05 AM

मुक्केबाज़ी

महिला वेल्टरवेट (69 किग्रा) सेमीफाइनल : लवलीना बोरगोहेन बनाम बुसेनाज सुरमेनेली - 11:00 AM

गोल्फ़

महिला राउंड 1: दीक्षा डागर - 7:39 AM

रेसलिंग

रवि कुमार दहिया - पुरुष 57 kg फ्रीस्टाइल, 8.21 AM

अंशु मलिक - महिला 57 kg फ्रीस्टाइल, 8.28 AM

दीपक पुनिया - पुरुष 86 kg फ्रीस्टाइल, 8.49 AM

हॉकी

महिला सेमीफाइनल: अर्जेंटीना बनाम भारत – 3:30 PM

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;