खेल की 5 बड़ी खबरें: IPL के दीवानों के लिए बुरी खबर और भारत-अफ्रीका के बीच खेले जाने वाली वनडे सीरीज रद्द

कोरोना वायरस के चलते BCCI ने इंडियन प्रीमियर लीग के आगमी सीजन को 15 अप्रैल तक के लिए स्थागित कर दिया है। पहले यह टूर्नामेंट 29 मार्च से होना था और बंगाल को हराकर सौराष्ट्र ने पहली बार जीता रणजी ट्रॉफी का खिताब।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

15 अप्रैल तक के लिए टला IPL

BCCI ने इंडियन प्रीमियर लीग के आगमी सीजन को 15 अप्रैल तक के लिए स्थागित कर दिया है। पहले यह टूर्नामेंट 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोनोवायरस के कारण इसे स्थागित करने का फैसला लिया है और अब इसकी शुरुआत 15 अप्रैल से होगी। फ्रेंचाइजियों को भी इसकी जानकारी दे दी गई है। बीसीसीआई ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की। बीसीसीआई ने बयान में इस स्थागन की वजह कोरोनोवायरस बताई है। पहले यह टूर्नामेंट 29 मार्च से शुरू होना था।

आपको बता दें, सरकार ने बुधवार को कुछ अधिकारियों को छोड़कर सभी विदेशी वीजा को 15 अप्रैल तक के लिए रद्द करने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को ही साफ कर दिया है कि राष्ट्रीय राजधानी में आईपीएल के मैच आयोजित नहीं किए जाएंगे। बीसीसीआई और आईपीएल टीम के मालिकों की शनिवार को बैठक होनी है।

रणजी ट्रॉफी : बंगाल को हरा सौराष्ट्र ने पहली बार जीता खिताब

सौराष्ट्र ने शुक्रवार को फाइनल में बंगाल को पहली पारी में हासिल की गई बढ़त के आधार पर हरा पहली बार रणजी ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया है। सौराष्ट्र ने अपनी पहली पारी में 425 रन बनाए थे, जवाब में बंगाल अपनी पहली पारी में सिर्फ 381 रनों पर ढेर हो गई थी। दूसरी पारी में वो 44 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। मैच के आखिरी और पांचवें दिन का सौराष्ट्र ने चार विकेट के नुकसान पर 105 रन बना अपनी बढ़त को और मजबूत कर लिया और अंतत: पहली बार रणजी ट्रॉफी विजेता की ट्रॉफी उठाई।

दूसरी पारी में सौराष्ट्र के लिए हार्विक देसाई ने 21, अवि बारोट ने 39, विश्वराज जडेजा ने 17, अर्पित वासवाडा ने तीन और शेल्डन जैक्सन ने नाबाद 12 रन बनाए। सौराष्ट्र के लिए पहली पारी में वासवाडा ने 106, बारोट और जडेजा ने 54-54 रन बनाए थे। चेतेश्वर पुजारा ने 66 रनों का योगदान दिया था। बंगाल के लिए सुदीप चटर्जी ने 81, रिद्धिमान साहा ने 64, अनुस्तूप मजूमदार ने 63 रन बनाए थे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

रद्द हुआ भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले दो वनडे

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले दो वनडे मैच कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के चलते रद्द कर दिया गया है। बीसीसीआई ने शुक्रवार शाम इसका ऐलान किया है। आपको बता दें, भारत और अफ्रीका के बीच दूसरा और तीसरा वनडे मैच लखनऊ और कोलकाता में खेला जाना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे रद्द करने का फैसला किया गया है। इससे पहले गुरूवार को पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था । दोनों टीमों के बीच अभी तक 84 मैच खेले गए हैं जिसमें भारत ने 35 और दक्षिण अफ्रीका ने 46 मैच जीते हैं। तीन मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।

दोनों टीमों के बीच पहला एकदिवसीय मैच 10 नवम्बर, 1991 को कोलकाता में खेला गया था और भारत ने उस मैच में दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से हराया था। दोनों टीमों के बीच आखिरी बार 2018 में सीरीज खेली गई थी और भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 मैचों की सीरीज में 5-1 से हराकर पहली बार दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज जीती थी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

वापस स्वदेश लौटेंगे इंग्लैंड क्रिकेटर, कोरोना की वजह से टली एक और सीरीज

कोरोना वायरस के बढ़ते केस के बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपनी टीम के सभी सदस्यों को श्रीलंका से वापस बुला लिया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने कोरोना वायरस से सेफ्टी के चलते यह बड़ा कदम उठाया है। 19 मार्च से श्रीलंका और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला शुरू हो रही थी, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाडियों को सलाह दी थी कि वो इस दौरे पर श्रीलंका के खिलाड़ी या अन्य किसी शख्स से हाथ न मिलाएं बल्कि अन्य तरह से अभिवादन स्वीकार करेंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

कोरोनो वायरस के कारण ऑस्ट्रेलिया महिला टीम का दक्षिण अफ्रीकी दौरा रद्द

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा कोरोनो वायरस के चलते रद्द कर दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया को इस दौरे पर तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी थी। तीन वनडे मैच 22, 25 और 28 मार्च को खेले जाने थे। वहीं टी-20 सीरीज की शुरुआत 31 मार्च से होनी थी। दूसरा मैच तीन अप्रैल और तीसरा मैच चार अप्रैल को खेला जाना था। वहीं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज बिना दर्शकों के खाली स्टेडियमों में खेली जाएगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी केविन रोबर्ट्स ने कहा है कि सभी फैसले स्वास्थ और सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिए गए हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 13 Mar 2020, 6:29 PM
लोकप्रिय
next