खेल की 5 बड़ी खबरें: 'विराट' सेना से होगा दिल्ली के धुरंधरों का सामना और हिजाब पहनी खिलाड़ी को खेलने से रोका

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आज दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर मैदान पर आमने सामने होंगे और अमेरिका में एक हाई स्कूल वॉलीबाल मैच में हिजाब पहनने के कारण एक खिलाड़ी को मैच खेलने से रोक दिया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL 13: आज आमने सामने होंगी दिल्ली और बैंगलोर की टीम

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आज दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैंलेजर्स बेंगलोर मैदान पर आमने सामने होंगे। आरसीबी और दिल्ली दोनों की टीमें अभी मजबूत नजर आ रही हैं और इन दोनों ने चार मैचों में तीन-तीन में जीत दर्ज की है। बेंगलोर ने पिछले मैच में राजस्थान को हराया था और दिल्ली ने एक बड़े रोमांचक हाई स्कोरिंग मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को पटखनी दी थी। ऐसे में दोनों टीमें आज अपने विजयी क्रम को कायम रखना चाहेंगी। बता दें, दिल्ली और बेंगलोर को बल्लेबाजी और गेंदबाजी के बीच की प्रतिस्पर्धा के तौर पर देखा जा सकता है।

राहुल ने मयंक से हथियाई ऑरेंज कैप, चहल ने पर्पल कैप की अपने नाम

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने अपनी ही टीम के मयंक अग्रवाल से औरेंज कैप हथिया ली है। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने पर्पल कैप अपने नाम कर ली। राहुल ने रविवर को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेल गए मैच में 63 रनों की अर्धशतकीय पारी खेल मयंक से यह कैप छीनी। राहुल के पांच मैचो में 302 रन है। उन्होंने अभी तक एक शतक और दो अर्धशतक जमाए हैं। राहुल के पीछे चेन्नई के फाफ डु प्लेसिस हैं। डु प्लेसिस के नाम पांच मैचों में 282 रन हैं। रविवार को डु प्लेसिस ने नाबाद 87 रन बनाए थे और शेन वाटसन के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 181 रनों की रिकार्ड साझेदारी कर टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई थी।

DDCA को 2018-19 वित्तीय वर्ष में 1.72 करोड़ रुपये का घाटा

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) को 2018-19 वित्तीय वर्ष में 1.72 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। फोरेंसिक ऑडिट रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। डीडीसीए की कुल आय 36.93 करोड़ रुपये बताई गई है जबिक बैलेंस शीट के मुताबिक खर्चा 38.66 करोड़ रुपये हुआ है। डीडीसीए ने यह नुकसान मुख्य तौर पर फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में काम के लिए दिए गए एक विवादित कॉन्ट्रेक्ट के कारण उठाया है जिसकी कीमत 6.25 करोड़ (प्लस जीएसटी) आंकी गई है। डीडीसीए ने कॉन्ट्रेक्टर को पहले ही 1.65 करोड़ रुपये दे दिए हैं लेकिन अभी तक काम पूरा नहीं हुआ है। डीडीसीए के पूर्व लोकपाल दीपक वर्मा ने फोरेंसिंक ऑडिट को एएसए एंड एसोसिएशन को अगस्त में दिया था। फोरेंसिक ऑडिट रिपोर्ट के अनुमानित ड्राफ्ट ने पहले फेज की गणना शामिल है। दूसरे फेज की रिपोर्ट बाद में आएगी।

घरेलू टेनिस सर्किट इस दिन से होगी शुरू

कोविड-19 के कारण करीब आठ महीने तक स्थगित रहने के बाद देश में फिर से प्रतिस्पर्धी टेनिस की 16 नवंबर से शुरुआत होगी। अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने सोमवार को इसकी घोषणा की। इस दौरान केवल अंडर-12, अंडर-14 और अंडर-16 वर्गो के ही टूर्नामेंट शुरू किए जाएंगे। हर एक टूर्नामेंट की अवधि तीन दिन की ही होगी और इस दौरान केवल 32 ड्रॉ की ही अनुमति होगी। एआईटीए ने एक बयान में कहा, "एआईटीए की प्रबंधन समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि सभी सेक्रेटरी जो एसोसिएशन से जुड़े हुए हैं, 16 नवंबर से शुरू होने वाले टेनिस टूर्नामेंट के लिए सभी तैयारी पहले से ही करके रखें। टूर्नामेंट सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के आधार पर ही शुरू किया जाएगा।"

हिजाब पहनी खिलाड़ी को नहीं मिली खेलने की अनुमति

अमेरिका में एक हाई स्कूल वॉलीबाल मैच में हिजाब पहनने के कारण एक खिलाड़ी को मैच खेलने से रोक दिया गया। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, नजाह अकील 15 सितंबर को मैच से पहले वार्म अप कर रही थीं तभी उनके कोच ने उन्हें बताया कि रैफरी ने उन्हें हिजाब के साथ खेलने से मना कर दिया है। नियमों का हवाला देते हुए रैफरी ने कहा कि नजाह को हिजाब पहनने से पहले टेनेसी सेकेंड्री स्कूल एथलेटिक संघ से मंजूरी लेनी होगी। नजाह के पास दो विकल्प थे। या तो वो हिजाब उतार कर मैच खेले या फिर बाहर बैठे। उन्होंने दूसरा विकल्प चुना। सीएनएन ने नजाह के हवाले से लिखा है, "मैं काफी गुस्सा और दुखी थी और हैरान भी क्योंकि मैंने पहले कभी इस नियम के बारे में नहीं सुना था। यह नियम नहीं है। मुझे समझ नहीं आता कि मुझे अपना हिजाब पहनने के लिए मंजूरी की जरूरत क्यों है। यह मेरे धर्म का हिस्सा है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

next