खेल की 5 बड़ी खबरें: IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने मौरिस और AUS ओपन में 9वीं बार फाइनल में जोकोविच

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मौरिस चेन्नई में IPL 2021 सत्र के लिए चल रही खिलाड़ियों की नीलामी में अबतक के सबसे मंहगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गए और नोवाक जोकोविच ने रूस के क्वालीफायर एस्लान कारात्सेव को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बना ली।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

आईएएनएस

IPL नीलामी : आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने मौरिस, तोड़ा युवराज का रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मौरिस चेन्नई में आईपीएल 2021 सत्र के लिए गुरुवार को चल रही खिलाड़ियों की नीलामी में अबतक के सबसे मंहगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गए। आईपीएल के पिछले सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलने वाले मौरिस का बेस प्राइस 75 लाख रुपए था और उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपए में खरीद कर अपनी टीम में शामिल किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के युवराज सिंह के नाम था, जिन्हें दिल्ली कैपिटल्स (उस समय दिल्ली डेयरडेविल्स) ने 2015 में 16 करोड़ रुपये में खरीदा था। यह आईपीएल का एक रिकार्ड था जिसे मौरिस ने तोड़ दिया है।

मौरिस इसके साथ ही आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे बिकने वाले विदेशी खिलाड़ी भी बन गए हैं। इससे पहले, आईपीएल के पिछले सत्र के लिए हुई नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 15.50 करोड़ रुपए में खरीदा था जो आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी थे। सीजन 14 के लिए जब नीलामी शुरू हुई तो आस्ट्रेलिया के ऑलराउंड़र ग्लैन मैक्सवेल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 14.25 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था। मैक्सवेल की बेस प्राइस दो करोड़ रूपये थी। लेकिन मौरिस ने उन्हें पीछे छोड़ दिया। मैक्सवेल को पंजाब किंग्स (उस समय किंग्स इलेवन पंजाब) ने 2020 के सत्र के लिए हुई नीलामी में 10.75 करोड़ में खरीदा था लेकिन इस साल उन्हें रिलीज कर दिया था।

ऑस्ट्रेलियन ओपन : ब्रॉडी और ओसाका में होगी खिताबी जंग

22वीं सीड अमेरिका की जेनिफर ब्रॉडी ने सेमीफाइनल में 25वीं सीड चेक गणराज्य की कैरोलिना मुचोवा को हराकर वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में प्रवेश किया। खिताबी मुकाबले में उनकी जंग विश्व की नंबर-3 खिलाड़ी जापान की नाोओमी ओसाका से होगी। विश्व रैंकिग की 24वें नंबर की खिलाड़ी ब्रॉडी ने मुचोवा को एक घंटे 55 मिनट तक चले मुकाबले में 6-4, 3-6, 6-4 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

ब्रॉडी ने मैच में आठ और मुचोवा ने एक एस लगाए। ब्रॉडी ने 20 जबकि मुचोवा ने 21 विनर्स लगाए। अमेरिकी खिलाड़ी ने मैच में 38 और मुचोवा ने 29 बेजां भूलें की। एक अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में ओसाका ने 23 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता अमेरिका की सेरेना विलियम्स को लगातार सेटों में 6-3, 6-4 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। ओसाका ने मुकाबले में छह जबकि सेरेना ने तीन एस लगाए। नंबर-3 खिलाड़ी ने मैच में 20 और सेरेना ने 12 विनर्स लगाए। नंबर-3 ओसाका का ऑस्ट्रेलियन ओपन का यह दूसरा फाइनल होगा। उन्होंने इससे पहले 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। 23 वर्षीय ओसाका का यह लगातार दूसरा और करियर का चौथा ग्रैंड स्लैम फाइनल है। सेरेना ने मैच के बाद स्वीकार किया कि उन्होंने ओसाका के खिलाफ मुकाबले में कई बेजां भूलें की जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। सेरेना ने मैच में 24 और ओसाका ने 21 बेजां भूलें की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलियन ओपन: कारात्सेव को हराकर 9वीं बार फाइनल में पहुंचे जोकोविच

विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने गुरुवार को रूस के क्वालीफायर एस्लान कारात्सेव को हराकर वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बना ली। जोकोविच ने एक घंटे 53 मिनट तक चले मुकाबले में करात्सेव को लगातार सेटों में 6-3, 6-4, 6-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। करात्सेव अपने पदार्पण ग्रैंड स्लैम में सेमीफाइनल तक पहुंचने वाले रूस के पहले खिलाड़ी हैं। हालांकि इस हार के साथ ही उनका इस टूर्नामेंट में सफर यहीं खत्म हो गया। 17 ग्रैंड स्लैम के विजेता 33 वर्षीय जोकोविच जब भी ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे हैं, उन्होंने इसका खिताब जीता है। जोकोविच का ऑस्ट्रेलियन ओपन का यह नौंवां फाइनल होगा। जोकोविच ने मैच के बाद कहा, "पूरे टूर्नामेंट में यह मैच सबसे अच्छा रहा। मुझे अच्छा महसूस हुआ। मैं बिना दर्द के खेल रहा था। यह अब तक का मेरा सबसे अच्छा मुकाबला था जो सही समय पर हुआ।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मुक्केबाजी : टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में अंकित नरवाल

यूथ एशियाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप-2019 के रजत पदक विजेता अंकित नरवाल (64 किग्रा) ने 30वें एड्रियाटिक पर्ल यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में विजयी शुरुआत करते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। खेलो इंडिया गेम्स में लगातार तीन स्वर्ण पदक जीतने वाले हरियाणा के नरवाल ने उज्बेकिस्तान के लाजिजबेल फाटोएव को 5-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की। क्वार्टर फाइनल में अब उनका सामना यूक्रेन के रतमिर तुरचानिनोव से होगा। नरवाल उन मुक्केबाजों में शामिल हैं, जो 17 से 22 फरवरी तक होने वाले इस टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं। हालांकि मीती संजारबम (56 किग्रा) और विशाल (76 किग्रा) को अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। मीती को यूक्रेन के दिमित्रो टोडोरोव से और विशाल को नुरिसियोम इस्मोइलोव से शिकस्त झेलनी पड़ी। टूर्नामेंट में अभी सात और भारतीय मुक्केबाजों को अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले के लिए रिंग में उतरना है। इनमें महिलाओं में अरुंधति चौधरी (69 किग्रा), बेबीरोजिना चानू (51 किग्रा) और विंका (60 किग्रा) जबकि पुरुषों में अरम्बम नोबा सिंह (52 किग्रा), सुमित (69 किग्रा), विशाल गुप्ता (91 किग्रा) और जुगनू (91 किग्रा) कांस्य पदक के लिए अपनी चुनौती पेश करेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलियन ओपन : डोडिग-पोलासेक की जोड़ी पुरुष युगल के फाइनल में

क्रोएशिया के इवान डोडिग और स्लोवाकिया के फिलिप पोलासेक की जोड़ी ने दूसरी सीड क्रोएशियाई जोड़ी निकोला मेकटिक और माते पैविच की जोड़ी को सेमीफाइनल में हराकर वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष युगल वर्ग के फाइनल में जगह बना ली। टूर्नामेंट की आधिकारिक वेबसाइट-एयूएसओपन डॉट कॉम के अनुसार, डोडिग और पोलासेक की जोड़ी ने क्रोएशियाई जोड़ी को मेकटिक तथा पैविच की जोड़ी को एक घंटे 57 मिनट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-4, 6-3 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। डोडिग और पोलासेक की जोड़ी ने मुकाबले में सात जबकि मेकटिक तथा पैविच की जोड़ी ने नौ एस लगाए। डोडिग और पोलासेक की जोड़ी ने 26 और क्रोएशियाई जोड़ी ने भी 26 विनर्स लगाए।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia