खेल की 5 बड़ी खबरें: IPL की शुरूआत से पहले CSK को लगा बड़ा झटका! और गांगुली ने द्रविड़ को कोच बनाए जाने के दिए संकेत

आईपीएल 2021 के सेकेंड फेज के मुकाबलों की शुरूआत से पहले एम एस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम को बड़ा झटका लगा है और सौरव गांगुली ने राहुल द्रविड़ भारत का कोच बनाए जाने को लेकर संकेत दिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL की शुरूआत से पहले चेन्नई सुपर किंग्स को लगा बड़ा झटका!

आईपीएल 2021 के सेकेंड फेज के मुकाबलों की शुरूआत से पहले एम एस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम को बड़ा झटका लगा है। दिग्गज सलामी बल्लेबाज फाफ डू प्लेसी इंजरी का शिकार हो गए हैं। कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलते वक्त वो चोटिल हो गए और यही वजह रही कि वो अपनी टीम के आखिरी लीग मुकाबले में भी नहीं खेल पाए। वहीं उनके सेमीफाइनल मैच में भी खेलने पर संदेह है। फाफ डू प्लेसी सीपीएल में सेंट लूसिया किंग्स के कप्तान हैं और उनकी टीम सेमीफाइनल में भी पहुंच गई है। हालांकि बारबाडोस रॉयल्स के खिलाफ आखिरी लीग मुकाबले में वो हिस्सा नहीं ले पाए। उनकी जगह पर विकेटकीपर बल्लेबाज आंद्रे फ्लेचर ने कप्तानी का जिम्मा संभाला। सेंट लूसिया की टीम ये मुकाबला हार गई लेकिन इसके बावजूद सेमीफाइन में अपनी जगह पक्की कर ली।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

राहुल द्रविड़ को बनाया जा सकता है भारत का कोच!

भारतीय टीम के कोच को लेकर सवाल सामने आ रहे हैं कि रवि शास्त्री के जाने के बाद टीम का अगला कोच कौन होगा। इस बीच खबरे आई है कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली टीम के नए कोच के रूप में राहुल द्रविड़ को देखना चाहते हैं। हालांकि राहुल द्रविड़ इस पद पर आना चाहेंगे या नहीं, यह उन पर ही निर्भर करता है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एक बयान के जरिये संकेत दिए हैं कि राहुल द्रविड़ को टीम का अगला कोच बनाया जा सकता है। हालांकि कम समय के लिए भी द्रविड़ को कोच की जिम्मेदारी दी जा सकती है। गांगुली ने टेलीग्राफ से बातचीत में कहा कि मैं समझता हूँ कि द्रविड़ को स्थायी तौर पर कोच बनने में दिलचस्पी नहीं है। ऐसे में उन्हें कम समय के लिए अप्रोच किया जा सकता है। हालांकि अभी इस बारे में कोई बात नहीं हुई है लेकिन समय आने पर इस पर देखा जाएगा। हालाँकि द्रविड़ ने यह बात साफ़ कही है कि मैं कोच बनने में दिलचस्पी नहीं रखता। इस बीच रवि शास्त्री का कार्यकाल भी टी20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो जाएगा। शास्त्री भी अपना कार्यकाल आगे बढ़ाने के मूड में नहीं हैं। देखना होगा कि शास्त्री का कार्यकाल खत्म होने के बाद बीसीसीआई की तरफ से क्या कदम उठाए जाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारतीय महिला क्रिकेटरों ने ऑस्ट्रेलिया में ट्रेनिंग शुरू की

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अगले सप्ताह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली तीनों प्रारूपों की सीरीज को देखते हुए ट्रेनिंग शुरू कर दी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने महिला टीम के वार्म-अप करते हुए फोटो पोस्ट की। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने फोटो पोस्ट करते हुए ट्वीट किया, सीरीज को देखते हुए तैयारी। भारतीय महिला टीम 21, 24 और 26 सितंबर को मकाय के हारुप पार्क में तीन वनडे मुकाबले खेलेगी। वनडे सीरीज के बाद टीम क्विंसलैंड के कारारा ओवल में 30 सितंबर से तीन अक्टूबर तक एकमात्र टेस्ट मैच खेलेगी। दौरे के अंत में भारतीय महिला टीम सात, नौ और 10 अक्टूबर को तीन टी20 मुकाबले खेलेगी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम हाल ही में इंग्लैंड दौरे से लौटी थी। दोनों टीमों के बीच एकमात्र टेस्ट ड्रॉ रहा था जबकि इंग्लैंड ने वनडे और टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महिला रैंकिग: मिताली के साथ शीर्ष पर पहुंची ली

दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लिजेले ली को वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 91 रन की शानदार पारी खेलने के दम पर आईसीसी की जारी ताजा महिला वनडे रैंकिग में इजाफा मिला है और वह भारतीय बल्लेबाज मिताली राज के साथ बल्लेबाजों में शीर्ष पर पहुंच गई हैं। मिताली और ली दोनों के रेटिंग अंक 762 है जबकि ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हेली 756 रेटिंग अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका की विकेटकीपर बल्लेबाज तृशा चेट्टी को रैंकिग में एक स्थान इजाफा हुआ है और वह 44वें स्थान पर पहुंच गई है, जबकि लारा गुडऑल ने चार स्थान की छलांग लगा कर 51वें स्थान पर पहुंच गई हैं। लौरा वोलवार्ट अपने 36 और 71 रन की पारी के चलते 14 अंको का छलांग लगा कर बल्लेबाजों की सूची में दसवें स्थान पर पहुंच गई है। गेंदबाजों की सूची में आयाबोंगा खाका एक स्थान की छलांग लगा कर सातवें स्थान पर पहुंच गई जबकि तुमी सेखूखुने ने दो स्थान की छलांग लगाई और वह 35वें स्थान पर पहुंच गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

'हफीज काफी नाराज हैं और शायद T20 वर्ल्ड कप में ना खेलें'

पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है। विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल ने दावा किया है कि मोहम्मद हफीज इस वक्त काफी नाराज हैं और शायद पाकिस्तान के लिए टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा ना लें। उन्होंने अपने यू-ट्यूब चैनल पर ये प्रतक्रिया दी। खबरों के मुताबिक मोहम्मद हफीज को कैरेबियन प्रीमियर लीग से जल्दी वापस लौटने के लिए कहा गया था जबकि उनके पास 18 सितंबर तक की एनओसी थी। हफीज को पाकिस्तान में लगने वाले कैंप के लिए जल्दी बुला लिया गया था। कामरान अकमल ने इसके लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर निशाना साधा और कहा कि हफीज जैसे सीनियर प्लेयर के साथ इस तरह का व्यवहार पीसीबी को नहीं करना चाहिए था। उन्होंने कहा कि ये पहली बार नहीं है कि हफीज का इस तरह अपमान किया गया है। उन्होंने कहा "मैंने मोहम्मद हफीज से बात तो नहीं की है लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि वो बहुच अपसेट हैं और शायद टी20 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा ना लें। वर्ल्ड कप से पहले वो अपने रिटायरमेंट का ऐलान भी कर सकते हैं। एक अनुभवी खिलाड़ी के साथ आप इस तरह का व्यवहार नहीं कर सकते हैं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia