खेल की 5 बड़ी खबरें: IPL 2021 के बचे हुए मुकाबलों को लेकर बड़ी खबर! और CA ने एशेज सीरीज का कार्यक्रम किया घोषित

29 मई को एसजीएम की बैठक में शेष आईपीएल सीजन का स्‍थान और आगामी टी20 विश्‍व कप भारत में खेला जाएगा या नहीं इस पर चर्चा होगी और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस साल के अंत में पांच मैचों की एशेज सीरीज का कार्यक्रम घोषित कर दिया है।

फोटो: @IPL
फोटो: @IPL
user

नवजीवन डेस्क

IPL 2021 के बचे हुए मुकाबलों को लेकर बड़ी खबर आई सामने!

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को आईपीएल 2021 को अनिश्चितकालीन समय के लिए स्‍थगित करने पर मजबूर किया। अब 29 मई को विशेष आम सभा (एसजीएम) होनी है, जिसमें दो प्रमुख विषयों पर विचार होगा- शेष आईपीएल सीजन का स्‍थान और आगामी टी20 विश्‍व कप भारत में खेला जाएगा या नहीं। टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई इस साल टी20 विश्‍व कप की मेजबानी करना चाहता है, भले ही प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का आयोजन दो शहरों में ही क्‍यों नहीं कराना पड़े। अगर स्थिति नियंत्रण में नहीं आती तो बीसीसीआई ने यूएई को दूसरा विकल्‍प बना रखा है। बोर्ड सूत्र ने टीओई से कहा, 'फिलहाल भारत टी20 विश्‍व कप का मेजबान है। बोर्ड इसे इसी तरह देख रहा है। अगर चीजें दोबारा खराब होती हैं, तो फिर जून के महीने में आखिरी फैसला लिया जाएगा। और हां, यूएई दूसरा विकल्‍प है।' रिपोर्ट में आगे कहा गया कि आईपीएल 2021 के शेष 31 मैचों की मेजबानी के लिए यूके सबसे प्रबल दावेदार बनकर उभरा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

घरेलू सीजन 2021-22 पर चर्चा करने के लिए BCCI ने एसजीएम बैठक बुलाई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घरेलू क्रिकेट सीजन 2021-22 पर चर्चा करने के लिए 29 मई को विशेष आमसभा की (एसजीएम) की बैठक बुलाई है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने राज्य क्रिकेट संघों को भेजे एक पत्र में कहा, " बीसीसीआई की विशेष आम बैठक 29 मई को होगी, जिसमें भारत में व्याप्क महामारी की स्थिति को देखते हुए आगामी घरेलू क्रिकेट सीजन पर चर्चा की जाएगी।"

पिछले सीजन में लंबे प्रारूप के खेल नहीं होने के बाद बीसीसीआई इस साल सितंबर से घरेलू सीजन शुरू करने पर विचार कर रहा है। वहीं, 2020-21 सीजन में सीमित ओवरों के आयोजन में विजय हजारे वनडे और सैयद मुश्ताक अली टी 20 ट्रॉफी हुए हैं रणजी ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी को कोविड -19 महामारी के कारण आयोजित नहीं किया जा सका। नए सीजन की शुरूआत सैयद मुश्ताक अली टी 20 से हो सकती है जो आगामी अक्टूबर नवंबर में टी 20 विश्व कप के लिए अभ्यास के तौर पर भी काम कर सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

CA ने एशेज सीरीज का कार्यक्रम घोषित किया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने इस साल के अंत में पांच मैचों की एशेज सीरीज का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। एशेज सीरीज का पहला मुकाबला आठ दिसंबर से ब्रिस्बेन में होगा। एशेज के अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार अफगानिस्तान के साथ टेस्ट मैच खेलेगी जो 27 नवंबर को होबार्ट में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई समर सीजन में टीम न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ संयुक्त रूप से वनडे और टी 20 के नौ मैच भी खेलेगी जबकि ऑस्ट्रेलिया महिला टीम भारतीय महिला टीम की मेजबानी करेगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बयान जारी कर कहा, "ऑस्ट्रेलिया टीम गाबा में आठ दिसंबर से एशेज सीरीज की शुरूआत करेगी। दूसरा मुकाबला 16 दिसंबर से एडिलेड में, तीसरा मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, चौथा मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पांच जनवरी से और पांचवां मैच पर्थ में 14 जनवरी से खेला जाएगा।"

बयान में कहा, "एशेज से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम अफगानिस्तान के खिलाफ 27 नवंबर से टेस्ट मैच खेलेगी।" एशेज सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम 30 जनवरी से पांच फरवरी तक न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे और आठ फरवरी को एकमात्र टी 20 मुकाबला खेलेगी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया टीम 11 से 20 फरवरी तक श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचों की टी 20 सीरीज खेलेगी। भारतीय महिला टीम भी ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के खिलाफ सीरीज खेलने आएगी और इस बारे में विस्तृत जानकारी बाद में दी जाएगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्वालीफायर्स मैचों के लिए 28 सदस्यीय भारतीय फुटबाल टीम दोहा रवाना होगी

फीफा विश्व कप 2022 और एएफसी एशियन कप चीन 2023 के क्वालीफायर्स मैचों में भाग लेने से पहले नेशनल कैंप के लिए 28 सदस्यीय भारतीय पुरुष फुटबाल टीम बुधवार शाम को दोहा के लिए रवाना होगी। कतर की यात्रा करने के लिए आवश्यक स्वास्थ्य मापदंडों के अनुसार, यात्रा करने वाले सभी खिलाड़ी और स्टाफ पिछले 48 घंटों में किए गए आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट के साथ कतर दौरे के लिए उड़ान भरेंगे। ये सभी 15 मई से पहले टीम होटल में बायो बबल के तहत आइसोलेशन में थे।

भारतीय फुटबाल टीम के कोच इगोर स्टीमाक ने कहा कि जून में होने वाले क्वालीफायर्स मैचों से पहले यह अच्छी स्थिति नहीं है, लेकिन मैच शुरू होने से पहले ब्लू टाइगर्स तेजी से कैंप में भाग लेगी। उन्होंने कहा, " यह एक आदर्श स्थिति नहीं है क्योंकि हम जून में क्वालीफायर के लिए आगे बढ़ रहे हैं। महामारी के कारण, मई की शुरूआत में कोलकाता में शुरू होने वाले हमारे राष्ट्रीय शिविर को रद्द करना पड़ा था। महामारी के कारण हम दुबई में अपना दोस्ताना मैच भी नहीं खेल पाए थे। हालांकि, हम स्थिति की भयावहता को समझते हैं।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेस्ट क्रिकेट को नजरअंदाज करने पर इंजमाम ने PCB को लताड़ा

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने आगामी वेस्टइंडीज दौरे पर एक टेस्ट के बदले दो अतिरिक्त टी 20 मैच करने पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की कड़ी आलोचना की है। इंजमाम ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। भारत में इस साल होने वाले टी 20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए पीसीबी और क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्लयूआई) जुलाई-अगस्त में दो अतिरिक्त टी 20 मैच खेलने पर सहमत हो गए हैं। पाकिस्तान 21 जुलाई से 24 अगस्त तक विंडीज दौरे पर रहेगा, जहां वह पांच टी 20 और दो टेस्ट मैच खेलेगा। टी 20 के सभी मैच बारबाडोस और गयाना में जबकि टेस्ट मैच जमैका में खेले जाएंगे। इंजमाम ने अपने यूटयूब चैनल पर कहा, " अगर वे अधिक टी 20 मैच खेलना चाहते हैं तो मुझे कोई परेशानी नहीं है। लेकिन इसके टेस्ट क्रिकेट का बलिदान नहीं देना चाहिए।" पूर्व कप्तान ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट के उपर टी 20 क्रिकेट को प्राथमिकता देने पर तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर की काफी आलोचना हुई थी और उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला कर लिया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia