खेल की खबरें: IPL में अहमदाबाद टीम के आधिकारिक नाम का ऐलान और श्रीलंका के खिलाफ T20 सीरीज से प्रमुख AUS खिलाड़ी बाहर!

IPL के इस सीजन की दो नई टीमों में एक टीम अहमदाबाद भी है। इस टीम का आधिकारिक नाम भी घोषित कर दिया गया है और श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के शुरुआती मैचों से प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बाहर हो गया है।

फोटो : @IPL
फोटो : @IPL
user

नवजीवन डेस्क

IPL: अहमदाबाद की टीम के नाम का ऐलान

IPL के इस सीजन की दो नई टीमों में एक टीम अहमदाबाद भी है। इसका कप्तान हार्दिक पांड्या को बनाया गया है। इस बीच टीम का आधिकारिक नाम भी घोषित कर दिया गया है। टीम का नाम अहमदाबाद टाइटंस रखा गया है। ट्विटर पर टीम के नाम का ऐलान किया गया। पिछले साल दो नई टीमों की बोली लगी थी इसमें अहमदाबाद की टीम के लिए सीवीसी कैपिटल ने 5625 करोड़ रूपये में यह टीम खरीदी। इसके बाद से टीम को आधिकारिक तौर से आईपीएल में शामिल करने की कवायद चल रही थी। अंत में अब टीम के नाम का ऐलान भी कर दिया गया है। कुछ दिनों पहले दूसरी नई टीम लखनऊ का भी नाम घोषित किया गया था जिसे संजीव गोयनका ग्रुप ने 7 हजार करोड़ से भी ज्यादा की राशि में खरीदा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एफआईएच प्रो लीग: मंगलवार को होगी भारत और फ्रांस के बीच भिड़ंत

भारतीय हॉकी टीम मंगलवार को यहां एफआईएच प्रो लीग के शुरुआती मैच में फ्रांस से भिड़ेगी। वहीं, आने वाले व्यस्त वर्ष के लिए जीत हालिस करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। एक शानदार 2021 के बाद (जब हॉकी टीम ने चार दशकों से अधिक समय के बाद 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों का कांस्य पदक जीता) मनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम दक्षिण अफ्रीका में मेजबान और फ्रांस के साथ अपने 2022 का एक नया मिशन शुरू करने के लिए तैयार है। दुनिया की नंबर 3 टीम साउथ अफ्रीका और फ्रांस के खिलाफ दो-दो मैच खेलेगी और भारत के उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि वे 2022 के पहले असाइनमेंट को लेकर वास्तव में उत्साहित हैं। हरमनप्रीत ने कहा, "हम 2022 के अपने पहले असाइनमेंट के लिए वास्तव में उत्साहित हैं। हम दो गुणवत्ता वाली टीमों के खिलाफ अपना सीजन शुरू करने जा रहे हैं, इसलिए यह एक अच्छी बात है। हमारा ध्यान गति हासिल करने और सकारात्मक शुरुआत करने पर रहेगा। ये एफआईएच हॉकी प्रो लीग हमें आगामी प्रमुख आयोजनों के लिए तैयारी करने में मदद करेगी।" पिछली बार भारत की मुलाकात फ्रांस से 2015 फिंट्रो हॉकी वल्र्ड लीग सेमीफाइनल एंटवर्प के दौरान हुई थी, जिसमें विरोधी टीम ने 3-2 से मैच जीता था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'IPL नीलामी में सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ियों पर होगी नजरें'

भारत के पूर्व ऑलराउंडर अजीत अगरकर का मानना है कि आगामी आईपीएल नीलामी ज्यादातर इस बात पर होगी कि किन टीमों को सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी मिलेंगे, जिससे एक मजबूत टीम का निर्माण हो सके। टूर्नामेंट के 2022 संस्करण से पहले आईपीएल मेगा नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होगी। दो दिवसीय मेगा नीलामी के दौरान जिन 590 क्रिकेटरों की नीलामी होगी, उनमें से 370 भारतीय क्रिकेटर हैं। अगरकर ने स्टार स्पोर्ट्स पर आईपीएल नीलामी के विशेष शो में कहा, "यह एक अच्छी बात है लेकिन आपको अभी भी भविष्य के लिए और अधिक टीमों के लिए निर्माण करना है। पुरानी टीमें केवल अपने चार खिलाड़ियों को बनाए रखने में सक्षम हैं, जो मुंबई इंडियंस या कुछ मजबूत टीमों की पसंद के लिए कहना आसान नहीं है क्योंकि उनके पास है चार से अधिक खिलाड़ी जिन्हें वे बनाए रखना चाहते थे। लेकिन हां, यह इस बारे में होगा कि कौन सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी प्राप्त करता है और नीलामी में इसका उपयोग कौन सबसे सही करता है।"

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा को लगता है कि आईपीएल की नीलामी में भारतीय खिलाड़ियों बहुत फायदा होगा और उन्होंने यह भी बताया कि सबसे महंगा खिलाड़ी कौन होगा। उन्होंने कहा, "भारतीय खिलाड़ियों के पास एक अच्छा मौका होगा। ईशान किशन और श्रेयस अय्यर महंगे होंगे। वहीं, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, अवेश खान, युजी जैसे भारतीयों पर भी अच्छी बोली लगाई जाएगी। कुल मिलाकर, अगर आप चाहर भाइयों को एक साथ रखते हैं, तो मुझे लगता है कि इस नीलामी के दिन चाहर परिवार को सबसे ज्यादा पैसे मिल सकते हैं।" अगरकर ने आगे सुझाव दिया कि अगर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 2022 सीजन में विराट कोहली को अपना कप्तान बनाने के लिए मना सकती है, तो वे नीलामी में बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बाएं हाथ के बल्लेबाज की कमी से AUS टीम पर मंडराया हसरंगा का खतरा

11 फरवरी को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड से शुरू होने वाले श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को बाएं हाथ के बल्लेबाजों की कमी खलेगी, जिससे टीम के लिए श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा खतरा साबित हो सकते हैं। डेविड वार्नर को पहले ही टीम में शामिल नहीं किया गया था और अब ट्रेविस हेड (जो एशेज के दौरान 'प्लेयर ऑफ द सीरीज') भी अपने मार्श शेफील्ड शील्ड की व्यस्तताओं के कारण श्रीलंका श्रृंखला की शुरुआती मैचों से चूक जाएंगे। क्रिकेट डॉट कॉम.एयू के अनुसार, "इस महीने के अंत में पाकिस्तान का प्रारूप दौरे से पहले हेड 25 जनवरी को चुनी गई 16 सदस्यीय टीम में थे। तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर डेनियल सैम्स को हेड की जगह टीम में शामिल किया गया है और वह इस साल के अंत में घर में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे। हेड, हालांकि, टी20 श्रृंखला के आखिरी दो मैचों के लिए वापसी करेंगे।

वार्नर, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपनी पिछली चार टी20 पारियों में नाबाद 100, नाबाद 60, नाबाद 57 और 65 रन बनाकर उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है, उन्हें मूल टीम में शामिल नहीं किया गया था, जिससे शीर्ष क्रम में बाएं हाथ के बल्लेबाजों की कमी हो गई है। यह विकेटकीपर-बल्लेबाज मैथ्यू वेड को शीर्ष पर बल्लेबाजी करने वाले एकमात्र अत्यधिक अनुभवी बाएं हाथ के खिलाड़ी के रूप में मौजूद होंगे। इनके अलावा कोई बाएं हाथ के बल्लेबाज शीर्ष क्रम में दिखाई नहीं देंगे। वेड वर्तमान में छह सात स्थान पर आते हैं और उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में आईसीसी टी20 विश्व कप में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने खिताब जीता था। रिपोर्ट के अनुसार, 24 वर्षीय हसरंगा ने सितंबर 2019 में डेब्यू के बाद से अपने 33 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 13.71 की औसत से 52 विकेट लिए हैं। उन 52 विकेटों में से 43 दाएं हाथ के बल्लेबाज थे और उनमें से 29 को बोल्ड या एलबीडब्ल्यू किया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

लैंगर मामला: शेन वार्न ने की क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आलोचना

ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिन गेंदबाज शेन वार्न ने सोमवार को जस्टिन लैंगर के पद छोड़ने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की आलोचना की है। साथ ही उन्होंने कहा कि लैंगर के साथ अच्छा नहीं हुआ। वॉर्न ने फॉक्स स्पोर्ट्स के फॉलोऑन पॉडकास्ट पर कहा, "उन्होंने जो किया है उसके बाद मुख्य कोच के साथ ऐसा व्यवहार करना गलत है। हम सभी जस्टिन के साथ खेले हैं, मैं इसलिए नहीं कह रहा हूं, क्योंकि वह हमारा दोस्त, एक महान क्रिकेटर या हॉल ऑफ फेमर है। हम इसलिए बोल रहे है, क्योंकि यह एक कोच का मामला है। लेकिन जिस तरह से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया है, वह दयनीय है।"

वार्न ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी भी शानदार नहीं है और उन्हें लगता है कि लैंगर का जाना टीम को कई साल पीछे ले जा सकता है। उन्होंने आगे कहा, "आखिरकार हम ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में अच्छा होते देख रहे थे। यह एक महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम नहीं है जिसके बारे में हम यहां बात कर रहे हैं। लेकिन जस्टिन लैंगर ने तीन या चार वर्षों में जो कुछ भी किया है, हम अभी उसका असर देखना शुरू कर रहे हैं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia