IPL 2022 Auction: नीलामी के लिए सज गया मंच, होगी पैसों की बारिश! इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

मेगा ऑक्शन में बोली के लिए डेविड वॉर्नर, आर अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, पैट कमिंस, क्विंटन डी कॉक, शिखर धवन, फाफ डु प्लेसिस, श्रेयस अय्यर, कैगिसो रबाडा, मोहम्मद शमी, कुल दस स्टार क्रिकेटर्स मार्की सेट का हिस्सा होंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी के लिए मंच सज चुका है। यह नीलामी दुनियाभर के सैकड़ों क्रिकेटर की किस्मत बदलने वाली है। आज यानी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में आयोजन किया जाएगा। वर्षों से आईपीएल क्रिकेटरों के लिए एक बहुत बड़ा वरदान रहा है, क्योंकि इसने उन्हें प्रदर्शन करने, पैसा कमाने और नाम बनाने का एक बड़ा मंच दिया है। कमाई के अलावा, एक क्रिकेटर के लिए वास्तविक मूल्य आईपीएल द्वारा प्रदान की जाने वाली अनुभव और क्रिकेट से संबंधित ज्ञान का खजाना रहा है।

साथ ही आईपीएल में सफलता एक खिलाड़ी को अपनी राष्ट्रीय टीमों तक पहुंचाने और सपने को प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकती है। इसलिए हर क्रिकेटर लीग का हिस्सा बनना चाहता है और नीलामी उनके सपनों को साकार करने का पहला चरण है।

बचे हुए स्लॉट को भरने के लिए 12 और 13 फरवरी को 10 फ्रेंचाइजी आपस में भिड़ेंगी। प्रत्येक टीम में अधिकतम 25 सदस्य हो सकते हैं और उनकी टीम में कम से कम 18 खिलाड़ी हो सकते हैं। नीलामी के लिए पंजीकृत 590 खिलाड़ियों (370 भारतीय, 220 विदेशी) में से 228 कैप्ड खिलाड़ी हैं, 355 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं और सात एसोसिएट नेशंस के हैं।

उच्चतम आरक्षित मूल्य 2 करोड़ रुपये है और 48 खिलाड़ियों ने खुद को इस वर्ग में रखने के लिए चुना है। 1.5 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य के साथ नीलामी सूची में 20 खिलाड़ी हैं जबकि 34 खिलाड़ी एक करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य वाले क्रिकेटरों की सूची में हैं।


मेगा ऑक्शन में बोली के लिए डेविड वॉर्नर, आर अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, पैट कमिंस, क्विंटन डी कॉक, शिखर धवन, फाफ डु प्लेसिस, श्रेयस अय्यर, कैगिसो रबाडा, मोहम्मद शमी, कुल दस स्टार क्रिकेटर्स मार्की सेट का हिस्सा होंगे।

मार्की सेट के बाद कैप्ड खिलाड़ियों का एक पूरा राउंड चलेगा, जिसमें बल्लेबाज, ऑलराउंडर, विकेटकीपर/बल्लेबाज, तेज गेंदबाज और स्पिन गेंदबाज और फिर अनकैप्ड खिलाड़ियों के ऊपर बोली लगाई जाएगी।

भारतीय खिलाड़ियों में श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ी शनिवार को मेगा-नीलामी शुरू होने पर उनके लिए बोली जंग छिड़ सकती है।

तीन टीमों रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी), पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को एक कप्तान की जरूरत है और श्रेयस अय्यर, जो एक टीम का नेतृत्व करने के लिए संभावित उम्मीदवार हैं, मेगाबक्स के लिए जा सकते हैं।


युवा ईशान किशन (एक तेजतर्रार विकेटकीपर-बल्लेबाज, जो टी20 क्रिकेट के लिए तैयार है) की भी बड़ी रकम हासिल करने की संभावना है। आईपीएल 2021 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हर्षल पटेल के पास अलग-अलग विविधताएं हैं, जिन्हें चुनना मुश्किल है और गेंदबाजी पर उनकी बेहतरीन पकड़ है, इसलिए वह एक बड़ी राशि प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।

फिर दीपक चाहर और युजवेंद्र चहल हैं, जिनका सीएसके और आरसीबी में खेलने के लिए आईपीएल में एक शानदार रिकॉर्ड है, वे भी अपने कौशल से बोली लगाने वालों को आकर्षित करने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, शार्दुल ठाकुर को नहीं भूलना चाहिए, जो गेंदबाजी और बल्लेबाजी में भी फ्रेंचाइजी के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। विदेशी खिलाड़ियों में क्विंटन डी कॉक, कगिसो रबाडा और ट्रेंट बोल्ट, डेविड वार्नर, श्रेयस अय्यर और पैट कमिंस पर ऊंची बोली लगने की संभावनाएं है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 12 Feb 2022, 8:23 AM