खेल की खबरें: इन दो राज्यों में खेले जाएंगे IPL 15 के प्लेऑफ-फाइनल मैच और लखनऊ नहीं पुणे में खेला जाएगा महिला T20 चैलेंज

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने यह घोषणा कि है कि आईपीएल 2022 का प्लेऑफ़ चरण अहमदाबाद और कोलकाता में आयोजित किया जाएगा, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महिला टी20 चैलेंज इस साल फिर से शुरू होगा और पुणे टूर्नामेंट के चौथे संस्करण की मेजबानी करेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईपीएल 2022 का प्लेऑफ़ चरण अहमदाबाद और कोलकाता में आयोजित किया जाएगा

बीसीसीआई सचिव जय शाह से एएनआई से बातचीत के दौरान कहा कि यह घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है कि आईपीएल 2022 का प्लेऑफ़ चरण अहमदाबाद और कोलकाता में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि मेगा फाइनल 29 मई को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 27 मई को क्वालिफायर 2 के साथ होगा। क्वालीफायर 1 और एलिमिनेटर क्रमशः 24-25 मई को ईडन गार्डन में होगा। इससे पहले बीसीसीआई ने इन 4 मैचों का शेड्यूल तब जारी नहीं किया था क्योंकि वह देश में कोरोना की स्थिति का आंकलन कर इन मैचों का शेड्यूल तय करना चाहता था।बोर्ड की पहले से ही यह योजना थी कि इस बार मुंबई और पुणे में खेली जा रही इस लीग के अंतिम चरण के ये मैच देश के किन्हीं और स्थानों पर खेले जाएंगे। अब जब देश में इस वायरस से हालात काबू में हैं तो बोर्ड ने अपनी योजना को अमल में ला दिया है।

अप्रैल माह के लिए 'प्लेयर ऑफ द मंथ' के नॉमिनी की घोषणा

दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज, साथी साइमन हार्मर और ओमान के जतिंदर सिंह को आईसीसी ने 'प्लेयर ऑफ द मंथ' पुरस्कार के लिए नामांकित किया है। दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर महाराज बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की घरेलू टेस्ट श्रृंखला के दौरान सबसे सफल खिलाड़ी के रूप में उभरे। डरबन मैच में महाराज ने किफायती गेंदबाजी की और अंतिम दिन बांग्लादेश की कमर तोड़ कर रख दी। उन्होंने 7/32 विकेट के साथ पारी का अंत किया, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को 53 रन पर ऑलआउट कर दिया और उनके प्रयासों के लिए उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' से नवाजा गया।

पोर्ट एलिजाबेथ में दूसरे मैच में, उन्होंने पहले बल्ले से अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया और 84 रनों की पारी खेली। इसके अलावा उन्होंेने 2/57 विकेट लिया। दूसरी पारी में उन्होंने फिर से बांग्लादेश के सात बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने 332 रनों से मैच जीत लिया और 2-0 की श्रृंखला स्वीप की। महाराज को 'प्लेयर ऑफ द मैच' और 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार मिला। महाराज के देश के साथी साइमन हार्मर भी सीरीज के दौरान अच्छे फॉर्म में थे। छह साल से अधिक समय के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करते हुए, उन्होंने धमाकेदार शुरुआत करते हुए डरबन में पहली पारी में बल्ले से नाबाद 38 रन का योगदान दिया। वह गेंद से भी प्रभावशाली थे, उन्होंने 40 ओवरों में 4/103 विकेट लिए।

हार्मर ने दूसरी पारी में महाराज के साथ मिलकर बांग्लादेश को 53 रन पर ऑलआउट कर दिया था। हार्मर ने एक बार फिर से 3/21 विकेट लिए थे। पोर्ट एलिजाबेथ में दूसरे टेस्ट में हार्मर ने फिर से बल्ले और गेंद दोनों में शानदार प्रदर्शन किया। पहली पारी में 29 रन बनाकर हार्मर ने अपने 10.2 ओवर में 39 रन देकर तीन विकेट झटके, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने एक और व्यापक जीत हासिल की। वहीं, ओमान के सलामी बल्लेबाज जतिंदर सिंह अप्रैल में स्कॉटलैंड के खिलाफ त्रिकोणीय श्रृंखला और दुबई में खेले गए पीएनजी में शानदार फॉर्म में थे, जो आईसीसी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 का हिस्सा था। चार मैचों में, जतिंदर ने तीन बार पचास से अधिक स्कोर के साथ 259 रन बनाए, जिसमें एक शतक भी शामिल है। उन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ धमाकेदार शुरुआत करते हुए 53 रन बनाए थे। दुबई में स्कॉटलैंड के खिलाफ एक शांत पारी के बाद, उन्होंने फिर से पीएनजी के खिलाफ विस्फोटक पारी खेली। उनके 79 रन की मदद से ओमान ने अपने विरोधियों को 278 रनों का लक्ष्य दिया, जिससे उन्हें 85 रन की जीत हासिल करने में मदद मिली।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महिला टी20 चैलेंज इस साल फिर से शुरू होगा :BCCI

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ऐलान किया है कि महिला टी20 चैलेंज इस साल फिर से शुरू होगा और पुणे टूर्नामेंट के चौथे संस्करण की मेजबानी करेगा। जय शाह ने कहा, ''दो साल के बाद वुमन्स टी20 चैलेंज की वापसी होगी। पुणे इसके चौथे सीजन की मेजबानी करेगा। महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में सभी मैच खेले जाएंगे। पहला मुकाबला 23 मई, दूसरा मुकाबला 24 मई और तीसरा मुकाबला 26 मई को होगा। फाइनल मैच 28 मई को खेला जाएगा।'' इससे पहले समाचार एजेंसी पीटीआई ने 23 अप्रैल को बताया था कि लखनऊ में वुमन्स टी20 चैलेंज के मुकाबले खेले जाएंगे। बीसीसीआई ने अंतिम समय में अब मैदान में बदलाव किया है। पहले पुणे का नाम ही लिया जा रहा था और बोर्ड ने उसी पर मुहर लगाई है।

भारत की टीम 1 शतरंज ओलंपियाड में चौथे स्थान पर

महाबलीपुरम में होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए 2,683 की औसत ईएलओ रेटिंग के साथ भारत की टीम 1 शतरंज की दुनिया में चौथे स्थान पर है। अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने आगामी जुलाई-अगस्त ओलंपियाड के लिए सोमवार को चार टीमों की घोषणा की। दो ओपन वर्ग के लिए और दो महिला वर्ग के लिए। भारतीय टीमों का चयन खिलाड़ियों की ईएलओ रेटिंग के आधार पर किया गया है। टॉप मोस्ट रेटेड खिलाड़ी और पूर्व विश्व चैंपियन वी. आनंद ने ओलंपियाड में नहीं खेलने का फैसला किया है। भारत की टीम 1 में देश के 2-5 (विदित संतोष गुजराती (ईएलओ 2,723), पेंटाला हरिकृष्णा (2,705), अर्जुन एरिगैसी (2,675), एस.एल.नारायणन (2,662) और के. शशिकरन (2,651) के खिलाड़ी शामिल हैं।

छठे नंबर के खिलाड़ी डी. गुकेश (2,659) भारतीय टीम 2 में शामिल हैं। हर महीने, अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ या एफआईडीई अपने शीर्ष दस खिलाड़ियों की औसत रेटिंग के आधार पर शतरंज खेलने वाले देशों को रैंक करता है। इस मानदंड के आधार पर शीर्ष छह रैंकिंग वाले देश हैं, जिसमें अमेरिका (2,730), रूस (2,711), चीन (2,698), भारत (2,673), यूक्रेन (2,667), और अजरबेजान (2,655) शामिल हैं। यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के कारण, एफआईडीई ने रूस और बेलारूस को प्रतियोगिता में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया है। एफआईडीई विश्व चैम्पियनशिप चक्र के व्यक्तिगत टूर्नामेंट में रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को एफआईडीई ध्वज के तहत भाग लेने की अनुमति है। अपने शीर्ष पांच खिलाड़ियों की रेटिंग औसत के आधार पर यूएसए 2,766 के साथ तालिका में शीर्ष पर है और उसके बाद चीन (2,739), अजरबेजान (2,700), भारत टीम 1 (2,683) और यूक्रेन (2,681) है। जबकि दो भारतीय टीमें ओपन श्रेणी में भाग लेंगी, यह अभी पता नहीं है कि वे कौन से देश हैं जिन्होंने ओलंपियाड में भाग लेने की पुष्टि की है और कौन से खिलाड़ी उनका प्रतिनिधित्व करेंगे। भारतीय टीम 2 (निहाल सरीन 2,656, डी. गुकेश 2,659, बी. अधिबन 2,616, आर. प्रगगनानंद 2,642 और साधवानी रौनक 2,619) ने औसत 2,636 की रेटिंग हासिल की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हॉकी इंडिया सब जूनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के लिए 29 टीमें मैदान में

बुधवार से यहां शुरू हो रही 12वीं हॉकी इंडिया सब-जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2022 में कुल 29 टीमें ट्रॉफी के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। आठ दिनों के पूल मैच के बाद 12 मई को क्वार्टर फाइनल, 14 मई को सेमीफाइनल और 15 मई को पदक मैच होंगे। इसमें भाग लेने वाली टीमों को आठ पूलों में बांटा गया है। पूल ए में हॉकी झारखंड, हॉकी गुजरात और हॉकी उत्तराखंड की टीमें होंगी, जबकि पूल बी में हॉकी हरियाणा, हॉकी कर्नाटक और छत्तीसगढ़ हॉकी होगी। पूल सी में उत्तर प्रदेश हॉकी, तमिलनाडु की हॉकी इकाई और हॉकी बंगाल शामिल हैं, जबकि पूल डी में मणिपुर हॉकी, हॉकी राजस्थान, हॉकी हिमाचल और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव हॉकी शामिल हैं। हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा, हॉकी आंध्र प्रदेश, केरल हॉकी और हॉकी मिजोरम पूल ई में हैं, जबकि हॉकी पंजाब, दिल्ली हॉकी, ले पुडुचेरी हॉकी और गोवा हॉकी को पूल एफ में रखा गया है। पूल जी में टीमें हॉकी बिहार, हॉकी अरुणाचल, तेलंगाना हॉकी और हॉकी जम्मू और कश्मीर हैं, जबकि पूल एच में हॉकी चंडीगढ़, हॉकी महाराष्ट्र, हॉकी मध्य प्रदेश और असम हॉकी शामिल हैं।

खिताब की रक्षा की संभावना के बारे में बोलते हुए, हॉकी झारखंड के कोच अनु राहुल मिंज ने कहा, "हम सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए आश्वस्त हैं और अगर चीजें अच्छी होती हैं, तो हम उम्मीद करते हैं कि हमने पिछले साल जो किया था उसे दोहराएंगे। खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है और खिताब की रक्षा के लिए तैयार हैं।" पिछले साल इस टूर्नामेंट में उपविजेता टीम (हॉकी हरियाणा) के कोच परवीन मोर ने कहा, "टूर्नामेंट की तैयारी बहुत अच्छी रही है। टीम में बहुत सारे नए खिलाड़ी हैं। वे वास्तव में राष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा का प्रतिनिधित्व करने के लिए उत्साहित हैं। हमें फाइनल में पहुंचने का भरोसा है, लेकिन इसके लिए हमें मैच दर मैच जाना होगा और अच्छी हॉकी खेलनी होगी।" हॉकी महाराष्ट्र के कोच अनिकेत मोरे ने कहा, "यह सब-जूनियर टीम को कोचिंग देने का मेरा पहला अनुभव होगा, इसलिए व्यक्तिगत रूप से मैं टूर्नामेंट को लेकर बहुत उत्साहित हूं। हम 15 दिनों से प्रशिक्षण ले रहे हैं और प्रतियोगिता के लिए वास्तव में अच्छी तरह से तैयारी कर रहे हैं। टीम में उत्साह बहुत अधिक है। हम सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद करते हैं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia