खेल की खबरें: CSK के लिए फिर बल्ला भाजेंगे सुरेश रैना? और रवि शास्त्री की भविष्यवाणी, IPL को मिलेगा नया चैंपियन

सुरेश रैना की फिर से चेन्नई सुपर किंग्स में वापसी हो सकती है। सब कुछ ठीक रहा तो रैना फिर से आईपीएल में खेलते दिख सकते हैं और भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री का मानना है कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इस सीजन प्लेऑफ में जगह पक्की करेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

CSK के लिए फिर बल्ला भाजेंगे सुरेश रैना? चाहर के बाहर होने पर फ्रेंचाइजी कर रही बात

सुरेश रैना की फिर से चेन्नई सुपर किंग्स में वापसी हो सकती है। सब कुछ ठीक रहा तो रैना फिर से आईपीएल में खेलते दिख सकते हैं। दीपक चाहर चोट के कारण आईपीएल से बाहर हो गए हैं। अब सीएसकी की टीम उनके जगह रैना का टीम में शामिल कर सकती है। इसके लिए फ्रेंचाइजी और रैना के बीच बातचीत चल रही है। आईपीएल 2022 में रैना सीएसके का हिस्सा था। इस मेगा ऑक्शन में सुरेश रैना को कई खरीदार नहीं मिला। रैना अपनी बेस प्राइस 2 करोड़ रखी थी। लेकिन किसी फ्रेंचाइजी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। दीपक चहर के चोट के बाद रैना पर सीएसकी की नजर फिर से गई है। दीपक चाहर इंजरी की वजह से शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाए थे। माना जा रहा था कि वह IPLके बीच में वापसी कर सकेंगे। उन्हें नेशनल क्रिकेट एकेडमी में प्रैक्टिस के दौरान फिर से चोट लग गई। चहर को सीएसके ने 14 करोड़ में खरीदा था। चेन्नई सुपर किंग्स के सूत्रों के मुताबिक, IPL की कमेंट्री कर रहे सुरेश रैना को CSK फिर से अपने साथ जोड़ सकती है। दरअसल अंबाती रायडू का प्रदर्शन इस सीजन में अच्छा नहीं रहा है। रायडू अब तक खेले 5 मैचों में 20.50 की औसत से 82 रन बनाए हैं। चेन्नई को 5 मैचों में से अब तक केवल 1 मैच में ही जीत मिली है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

IPL: लखनऊ ने मुंबई को 200 रनों का दिया लक्ष्य, राहुल ने 100वें मैच में जड़ा शतक

कप्तान केएल राहुल (नाबाद 103) की शानदार पारी की वजह से यहां ब्रेबोर्न स्टेडियम में शनिवार को खेले जा रहे आईपीएल 2022 के 26वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने मुंबई इंडियंस (एमआई) को 200 रनों का लक्ष्य दिया। लखनऊ ने 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 199 रन बनाए। टीम की ओर से कप्तान राहुल और मनीष पांड ने 47 गेंदों में 72 रनों की सबसे ज्यादा साझेदारी की। मुंबई की ओर से जयदेव उनादकट ने दो विकेट झटके। वहीं, फैबियन एलेन और एम अश्विन ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ ने शानदार शुरुआत की, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट गंवाकर 57 रन बनाए। इस दौरान, क्विंटन डी कॉक (24) एलेन के शिकार बने। इसके बाद, कप्तान केएल राहुल और मनीष पांडे ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। कप्तान राहुल ने 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसे टीम का स्कोर भी एक विकेट के नुकसान पर 100 के पार पहुंच गया।

इस बीच, 14वें ओवर में एम अश्विन की गेंद पर पांडे छह चौके की मदद से 29 गेंदों में 38 रन बनाकर बोल्ड हो गए, जिससे उनकी और कप्तान राहुल के बीच 47 गेंदों में 72 रनों की साझेदारी भी समाप्त हो गई। 14 ओवरों के बाद लखनऊ ने दो विकेट गंवाकर 132 रन बनाए। चौथे नंबर पर आए मार्कस स्टोइनिस ने कप्तान राहुल के साथ मिलकर तेज गति से रन बटोरे। इस दौरान, दोनों ने चौके और छक्कों की बारिश कर दी। हालांकि 16.1 ओवर में उनादकट की गेंद पर स्टोइनिस (10) कप्तान रोहित को कैच थमा बैठे, जिससे लखनऊ को 155 रनों पर तीसरा झटका लगा। इस बीच बुमराह ने 18 ओवर में शानदार गेंदबाजी की और महज 9 रन दिए। 19वां ओवर डालने आए मिल्स की गेंदों पर 22 रन बनाए और कप्तान राहुल ने 56 गेंदों में आईपीएल का तीसरा शतक पूरा किया। 20वें ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए उनादकट ने दीपक हुड्डा (15) आउट कर सिर्फ 4 रन दिए, जिससे लखनऊ ने 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 199 रन बनाए। कप्तान राहुल 9 चौके और 5 छक्कों की मदद से 60 गेंदों में 103 रन बनाकर नाबाद रहे। अब मुंबई को सीजन की पहली जीत के लिए 200 रन बनाने होंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

IPL को मिलेगा नया चैंपियन, RCB का प्लेऑफ में पहुंचना तय: रवि शास्त्री

भारत के पूर्व कप्तान रवि शास्त्री का मानना है कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हर मैच के साथ बेहतर हो रही है और आईपीएल 2022 में प्लेऑफ में जगह बनाने में सक्षम है। आरसीबी ने अपने पांच में से तीन मैच जीते हैं और भारत के पूर्व मुख्य कोच का मानना है कि फाफ डु प्लेसिस के नेतृत्व में टीम बेहतर स्थिति में है। शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स पर क्रिकेट लाइव पर कहा, "मुझे विश्वास है कि हम इस सीजन में एक नया चैंपियन देखेंगे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इस आईपीएल में एक रोल पर है और वे निश्चित रूप से प्लेऑफ में जगह बनाने जा रही है। जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ रहा है, वे और बेहतर होते जा रहे हैं। वे एक अच्छी जगह देख रहे हैं।" इस सीजन में आरसीबी के प्रमुख खिलाड़ियों के बारे में शास्त्री ने दावा किया कि टीम के नए कप्तान फाफ डु प्लेसिस, पूर्व कप्तान विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल इस साल अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा, "विराट अच्छा कर रहे हैं, ग्लेन मैक्सवेल टीम के साथ वापस आ गए हैं और हम सभी जानते हैं कि वह बल्ले से कितने खतरनाक हो सकते हैं और टूर्नामेंट के आगे बढ़ने के साथ आरसीबी के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण होंगे।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भव्य होगा आईपीएल 2022 का समापन समारोह

बीसीसीआई ने निविदा प्रक्रिया के माध्यम से आईपीएल 2022 के समापन समारोह के आयोजन के लिए प्रतिष्ठित संस्थाओं से अनुरोध जारी की हैं। बीसीसीआई ने कहा, "निविदा प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाले विस्तृत नियम और शर्तें, पात्रता आवश्यकताओं, बोलियों को प्रस्तुत करने की प्रक्रिया, अधिकारों और दायित्वों आदि सहित प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) जारी की हैं, जो एक गैर-वापसी योग्य के 1,00,000 का शुल्क भुगतान की प्राप्ति पर उपलब्ध कराया जाएगा।" बीसीसीआई सचिव जय शाह ने शनिवार को एक बयान में कहा, "आरएफपी दस्तावेजों की खरीद की प्रक्रिया इस दस्तावेज में सूचीबद्ध है। आरएफपी 25 अप्रैल, 2022 तक खरीद के लिए उपलब्ध होगी।" इच्छुक पार्टियों से अनुरोध है कि वे निविदा प्रक्रिया के अनुसार आरएफपी की खरीद के लिए किए गए भुगतान का विवरण बीसीसीआई के साइट पर ईमेल करें। यह स्पष्ट किया जाता है कि भुगतान की पुष्टि होने पर ही आरएफपी दस्तावेजों को साझा किया जाएगा।" बीसीसीआई बिना कोई कारण बताए किसी भी स्तर पर बोली प्रक्रिया को रद्द या संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

फोटो : @IPL
फोटो : @IPL

IPL 2022: डेवाल्ड ब्रेविस ने कहा, डिविलियर्स ने मेरी बहुत मदद की

मुंबई इंडियंस के युवा बल्लेबाज डेवाल्ड ब्रेविस ने खुलासा किया कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स उन्हें छोटी-छोटी चीजें सिखने में बहुत मदद की है। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपने आईपीएल डेब्यू में 29 रन बनाने वाले ब्रेविस ने पुणे में पंजाब किंग्स से हारने के बावजूद 25 गेंदों में 49 रनों की पारी खेली। क्रिकेट जगत में कई लोगों ने ब्रेविस को 'बेबी एबी' के नाम से संबोधित किया है, क्योंकि युवा खिलाड़ी और डिविलियर्स की बल्लेबाजी शैली में समानता है, जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अपने 360-डिग्री खेल के साथ आईपीएल में खुद के लिए एक छाप छोड़ी थी। ब्रेविस को अंडर 19 विश्व कप में छह मैचों में 84.33 की औसत से 506 रन बनाने के बाद मुंबई द्वारा चुना गया था, जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल थे।

ब्रेविस ने कहा, "उन्होंने एक बड़ी भूमिका निभाई है, यह एक विशेष रिश्ता है। वह मुझे छोटी चीजें सिखाते हैं, जो मुझे बहुत मदद करती है। वह मुझे खेल के साथ सरल रखने के लिए कहते हैं। तकनीकी चीजें जिनसे वह मेरी बहुत मदद करते हैं।" पंजाब के खिलाफ मैच में ब्रेविस ने नौवें ओवर में भारत के लेग स्पिनर राहुल चाहर को लगातार चौके और चार छक्के लगाए थे, जिसमें लॉन्ग-ऑन पर 112 मीटर का छक्का शामिल था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia