खेल की खबरें: भारत में ही होगा IPL 2022 का आयोजन, लेकिन दर्शकों को नहीं मिलेगी एंट्री: रिपोर्ट

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने फैसला किया है कि IPL 15 का आयोजन भारत में ही किया जाएगा और इसके मुकाबले मुंबई में ही खेले जाएंगे। हालांकि, एक बार फिर दर्शकों को घर में बैठकर ही मैच देखने पड़ेंगे।

फोटो : @IPL
फोटो : @IPL
user

नवजीवन डेस्क

भारत में ही होगा IPL 15, लेकिन दर्शकों को नहीं मिलेगी एंट्री!

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने फैसला किया है कि IPL 15 का आयोजन भारत में ही किया जाएगा और इसके मुकाबले मुंबई में ही खेले जाएंगे। हालांकि, एक बार फिर दर्शकों को घर में बैठकर ही मैच देखने पड़ेंगे। समाचार एजेंसी ANI ने बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से बताया है कि बोर्ड इस सीजन का आयोजन भारत में कराने के लिए ही प्रतिबद्ध है। शनिवार 22 जनवरी को बोर्ड और सभी फ्रेंचाइजी मालिकों के बीच बैठक हुई, जिसमें बोर्ड ने अपनी पसंद के बारे में बताया। हालांकि, अगर स्थिति बिगड़ती है, तो संयुक्त अरब अमीरात और साउथ अफ्रीका को भी विकल्प के तौर पर रखा जा रहा है।

ANI की रिपोर्ट में बताया गया है कि टूर्नामेंट के मैचों का आयोजन मुंबई के तीन स्टेडियमों- वानखेड़े, डीवाई पाटिल (नवी मुंबई) और ब्रेबॉर्न स्टेडियम में किया जाएगा। इसके साथ ही बोर्ड सूत्रों ने बताया है कि अगर जरूरत पड़ी तो कुछ मैचों का आयोजन पुणे में भी किया जा सकता है। आपको बता दें, पिछले साल BCCI ने आईपीएल का आयोजन भारत में ही किया था। लेकिन तब कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण बायो-बबल में मामले आने लगे थे और इसे 29 मैचों के बाद ही रोकना पड़ा था। फिर सितंबर-अक्टूबर में इसे यूएई में पूरा किया गया था।

ऑस्ट्रेलियन ओपन : मेदवेदेव ने जीत के बाद चौथे दौर में किया प्रवेश

दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी रूस के डेनियल मेदवेदेव ने डचमैन बॉटिक वैन डे जैंडशुल्प को 6-4, 6-4, 6-2 से हराया। कोर्ट एरिना में शनिवार को यहां ऑस्ट्रेलियन ओपन पर तीसरे दौर की जीत के बाद उन्होंने चौथे दौर में प्रवेश कर लिया है। मेदवेदेव ने 2021 यूएस ओपन चैंपियन में 20 जनवरी को चार सेटों में किर्गियोस को हराया था। जीत के बाद मेदवेदेव ने कहा, "मैं वास्तव में बहुत खुश हूं क्योंकि ग्रैंड स्लैम में हर दौर बहुत कठिन होता है।" 25 वर्षीय अब एटीपी पर वैन डे जैंड्सचुल्प से 2-0 से आगे हैं। मेदवेदेव ने फ्लशिंग मीडोज में 26 वर्षीय खिलाड़ी को चार सेटों में हराकर अपनी पहली बड़ी ट्रॉफी जीती। मेदवेदेव अब लगातार चौथे दौर में पहुंच गए हैं। सीजन के पहले स्लैम में रूसी का सर्वश्रेष्ठ परिणाम एक साल पहले आया था, जब वह सर्बिया के नोवाक जोकोविच से हारकर फाइनल में पहुंचा था।

13 बार के टूर-लेवल टाइटलिस्ट का अगला मुकाबला फ्रेंचमैन मैक्सिम क्रेसी या ऑस्ट्रेलियाई वाइल्ड कार्ड क्रिस्टोफर ओ'कोनेल से होगा। मेदवेदेव ने वैन डे जांडशुल्प के खिलाफ वापसी पर बेसलाइन के पीछे से खेला, अपने फ्लैट स्ट्रोक के साथ डचमैन की बड़ी स्ट्राइक को बेअसर कर दिया। वैन डे जैंड्सचुल्प ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपनी दूसरी उपस्थिति बना रहे थे, पिछले साल डेब्यू के पहले दौर में स्पैनियार्ड कार्लोस अल्कारज से हार गए थे। मेदवेदेव अगले इवेंट में अपने दूसरे मेजर के साथ अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बनना चाहते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

लखनऊ फ्रेंचाइजी का कप्तान बनने के बाद केएल राहुल ने दी प्रतिक्रिया

आईपीएल में शामिल होने को पूरी तरह से तैयार लखनऊ की टीम ने आधिकरिक तौर पर शुक्रवार को अपने कप्तानी की घोषणा कर दी है। लखनऊ की टीम ने पंजाब किंग्स के पूर्व कप्तान केएल राहुल को अपना कप्तान बनाया है। कप्तान के तौर पर केएल राहुल की यह दूसरी फ्रेंचाइजी होगी। टीम में कप्तान नियुक्त किये जाने के बाद राहुल ने एक वीडियो के माध्यम से प्रतिक्रिया दी और उन्होंने इसे एक बड़ा सम्मान बताया। लखनऊ आईपीएल टीम के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर अपलोड किये गए वीडियो में राहुल ने कहा, सभी को हाय । सबसे पहले, मैं यह कहना चाहूंगा कि नई लखनऊ टीम का हिस्सा बनना कितना बड़ा सम्मान और सौभाग्य की बात है। मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी देने और मुझ पर विश्वास दिखाने के लिए मैं मिस्टर संजीव गोयनका को धन्यवाद देना चाहता हूं। मुझे खुशी है कि मैं आरपीएसजी समूह का हिस्सा हूं। मैं लखनऊ के लोगों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा और ऐसा क्रिकेट खेलूंगा जो सभी का मनोरंजन करे। रिपोर्ट्स की माने तो केएल राहुल को 17 करोड़ की बड़ी धनराशि देकर लखनऊ ने अपने साथ जोड़ा है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस को 9.5 करोड़ तथा रवि बिश्नोई को 4 करोड़ में चुना गया

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला एशिया कप हॉकी : भारत ने पहले मैच में मलेशिया को 9-0 से हराया

फॉरवर्ड वंदना कटारिया, नवनीत कौर और शर्मिला देवी ने एक-एक गोल किए जिससे भारत ने शुक्रवार को यहां महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में मलेशिया को 9-0 से रौंद दिया। भारत ने टूर्नामेंट में और बाद में होने वाले विश्व कप में एक स्थान हासिल करने के लिए यहां सुल्तान कबूस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में जीत हासिल की। वंदना कटारिया ने 8वें और 34वें मिनट में, नवनीत ने 15वें और 27वें मिनट में और शर्मिला ने 46वें और 59वें मिनट में गोल किया, जबकि अनुभवी दीप ग्रेस एक्का (10वें मिनट), लालरेम्सियामी (38वें मिनट) और मोनिका (40वें मिनट) ने एक-एक गोल किया, जिससे भारत यहां मैच जीत गया। भारतीय खिलाड़ियों ने अपने खेल का आनंद लिया। मलेशिया ने पहले हाफ में कुछ आक्रमण शॉट लगाए, कप्तान सविता को उनके फॉरवर्ड से ज्यादा परेशानी नहीं हुई। पिछले 17 मैचों में भारत मलेशिया से कभी नहीं हारा है। खिलाड़ियों ने जल्दी बढ़त बना ली और पूरे मैच में मलेशियाई खिलाड़ियों को दबाव में बनाए रखा। हालांकि यह टूर्नामेंट का उनका पहला मैच था और कुछ महीने पहले एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के बीच में ही उन्हें पीछे हटना पड़ा था, भारतीय फॉरवर्ड खिलाड़ियों ने खेल में अच्छा समन्वय दिखाया। कुल मिलाकर यह एक अच्छा प्रदर्शन था और रविवार को एशियाई खेलों के विजेता जापान के खिलाफ अगले मैच में भारतीय हॉकी टीम खेलेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

क्रिकेटर हनुमा विहारी ने 'श्याम सिंघा रॉय' फिल्म की टीम को बधाई दी

मेगास्टार चिरंजीवी के बाद क्रिकेटर हनुमा विहारी ने निर्देशक राहुल सांकृत्यान की फिल्म 'श्याम सिंघा रॉय' की पूरी टीम को बधाई दी है, जिसमें अभिनेता नानी और साई पल्लवी मुख्य भूमिका में हैं। विहारी ने ट्विटर पर कहा, "देर रात का शो देखा मैंने, बहुत दिलचस्प फिल्म है। 'श्याम सिंघा रॉय' की पूरी टीम को बधाई।" क्रिकेटर का ट्वीट टीम को और भी खुश करने वाला है, क्योंकि शुक्रवार को नेटफ्लिक्स पर फिल्म की स्ट्रीमिंग शुरू होने के बाद से टीम के लिए बधाई संदेशों का आना जारी है। केवल एक दिन पहले, मेगास्टार चिरंजीवी और उनकी पत्नी सुरेखा ने व्यक्तिगत रूप से नानी से मुलाकात की और उन्हें एक अच्छी फिल्म बनाने के लिए बधाई दी। प्रोडक्शन हाउस निहारिका एंटरटेनमेंट ने अभिनेता चिरंजीवी की नानी से मुलाकात और बधाई देते हुए एक वीडियो क्लिप साझा करते हुए कहा, अनमोल क्षण। बहुत बहुत धन्यवाद प्रिय मेगा स्टार चिरंजीवी गरु- सुरेखा गरु आपके दयालु शब्दों और प्यारे हावभाव के लिए।" इस बीच, 'श्याम सिंह रॉय' की टीम ने शनिवार को फिल्म से एक हटाए गए ²श्य को जारी किया, जो अभिनेता नानी के प्रशंसकों के लिए बहुत खुशी की बात है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia