खेल की 5 बड़ी खबरें: आज KKR-RCB के बीच 'फाइनल' के लिए जंग और T20 विश्व कप के लिए अफगानिस्तान ने घोषित की टीम

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स का थोड़ी देर में आईपीएल 2021 के एलिमिनेटर मुकाबले में आमना-सामना होगा और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने टी20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय फाइनल टीम घोषित की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

KKR-RCB का मुकाबला आज, हारने वाली टीम हो जाएगी खिताबी दौड़ से बाहर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स का थोड़ी देर में आईपीएल 2021 के एलिमिनेटर मुकाबले में आमना-सामना होगा। दोनों टीमें शाम साढ़े सात बजे से शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेंगी। आरसीबी और केकेआर ने अपने आखिर लीग मैच में विजय हासिल की है। ऐसे में दोनों आत्मविश्वास से भरी होंगी। बैंगलोर ने जहां दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अंतिम गेंद पर छक्के से जीत दर्ज की वहीं कोलकाता ने राजस्थान रॉयल्स को 86 रन से धूल चटाएई। आरसीबी 18 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में तीसरे और केकेआर 14 अंक लेकर चौथे स्थान पर रही। आपको बता दें, केकेआर व आरसीबी के मुकाबले में हारने वाली टीम खिताबी दौड़ से बाहर हो जाएगी।

T20 विश्व कप : BCCI के पास टीम में बदलाव करने के लिए पांच दिन का समय बचा : रिपोर्ट

टीम इंडिया के चयनकर्ताओं के पास टी20 विश्व कप टीम में किसी भी तरह के बदलाव के लिए पांच दिन का समय बचा रह गया है। क्वालीफाइंग राउंड में खेलने वाली टीमों के लिए 10 अक्टूबर की डेडलाइन थी, जिसके मुकाबले 17 अक्टूबर को शुरू हो रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के एक अधिकारी ने द टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, "टीम अपने अभियान की शुरूआत से सात दिन पहले तक टीम में बदलाव कर सकती है। भारत का अभियान सुपर-12 से शुरू होगा जिसके मुकाबले 23 अक्टूबर से होने हैं, इसलिए उनके पास टीम में परिवर्तन करने के लिए 15 अक्टूबर की रात तक का समय है।" कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में प्रदर्शन को देखते हुए शिखर धवन और युजवेंद्र चहल को विश्व कप टीम में शामिल करने की मांग की थी। भारतीय टीम में दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर को रिजर्व के तौर पर रखा गया है। इस बीच ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पर संशय चल रहा है जिन्होंने आईपीएल 2021 में गेंदबाजी नहीं की है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि जब तक कोई चोटिल नहीं होता तब तक टीम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा। ऐसा समझा जाता है कि फिजियो वरूण चक्रवर्ती और हार्दिक की फिटनेस पर करीब से नजर रखे हुए हैं।

दिल्‍ली के अंपायर को पड़ा दिल का दौरा, हुआ निधन

बीसीसीआई से जुड़े दिल्‍ली के अंपायर सुमित बंसल का रविवार की सुबह नई दिल्‍ली के अस्‍पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 46 साल के सुमित के पिता एसके बंस अंतरराष्‍ट्रीय अंपायर थे। 2 अक्‍टूबर को दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के बीच अंडर-19 वीनू मांकड ट्रॉफी का मैच खेला जा रहा था, जिसमें सुमित बंसल मैदानी अंपायर के रूप में मौजूद थे। हिमाचल प्रदेश के बल्‍लेबाज ने दमदार शॉट जमाया और गेंद सुमित के चेहरे (आंख के नीचे) जाकर लगी। मैच में मौजूद बीसीसीआई अधिकारियों में से एक ने ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया कि सुमित को तुरंत डीडीसीए की मंजूरी वाले अस्‍पताल में भेज दिया गया। अधिकारी ने बताया कि दो दिन के बाद सुमित को छुट्टी मिल गई, लेकिन चेहरे पर से उनके सूजन नहीं गई थी। अधिकारी ने याद किया, '2 अक्‍टूबर को मैदान से बाहर जाने के बाद दूसरे अंपायर प्रणव जोशी ने दोनों छोर से अंपायरिंग की जबकि रिजर्व अंपायर स्‍क्‍वायर लेग पर खड़े थे।'

'एशेज का पांचवां टेस्ट योजना के अनुसार पर्थ में ही हो सकता है'

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉक्ली ने पांचवें एशेज टेस्ट की ओर इशारा करते हुए कहा है कि देश में कोरोना के कारण प्रतिबंधों के बावजूद वह चाहते हैं कि खेल तय कार्यक्रम के अनुसार ही कराए जाएं। ऑस्ट्रेलिया से ऐसी रिपोर्ट आ रही थी कि पर्थ टेस्ट को सिडनी स्थानांतरित किया जा सकता है क्योंकि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में महामारी का कहर है और अन्य राज्यों की तुलना में वैक्सीन प्रोग्राम की रफ्तार धीमी है। हॉक्ली ने कहा, "हम चाहते हैं कि खेल कार्यक्रम के अनुसार कराया जाए। यह वैसा ही जैसा भारत सीरीज के समय हुआ और हम पर्थ स्टेडियम में मैच करवा सके।" उन्होंने कहा, "नए स्टेडियम में यह पहला एशेज टेस्ट होगा। हम पर्थ में पांचवां टेस्ट खेलना पसंद करेंगे। हम पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई सरकार के साथ चर्चा कर रहे हैं। अभी भी तीन महीने दूर हैं और हम पूरी कोशिश करेंगे कि तय कार्यक्रम के अनुसार चीजे हो।" एशेजी की शुरूआत आठ दिसंबर से गाबा में होनी है।

टी20 विश्व कप: अफगानिस्तान ने फाइनल टीम घोषित की, नबी होंगे कप्तान

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने टी20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय फाइनल टीम घोषित की। अफगानिस्तान की टीम कप्तान मोहम्मद नबी के नेतृत्व में उतरेगी। अफगानिस्तान अपने अभियान की शुरूआत 25 अक्टूबर को पहले राउंड की ग्रुप बी के विनर्स के साथ मुकाबले से करेगा। अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड, भारत और पाकिस्तान तथा क्वालीफाईंग पूल की दो टीमों के साथ ग्रुप-2 में है। एसीबी ने कहा कि टीम में राशिद खान शामिल हैं जिनपर स्पिन विभाग का जिम्मा होगा। उनके अलावा नबी, मुजीब उर रहमान भी हैं।

अफगानिस्तान की टीम इस प्रकार है :

मोहम्मद नबी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, हजरतुल्लाह जजई, उस्मान गनी, मोहम्मद शहजाद, हशमतुल्ला शाहिदी, असगर अफगान, गुलबदीन नायब, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, हामिद हसन, फरीद अहमद मलिक और नवीन उल हक।

रिजर्व : शराफुद्दीन अशरफ, समीउल्लाह शिनवारी, दावत जादरान और फजल हक फारूकी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia