खेल की 5 बड़ी खबरें:भारतीय गेंदबाजी में इस खिलाड़ी से बड़ा एक्स फैक्टर कोई नहीं! और एशेज के बाद WI का दौरा करेगा ENG

इरफान पठान का मानना है कि टी20 विश्व कप में भारत की गेंदबाजी लाइन अप में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से बड़ा कोई एक्स फैक्टर नहीं है और क्रिकेट वेस्टइंडीज और ईसीबी ने अगले साल जनवरी और मार्च में होने वाले इंग्लैंड के टी20 और टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए विंडीज दौरे का ऐलान किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गेंदबाजी में बुमराह से बड़ा एक्स फैक्टर कोई नहीं : इरफान पठान

भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान का मानना है कि टी20 विश्व कप में भारत की गेंदबाजी लाइन अप में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से बड़ा कोई एक्स फैक्टर नहीं है। इरफान ने स्टार स्पोटर्स से कहा, "गेंदबाजी में सिर्फ एक ही एक्स फैक्टर हैं और वह है बुमराह। किसी भी टीम में बुमराह से बड़ा कोई एक्स फैक्टर नहीं है।" इरफान के इस बयान का पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भी समर्थन किया और कहा, "मान लीजिए कि लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली और वरुण चक्रवर्ती हैं लेकिन शायद एक एक्स फैक्टर, जो बुमराह होंगे।" भारतीय टीम ने सोमवार को इंग्लैंड को टी20 विश्व कप के अभ्यास मैच में सात विकेट से हराया। टीम इंडिया सुपर-12 में अपने अभियान की शुरूआत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टी20 विश्व कप: धोनी और गेल दिखे साथ, BCCI ने शेयर की तस्वीर

भारतीय टीम के मेंटर महेंद्र सिंह धोनी और वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को अबु धाबी में साथ देखा गया, जहां सुपर 12 की टीमें आईसीसी विश्व कप की तैयारी में जुटी हैं। भारतीय टीम ने सोमवार को अपने पहले वार्मअप मैच में इंग्लैंड को सात विकेट से हराया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मैच के बाद ट्विटर पर धोनी और गेल की फोटो साझा की। बीसीसीआई ने लिखा, दो महान खिलाड़ी एक साथ एक यादगार फोटो में। वेस्टइंडीज क्रिकेट ने भी कुछ फोटो अपने सोशल मीडिया पर साझा की जिसमें धोनी, ड्वेन ब्रावो, ऋषभ पंत, निकोलस पूरन, गेल और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व गेंदबाज डेल स्टेन नजर आए। एक और फोटो साझा की गई है जिसमें भारतीय कोच रवि शास्त्री, कैरेबियाई कोच फिल सिमंस और पाकिस्तान के बल्लेबाजी कोच मैथ्यू हेडन साथ नजर आ रहे हैं। इस फोटो के बारे में लिखा गया, अच्छा माहौल और मुस्कुराते चेहरे। अब भारतीय टीम को 20 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा वार्मअप मैच खेलना है

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वार्नर पर संदेह नहीं कर सकते : ग्लेन मैक्सवेल

आईसीसी टी20 विश्व कप को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर की फॉर्म को लेकर चिंताओं के बावजूद टीम के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने कहा है कि वार्नर पर संदेह नहीं कर सकते। वार्नर लगातार खराब फॉर्म में हैं और उन्होंने आईपीएल 2021 में भी खास प्रदर्शन नहीं किया था। भारत में हुए आईपीएल के पहले चरण के दौरान उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी पद से हटा दिया गया था। रन नहीं बना पाने के कारण उन्हें कुछ मैचों से भी बाहर रखा गया। हालांकि, मैक्सवेल ने वार्नर का सामर्थन किया है और उन्हें उम्मीद है कि वार्नर जल्द ही वापस हासिल कर लेंगे। मैक्सवेल ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा, "आप कभी भी वार्नर पर संदेह नहीं कर सकते। वह कभी भी बदल सकते हैं। वार्नर तीनों फॉर्मेट के सुपरस्टार हैं और उन्होंने काफी रन बनाए हैं।"

उन्होंने कहा, "इस तरह की चीजें तब होती हैं जब आप इसे खोज रहे होते हैं। वह हमारे लिए एक बड़े खिलाड़ी हैं।" मैक्सवेल ने साथ ही कहा कि ऑलराउंडर मिशेल मार्श का टूर्नामेंट में बड़ा प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा, "इस तरह की चीजें तब होती हैं जब आप इसे खोज रहे होते हैं। वह हमारे लिए एक बड़े खिलाड़ी हैं।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड 2022 में टी20 और टेस्ट सीरीज के लिए विंडीज का दौरा करेगा

क्रिकेट वेस्टइंडीज और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अगले साल जनवरी और मार्च में होने वाले इंग्लैंड के टी20 और टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए विंडीज दौरे का ऐलान किया। इंग्लैंड की टीम पहली बार दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज जाएगी। सभी पांच मुकाबले बारबाडोस में 22 से 30 जनवरी 2022 के बीच होंगे। वेस्टइंडीज को फरवरी 2022 में सीमित ओवर की सीरीज के लिए भारत का दौरा करना है। इसके बाद विंडीज तीन मैचों की टेस्ट सरीज के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करेगी। टेस्ट सीरीज आठ मार्च से एंटिगा में शुरू होगी। दूसरा टेस्ट 16 मार्च को बारबाडोस में और तीसरा तथा अंतिम टेस्ट मुकाबला ग्रेनाडा में 24 मार्च से होगा। क्रिकेट वेस्टइंडीज पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हो चुके इंग्लैंड के प्रशंसकों को दौरे पर आने की मंजूरी देगा।

कार्यक्रम इस प्रकार है :

टी20 सीरीज : पहला टी20 : 22 जनवरी, दूसरा टी20 : 23 जनवरी, तीसरा टी20 : 26 जनवरी, चौथा टी20 : 29 जनवरी, पांचवां टी20 : 30 जनवरी

टेस्ट सीरीज :

वार्मअप मैच : एक से चार मार्च, एंटिगा, पहला टेस्ट : आठ से 12 मार्च, एंटिगा, दूसरा टेस्ट : 16 से 20 मार्च, बारबाडोस, तीसरा टेस्ट : 24 से 28 मार्च, ग्रेनाडा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लिविंगस्टोन के सुपर-12 मुकाबले तक फिट होने की उम्मीद

इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली ने लियाम लिविंगस्टोन की फिटनेस को लेकर चिंताओं को दूर किया है। लिविंगस्टोन को सोमवार को भारत के खिलाफ हुए आईसीसी टी20 विश्व कप के वार्मअप मुकाबले के दौरान चोट लगी थी। भारत ने यह मैच सात विकेट से अपने नाम किया था। मोइन ने हालांकि चोट की समस्या को दूर करते हुए द इंडिपेंडेंट से कहा, "मेरे ख्याल से वो सही है। मुझे ज्यादा नहीं पता लेकिन वह ठीक हैं। उन्हें हाथ के पीछे चोट लगी। उस वक्त थोड़ा डर लगा लेकिन लिविंगस्टोन ने कहा कि वह ठीक हैं।" उन्होंने कहा, "लिविंगस्टोन एक शानदार खिलाड़ी हैं। वह पिछले कुछ वर्षो से काफी बेहतरीन तरीके से खेल रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि वह विश्व कप में अपनी फॉर्म जारी रखेंगे। मुझे लगता है कि यह उनके लिए बड़ा मंच होगा।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;