खेल की 5 बड़ी खबरें: इरफान पठान ने भारतीय टीम मैनेजमेंट पर उठाए सवाल और क्वार्टर फाइनल में पहुंचे ये भारतीय बॉक्सर

न्यूजीलैंड के हाथों मिली करारी शिकस्त के बाद इरफान पठान ने भी अब भारतीय टीम मैनेजमेंट पर सवाल खड़े किए हैं और एआईबीए पुरुष मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2021 में भारत की जीत का सिलसिला जारी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इरफान पठान ने भारतीय टीम मैनेजमेंट पर उठाए सवाल

न्यूजीलैंड के हाथों मिली करारी शिकस्त के बाद अब भारतीय टीम मैनेजमेंट पर सवाल उठ रहे हैं। इरफान पठान भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं। उन्होंने कहा है कि भारत के प्लेइंग इलेवन में बदलाव करना सही नहीं था। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में इस वक्त कई बड़े नाम मौजूद हैं और इसके बावजूद इतनी बड़ी चूक टीम ने कर दी। इरफान पठान के मुताबिक सिर्फ एक मैच में हार के बाद प्लेइंग इलेवन में बदलाव नहीं करना चाहिए था। उन्होंने कहा कि बड़े टूर्नामेंट्स में आप इस तरह से मैच नहीं जीत सकते हैं। इरफान पठान ने ट्वीट करते हुए कहा, किसी भी बड़े टूर्नामेंट में आप सिर्फ एक मैच के बाद प्लेइंग इलेवन में बदलाव करके रिजल्ट नहीं पा सकते हैं। खिलाड़ियों को स्थिरता की जरूरत होती है और मैं हैरान हूं कि कुछ बड़े नाम जो मौजूद हैं वो इस तरह के फैसले ले रहे हैं।

भारत की करारी हार पर क्या बोले न्यूजीलैंड के कोच?

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में रविवार को न्यूजीलैंड ने विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के खिलाफ एक तरफा जीत हासिल की। इससे लेकर न्यूजीलैंड टीम के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने सोमवार को कहा है कि उनके खिलाड़ियों को पता था कि उन्हें सुपरस्टार्स से भरी भारतीय टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना होगा। उन्होंने इस बात की खुशी जताई है कि उनके खिलाड़ियों ने भारतीय टीम का पूरी तरह सफाया कर दिया। टी20 वर्ल्ड कप के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच में ट्रेंट बोल्ट (3/20) और ईश सोढ़ी (2/17) ने जबरदस्त गेंदबाजी की, जिस वजह से न्यूजीलैंड भारत को आठ विकेट से शिकस्त दी। न्यूजीलैंड की सटीक गेंदबाजी के कारण भारत 20 ओवरों में 110/7 ही बना पाया, जिसे कीवीयों ने 33 गेंद रहते मैच को आसानी से जीत लिया। इस दौरान, भारत के गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से सबको निराश किया। गैरी स्टीड ने कहा, जब आप भारत जैसी बड़ी टीम के साथ खेलते हैं, तो आपको गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी भी अच्छी करनी पड़ती है। जिससे उन पर दबाव डाला जा सके। इससे आपको मैच में आगे होने की बढ़त मिल जाती है। वैसे ही पहली पारी में हमारे गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी की। जिससे हमें फायदा हुआ।

खेल की 5 बड़ी खबरें: इरफान पठान ने भारतीय टीम मैनेजमेंट पर उठाए सवाल और क्वार्टर फाइनल में पहुंचे ये भारतीय बॉक्सर

टी20 वर्ल्ड कप: लगातार दूसरी हार पर गौतम गंभीर ने भारतीय टीम की आलोचना की

भारत का न्यूजीलैंड से आठ विकेट से हारने के बाद भारतीय टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने सोमवार को विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम की आलोचना करते हुए कहा कि उनके पास प्रतिभा है लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में बड़े नॉकआउट मैचों को जीतने के लिए उनमें आत्मविश्वास की कमी है। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भारत दबाव में आकर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से लगातार दो मैच हार चुका है। इस पर गंभीर ने कहा कि भारतीय टीम में टाइलेंट की कमी नहीं है लेकिन महत्वपूर्ण मैचों को जीतने के लिए आत्मविश्वास की कमी है। उन्होंने कहा,''आपके पास सभी प्रकार टाइलेंट हैं और आप द्विपक्षीय और अन्य चीजों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। लेकिन जब इस बड़े टूर्नामेंट में आते है तो आपको आगे बढ़कर प्रदर्शन करना होता है। जिसमें गलती की कोई गुंजाइश नहीं होती।

गंभीर ने आगे कहा,''यह मैच सचमुच क्वार्टर फाइनल जैसा था। दिक्कत टीम की आत्मविश्वास में थी, अचानक जब आपको पता चलता है कि आपको मैच जीतना है और आप गलती नहीं कर सकते। वहीं, द्विपक्षीय मैचों में यह अलग बात होती है क्योंकि आप वहां गलतियां कर सकते हैं। लेकिन इस तरह के बड़े मैचों में आप बड़ी गलतियां नहीं कर सकते। मुझे लगता है कि भारतीय टीम में आत्मविश्वास की कमी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

पुरुष विश्व मुक्केबाजी के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे संजीत और निशांत

एआईबीए पुरुष मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2021 में भारत की जीत का सिलसिला जारी है। सर्बिया के बेलग्रेड में खेले गए मैचों में संजीत और निशांत देव ने वापसी करते हुए शानदार जीत दर्ज की। इसी के साथ दोनों ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। टूनार्मेंट के सातवें दिन, जहां दुनियाभर के 100 से अधिक देशों के 650 टॉप मुक्केबाज भाग ले रहे थे। वहीं, आकाश कुमार (54 किग्रा) और नरेंद्र (92 प्लस) ने अंतिम आठ में अपनी जगह बनाई। वहीं, मौजूदा एशियाई चैंपियन संजीत और निशांत ने रविवार को खेले गए अपने मैचों में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने सातवें स्थान पर देश के लिए शानदार रिकॉर्ड जीत हासिल की। शुरुआती दौर में हारने के बाद, रोहतक के मुक्केबाज संजीत ने अपने जॉर्जिया के विरोधी जियोर्गी त्चिग्लाद्जे के खिलाफ समय रहते न केवल अगले दौर में जीत हासिल की, बल्कि अंत में 92 किग्रा में लास्ट-16 प्रतियोगिता में 4-1 से आसान जीत दर्ज की। दूसरी तरफ, 71 किग्रा प्री-क्वार्टर फाइनल में खेलते हुए नवोदित निशांत को मैच के शुरुआती समय में संघर्ष करना पड़ा। हालांकि, कर्नाटक के मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन ने मैच को पलटते हुए मैक्सिकन अल्वारेज वर्डे के खिलाफ कुछ अच्छे तक नीक का इस्तेमाल किया। जिसके कारण उन्होंने मुकाबले को 3-2 से अपने नाम किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'इंग्लैंड टी20 मैचों की एक बेहतरीन टीम'

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में 30 अक्टूबर को हुए मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया था। इससे लेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ब्राइस मैकगेन ने सोमवार को कहा है कि मैच में जोस बटलर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर 32 गेंदों में नाबाद 71 रन बनाकर एरोन फिंच की टीम के खिलाफ आसान जीत हासिल की। उन्होंने विरोधी गेंदबाजों की बुरी तरह पिटाई की। बटलर ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर पूरी तरह दबाव बनाते हुए उनके खिलाफ आक्रमक रवैया अपनाया, इस पारी में उन्होंने पांच छक्के और पांच चौके लगाए। उन्होंने 222 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। यह दशार्ता है कि उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर अपना पूरा होमवर्क किया था, जिससे इंग्लैंड ने विरोधी टीम के खिलाफ 11.4 ओवर में ही आठ विकेट से मैच अपने नाम कर लिया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia