खेल की 5 खबरें: U-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की लगातार दूसरी जीत और न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हुए ईशांत शर्मा

जापान की टीम का एक भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू सका। भारत की ओर से आकाश सिंह ने दो और विद्याधर पाटिल ने भी एक विकेट लिया। भारत ने अपने पहले मैच में श्रीलंका को 90 रनों से हराया था। जानिए खेल से जुड़ी 5 खबरें।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मौजूदा चैंपियन भारत ने यहां जारी ICC अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के ग्रुप-ए के अपने दूसरे मैच में मंगलवार को जापान को 10 विकेटों से हराकर टूर्नामेंट में अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए जापान को 41 रनों पर ढेर कर दिया और फिर 4.5 ओवरों में ही बिना कोई विकेट खोए लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ भारत का अगले दौर में पहुंचना लगभग तय है।

भारतीय टीम के लिए यशस्वी जयसवाल ने 18 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 29 और कुमार कुशाग्र ने 11 गेंदों पर दो चौकों के सहारे नाबाद 13 रन बनाए।

इस जीत के बाद ग्रुप-ए में भारतीय टीम दो मैचों से चार अंक हो गए हैं और वह अंकतालिका में मजबूती से शीर्ष स्थान पर कायम हैं। न्यूजीलैंड और जापान एक-एक अंकों के साथ क्रमश : दूसरे और तीसरे नंबर पर है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

जापान के शुरूआती दो विकेट पांच रनों पर ही गिर गए। कप्तान और विकेटकीपर मार्कस थुरगेट एक रन बनाकर कार्तिक त्यागी की गेंद पर बोल्ड हुए। इसके बाद रवि बिश्नोई ने नील डेट (0) को आउट किया।

जापान की टीम का एक भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू सका। भारत की ओर से आकाश सिंह ने दो और विद्याधर पाटिल ने भी एक विकेट लिया।

भारत अपने पहले मैच में श्रीलंका को 90 रनों से हरा चुका है, जबकि जापान को अपने पहले मैच से एक अंक मिला था। जापान अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में उतरी थी, लेकिन बारिश के कारण मैच रद्द हो गया था और दोनों टीमों को एक-एक अंक दिया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हुए ईशांत

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा टखने की चोट के कारण न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हो गए हैं। ईशांत को विदर्भ के साथ जारी रणजी ट्रॉफी मैच में दाएं टखने में चोट लग गई थी। यह चोट ग्रेड-3 की है जिसके कारण ईशांत को छह सप्ताह आराम करने की सलाह दी गई है। दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के निदेशक संजय भारद्वाज ने आईएएनएस से कहा कि तेज गेंदबाज न्यूजीलैंड सीरीज से बाहर हो गए हैं क्योंकि उन्हें छह सप्ताह आराम करने की सलाह दी गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नेशंस कप में महिला मुक्केबाजों ने भारत को दिलाए 4 रजत

भारत की चार महिला मुक्केबाजों ने यहां जारी नौवें नेशंस कप इंटरनेशनल मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपने-अपने भार वर्ग में रजत पदक जीत लिए। एम. मीना कुमारी (54 किलेग्राम भार वर्ग), मोनिका (48 किग्रा), रितु ग्रेवाल (51 किग्रा) और भाग्यवती काचारी (75 किग्रा) को फाइनल में हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

पिछले साल कोलोन में हुए विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली मीना को इटली की जियोरदाना सोरेंटिनो के हाथों 1-4 से हार का सामना करना पड़ा। मोनिका को रूस की लूलिया सी ने मात दी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आस्ट्रेलियन ओपन: पहले ही दौर में बाहर हुईं शारापोवा

पूर्व चैंपियन मारिया शारापोवा को यहां जारी साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन के अपने पहले ही दौर में मंगलवार को हार का सामना करना पड़ा। क्रोएशिया की स्टार खिलाड़ी डोना वेकिक ने शारापोवा को 6-3, 6-4 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

दूसरे दौर में वेकिक का सामना फ्रांस की एलिजे कॉर्नेट और मोनिका निकुलेस्क्यू के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता से होगा।

2008 में यहां खिताब जीतने वाली शारापोवा को इस बार वाइल्ड कार्ड से इस टूर्नामेंट में प्रवेश दिया गया था। वह तीन बार 2007, 2012 और 2015 में इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच चुकी हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर हुए धवन

भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन कंधे की चोट के कारण न्यूजीलैंड दौरे पर होने वाले पांच मैचों की टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, धवन न्यूजीलैंड दौरे के लिए सोमवार को ऑकलैंड पहुंची भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे और चयनकर्ताओं ने अभी तक उनकी जगह किसी और खिलाड़ी के नाम की घोषणा नहीं की है।

धवन को आस्ट्रेलियाई पारी के दौरान पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर मेहमान टीम के कप्तान एरॉन फिंच के शॉट पर फील्डिंग करते समय में कंधे में चोट लग गई। उनके सब्सीट्यूट के तौर पर मैदान पर युजवेंद्र चहल ने फील्डिंग की थी और वह बाद में बल्लेबाजी करने के लिए भी नहीं आए थे।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

लोकप्रिय