खेल की 5 बड़ी खबरें: 'रहाणे के लिए जगह बना पाना बहुत मुश्किल' और गेंदबाजों की आलोचना होने पर एंडरसन का जवाब

राहणे को लेकर पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने बड़ा बयान दिया है और अनुभवी इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने एडिलेड ओवल में दूसरे एशेज टेस्ट में 275 रन की हार के बाद अपनी टीम के गेंदबाजों की आलोचना होने पर जवाब दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हरभजन सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। 41 वर्षीय खिलाड़ी ने 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 टी20 खेले। वहीं, इन मैचों में 417, 269 और 25 विकेट झटके। उन्होंने बल्ले से भी टीम में योगदान दिया है, जिसमें दो शतक और नौ अर्धशतक के साथ 3,569 रन बनाए। हरभजन 2001 में ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने थे। उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "आखिर में सभी अच्छी चीजें खत्म हो जाती हैं और आज जब मैं उस खेल को अलविदा कह रहा हूं, जिसने मुझे जीवन में सब कुछ दिया है। इसके लिए मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस 23 साल की लंबी यात्रा को सुंदर और यादगार बनाया। मैं दिल से उनका आभारी हूं।"

हरभजन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "मैं सार्वजनिक रूप से घोषणा करने के लिए पिछले कुछ सालों से इंतजार कर रहा था। मैं दिमाग से पहले ही संन्यास ले चुका था, लेकिन मैं आज घोषणा कर रहा हूं। जालंधर की सड़कों से टीम इंडिया के लिए टर्नबेटर बनने का मेरा सफर खूबसूरत रहा है। मेरे लिए जीवन में भारत की जर्सी पहनकर मैदान पर कदम रखने से बड़ी कोई और प्रेरणा नहीं है।" 41 वर्षीय खिलाड़ी ने 2007 में भारत की ऐतिहासिक टी20 विश्व कप में जीत और 2011 में वनडे विश्व कप की जीत में हिस्सा थे। महान ऑफ स्पिनर ने आखिरी बार 03 मार्च 2016 को टी20 विश्व कप में यूएई के खिलाफ भारत के लिए मैच खेला था। हालांकि, वह लगातार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कई फ्रेंचाइजी का हिस्सा थे और पिछले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए खेले थे।

'द.अफ्रीका के खिलाफ पिछली बार की तुलना में अच्छी तैयारी'

भारत के सलामी बल्लेबाज और उपकप्तान केएल राहुल ने शुक्रवार को कहा है कि टीम ने 2018 दक्षिण अफ्रीका के अपने पिछले दौरे की तुलना में इस बार अच्छी तैयारी की है। उन्होंने आगे कहा कि यहां जल्दी आने से हमें अच्छी तैयारी करने में मदद मिली है। भारत रविवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क से करेगा। राहुल ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हम पिछली बार की तुलना में थोड़ा बेहतर तैयार हैं। उम्मीद है कि मयंक अग्रवाल और मैं अच्छी शुरुआत करेंगे और टीम को बढ़त दिलाएंगे। यहां की गति और उछाल देश के अन्य सभी स्थानों से अलग है। इसलिए, हम यहां जल्दी आए और उसी हिसाब से अभ्यास कर रहे हैं। हमारे पास तैयारी करने के लिए काफी दिन थे।" 2018 के बाद राहुल दूसरी बार दक्षिण अफ्रीका आए हैं और दाएं हाथ के बल्लेबाज का मानना है कि यहां की पिचें चुनौती खड़ी करेंगी।

उन्होंने कहा, "मैंने दक्षिण अफ्रीका में बहुत अधिक मैच नहीं खेले हैं, लेकिन मेरा अनुभव है कि यहां की पिचें चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं।" सीरीज से पहले अपनी व्यक्तिगत तैयारी के बारे में पूछे जाने पर राहुल ने कहा, "मैं अपने शरीर के करीब खेलने की कोशिश करता हूं। यही मेरी तैयारी रही है। मेरा ध्यान वास्तव में पहले नई गेंद से 30-35 ओवरों में विकेट नहीं देने पर होगा।" 29 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में जीत से बढ़े आत्मविश्वास के साथ भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरेगा।

खेल की 5 बड़ी खबरें: 'रहाणे के लिए जगह बना पाना बहुत मुश्किल' और गेंदबाजों की आलोचना होने पर एंडरसन का जवाब

पीटरसन ने कप्तान रूट की टीम को दिया सुझाव

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर से कमेंटेटर बने केविन पीटरसन ने कप्तान जो रूट की टीम को सुझाव दिया है कि बचाव के साथ नहीं, बल्कि आक्रमण के साथ मैदान में खेलें। गाबा में शुरुआती एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का बेहतरीन उदाहरण देखने को मिला था, जब वह ऑफ स्टंप के ठीक बाहर गेंदबाजी कर रहे थे, जिससे उन्हें इंग्लैंड के बल्लेबाजों को विकेटकीपर एलेक्स कैरी या फिर स्लिप में आउट करने में मदद मिली। कैरी ने डेब्यू टेस्ट में एक विकेटकीपर द्वारा एक मैच में सर्वाधिक कैच लेने का रिकॉर्ड बनाया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को नौ विकेट से हरा दिया था। विकेटकीपर ने गाबा मैच में आठ कैच पकड़ कर एक टेस्ट मैच में इंग्लैंड के क्रिस रीड, ऑस्ट्रेलिया के ब्रायन टैबर, श्रीलंका के चमारा दुनुसिंघे, भारत के ऋषभ पंत, ऑस्ट्रेलिया के पीटर नेविल और इंग्लैंड के एलन नॉट के संयुक्त रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिनके पास सात-सात कैच का रिकॉर्ड है। स्मिथ ने अब तक दो टेस्ट मैचों में स्लिप में कैच पकड़ कर इंग्लैंड की परेशानी को और बढ़ा दिया है। सोशल मीडिया के माध्यम से शुक्रवार को पिटरसन ने इंग्लैंड की टीम को बताया कि बचाव के साथ नहीं, बल्कि आक्रमण के साथ मैदान पर खेलें।

खेल की 5 बड़ी खबरें: 'रहाणे के लिए जगह बना पाना बहुत मुश्किल' और गेंदबाजों की आलोचना होने पर एंडरसन का जवाब

रहाणे के लिए जगह बना पाना बहुत मुश्किल होगा: आशीष नेहरा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए भारतीय इलेवन को लेकर चर्चा चल रही है। पहले टेस्ट में टीम के कम्पोजीशन को लेकर पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने भी बयान दिया है। नेहरा के मुताबिक पहले मैच के लिए भारतीय इलेवन में अजिंक्य रहाणे के लिए जगह पाना काफी मुश्किल होगा। रहाणे बल्ले के साथ पूरे साल छाप छोड़ने में नाकाम रहे हैं और लगातार उन्हें टीम से ड्रॉप किये जाने की मांग हो रही है। हाल ही में उन्हें उपकप्तान के पद से भी हटा दिया गया है। क्रिकबज पर आशीष नेहरा ने कहा, अजिंक्य रहाणे के लिए इलेवन में जगह बनाना बहुत मुश्किल होगा। टीम प्रबंधन को समस्या का समाधान करना होगा। विराट (कोहली) की फॉर्म भी शानदार नहीं रही है, लेकिन आप यह नहीं कहेंगे कि आपको उन्हें छोड़ देना चाहिए। यही हाल (चेतेश्वर) पुजारा का है। लेकिन रहाणे उन दोनों से पीछे हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में कप्तानी की, लेकिन कोहली के आने के बाद उन्हें बाहर कर दिया गया। इसलिए, भारत चाहे 5 या 6 बल्लेबाजों के साथ खेले, रहाणे के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए जगह पाना आसान नहीं होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एशेज में तेज गेंदबाजों की आलोचना होने पर एंडरसन ने दिया करारा जवाब

अनुभवी इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने एडिलेड ओवल में दूसरे एशेज टेस्ट में 275 रन की हार के बाद अपनी टीम के गेंदबाजों की आलोचना होने पर जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि टीम को बाकी बचे मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए गेंदबाजों का समर्थन करना जरूरी है। एंडरसन की टिप्पणी इंग्लैंड के कप्तान जो रूट द्वारा एडिलेड में फुल लेंथ पर गेंदबाजी नहीं करने को लेकर तेज गेंदबाजों की आलोचना करने के बाद आई है। इंग्लैंड पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से पीछे है। टीम को मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए बदलाव करने की जरूरत है। एंडरसन ने शुक्रवार को द टेलीग्राफ में लिखा, "गेंदबाजों के ²ष्टिकोण से आप हर समय सही लेंथ पर गेंद डालने की कोशिश करते हैं। हमने पहले दो दिनों तक ऐसा ही किया। मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी बल्लेबाजी की। एंडरसन ने कहा, अगर हम लंच के बाद कम गेंदबाजी कर रहे हैं तो हमें सही लेंथ पर गेंदबाजी करने के लिए एक-दूसरे से बात करनी चाहिए। हमें जरूरत है कि एक टीम के रूप में प्रदर्शन करने पर ध्यान दें।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia