खेल: घुटने की चोट के कारण जैक का विशाखापत्तनम टेस्ट में खेलना संदिग्ध और मंजू रानी ने जीता गोल्ड

इंग्लैंड के बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच का भारत के खिलाफ शुक्रवार से विशाखापत्तनम में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में खेलना बेहद संदिग्ध है और पंजाब की अंतर्राष्ट्रीय रेस वॉकर मंजू रानी ने नेशनल ओपन रेस वॉकिंग प्रतियोगिता के 11वें संस्करण में अच्छा प्रदर्शन किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

श्रीलंका ने एकमात्र अफगानिस्तान टेस्ट के लिए टीम की घोषणा की

श्रीलंका ने अफगानिस्तान के खिलाफ कोलंबो एसएससी में 2 से 6 फरवरी तक होने वाले एकमात्र टेस्ट के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की है, जिसमें तीन अनकैप्ड खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है। नए टेस्ट कप्तान धनंजय डी सिल्वा टीम का नेतृत्व करेंगे और कुसल मेंडिस उनके डिप्टी होंगे।

विकेटकीपर-बल्लेबाज लाहिरू उदारा, तेज गेंदबाज चमिका गुणसेकरा और मिलान रत्नायके तीन अनकैप्ड खिलाड़ी हैं जिन्हें इस मुकाबले के लिए चुना गया है। टीम में दिमुथ करुणारत्ने, एंजेलो मैथ्यूज और दिनेश चांडीमल जैसे कई अनुभवी नाम भी शामिल हैं। लक्षिता मनसिंघे, प्रवीण जयविक्रमा और पथुम निसंका, जो पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ पिछली टेस्ट श्रृंखला का हिस्सा थे उन्हें बाहर कर दिया गया है। श्रीलंका 2 फरवरी से शुरू होने वाले बहु-प्रारूप दौरे के लिए अफगानिस्तान की मेजबानी करेगा, जिसमें एकमात्र टेस्ट के बाद तीन वनडे और इतने ही टी20 शामिल हैं। यह इन दोनों टीमों का पहला टेस्ट मैच होगा।

श्रीलंका टेस्ट टीम: धनंजय डी सिल्वा (कप्तान), कुसल मेंडिस (उप-कप्तान), दिमुथ करुणारत्ने, निशान मदुष्का, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांडीमल, सदीरा समरविक्रम, रमेश मेंडिस, असिथा फर्नांडो, विश्व फर्नांडो, कासुन राजिथा, कामिंदु मेंडिस, प्रभात जयसूर्या, लाहिरू उदारा, चमिका गुणशेखर, मिलान रत्नायके

घुटने की चोट के कारण जैक लीच का दूसरे टेस्ट में खेलना संदिग्ध

इंग्लैंड के बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच का भारत के खिलाफ शुक्रवार से विशाखापत्तनम में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में खेलना बेहद संदिग्ध है, क्योंकि वह बुधवार को टीम के पहले प्रशिक्षण सत्र से बाहर रहे। पिछले हफ्ते हैदराबाद में श्रृंखला के शुरूआती मैच में इंग्लैंड की भारत पर 28 रनों की रोमांचक जीत के दौरान क्षेत्ररक्षण करते समय लीच के बाएं घुटने में चोट लग गई थी। बाद में उसी मैच में उन्होंने सूजे हुए जोड़ के साथ गेंदबाजी करते हुए चोट को बढ़ा दिया और दूसरी पारी में श्रेयस अय्यर का विकेट लिया। सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली ने संवाददाताओं से कहा, "वह एक सख्त बच्चा है, लीची, इसलिए मुझे यकीन नहीं है। आप वास्तव में उसे कभी भी नजरअंदाज नहीं कर सकते। हम देखेंगे कि वह कुछ दिनों में कैसा प्रदर्शन करता है। "

लीच की चोट का मतलब है कि इंग्लैंड विशाखापत्तनम में चार स्पिनरों को खेलाने की अपनी योजना को क्रियान्वित नहीं कर पाएगा, अगर सीनियर स्पिनर दूसरे टेस्ट के लिए समय पर फिट नहीं होता है तो अनकैप्ड ऑफ स्पिनर शोएब बशीर को पदार्पण का मौका मिल सकता है। बशीर ने सिर्फ छह प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और उनके नाम 10 विकेट हैं। पाकिस्तानी विरासत के कारण वीज़ा संबंधी समस्याओं के कारण उन्हें अपने घर लंदन लौटने और वहां का वीज़ा लेने के लिए मजबूर होने के बाद वह हैदराबाद टेस्ट के दौरान भारत पहुंचे।


मंजू रानी ने राष्ट्रीय ओपन रेस वॉकिंग में 10 किमी का स्वर्ण पदक जीता

पंजाब की अंतर्राष्ट्रीय रेस वॉकर मंजू रानी ने नेशनल ओपन रेस वॉकिंग प्रतियोगिता के 11वें संस्करण में अच्छा प्रदर्शन किया। महिलाओं की 20 किमी में स्वर्ण जीतने के अगले दिन, उन्होंने बुधवार को 10 किमी में अपना दबदबा बनाया और उद्घाटन मैराथन रेस वॉकिंग मिश्रित रिले में प्रतिस्पर्धा करने का मौका उज्ज्वल किया, जो 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों में प्रदर्शित होगी। 24 साल की मंजू का 10 किमी में स्वर्ण पदक जीतने का समय 45:20.00 था। पंजाब की स्टार रेस वॉकर ने राम बाबू के साथ मिलकर हांगझोऊ एशियाई खेलों में 35 किमी मिश्रित रिले रेस वॉकिंग टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था।

मंजू चंडीगढ़ में राष्ट्रीय प्रतियोगिता में लगातार स्वर्ण पदक जीतने से बहुत खुश थी। मंजू ने बुधवार को महिलाओं की 10 किमी में स्वर्ण जीतने के बाद कहा, "इस साल मेरा मुख्य ध्यान मिश्रित रिले स्पर्धा पर होगा और मुझे ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद है।" सीनियर 10 किमी रेस वॉक को एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) द्वारा राष्ट्रीय टीम के लिए संभावित एथलीटों का चयन करने के लिए कार्यक्रम में शामिल किया गया था, जो 20-21 अप्रैल को तुर्की के अंताल्या में होने वाली विश्व एथलेटिक्स रेस वॉक टीम चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करेंगे। तुर्की प्रतियोगिता के दौरान शीर्ष 22 टीमों को ओलंपिक खेलों के लिए स्वचालित योग्यता मिल जाएगी। तुर्की के लिए राष्ट्रीय टीम का अंतिम चयन मार्च में किया जाएगा। पुरुषों की 10 किमी स्पर्धा में पंजाब के साहिल ने अधिक अनुभवी एथलीटों को पछाड़कर स्वर्ण पदक जीता।

पटियाला के कॉलेज जाने वाले छात्र 22 वर्षीय साहिल ने 39:25.00 का समय लिया। वह मंगलवार को पुरुषों की 20 किमी पैदल चाल में पांचवें स्थान पर रहे थे। उत्तराखंड के परमजीत सिंह बिष्ट 39:36.00 के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि एशियाई कांस्य पदक विजेता दिल्ली के विकास सिंह 39:47.00 के समय के साथ तीसरे स्थान पर रहे। गोवा के विजय ओंकार विश्वकरम ने पुरुषों की 35 किमी स्पर्धा 2:39:19.00 के समय के साथ जीती, जबकि महिलाओं की 35 किमी स्पर्धा का स्वर्ण उत्तर प्रदेश की बंदना पटेल को मिला, जिनका स्वर्ण पदक जीतने का समय 3:11:06.00 था।

जय शाह सर्वसम्मति से तीसरे कार्यकाल के लिए एसीसी अध्यक्ष बने

बीसीसीआई सचिव जय शाह इंडोनेशिया के बाली में आयोजित एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में बुधवार को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए सर्वसम्मति से नियुक्त किए जाने के बाद एसीसी के अध्यक्ष बने रहेंगे। शाह के कार्यकाल के विस्तार का प्रस्ताव श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने दूसरी बार किया था और नामांकन को सभी एसीसी सदस्यों ने सर्वसम्मति से समर्थन दिया था। शाह ने एसीसी के एक बयान में कहा, "मैं उनके निरंतर विश्वास के लिए एसीसी बोर्ड का आभारी हूं। हमें उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के साथ खेल के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए जहां यह अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है। एसीसी पूरे एशिया में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।''

शाह, जो 2019 से बीसीसीआई सचिव हैं, ने जनवरी 2021 में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के अध्यक्ष नजमुल हसन से एसीसी अध्यक्ष का पदभार संभाला था, जिससे वह एसीसी अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त होने वाले सबसे कम उम्र के प्रशासक बन गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;