खेल की खबरें: बुमराह की चोट ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किलें! और मयंक अग्रवाल को मिली शेष भारत की कप्तानी

भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सत्र और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में नहीं खेलने की उम्मीद है और ऑल इंडिया सीनियर सलेक्शन कमिटी ने ईरानी कप 2023 के लिए रेस्ट ऑफ इंडिया टीम का ऐलान कर दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

जसप्रीत बुमराह की चोट ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किलें

भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सत्र और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में नहीं खेलने की उम्मीद है। अभी उन्हें चोट से वापसी करने में कुछ और समय लग सकता है। सितंबर 2022 से क्रिकेट से दूर बुमराह पिछले साल एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में भी नहीं खेले थे। वह मौजूदा बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए जगह बनाने में भी नाकाम रहे, जो भारत के लिए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में जगह बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। अब उनके आगामी सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में खेलने की संभावना बहुत कम है। क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, बुमराह की चोट काफी गंभीर है, बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा है कि वह आने वाले महीनों में क्रिकेट का एक बड़ा हिस्सा मिस कर सकते हैं जिसमें डब्ल्यूटीसी फाइनल भी शामिल है।

रिपोर्ट में आगे सुझाव दिया गया है कि बीसीसीआई अक्टूबर-नवंबर में एकदिवसीय विश्व कप के लिए प्रमुख तेज गेंदबाज को पूरी तरह फिट करना चाहता है और वे उसकी चोट के बारे में कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं क्योंकि वह अभी भी असहज महसूस कर रहा है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने आखिरी बार 25 सितंबर 2022 को घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैच में हिस्सा लिया था। तब से, वह बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैब कर रहे हैं।

फोटो : @ICC
फोटो : @ICC

ईरानी कप के लिए शेष भारत की टीम घोषित, मयंक करेंगे कप्तानी, सरफराज घायल

मयंक अग्रवाल 2021-22 रणजी ट्रॉफी चैंपियंस मध्य प्रदेश के खिलाफ 1 से 5 मार्च तक ईरानी कप में ग्वालियर में होने वाले 16 सदस्यीय शेष भारत (आरओआई) टीम का नेतृत्व करेंगे। बीसीसीआई ने सोमवार को एक बयान में कहा, "अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने 2021-22 रणजी ट्रॉफी चैंपियंस मध्य प्रदेश के खिलाफ 1 से 5 मार्च, 2023 तक कप्तान रूप सिंह स्टेडियम, ग्वालियर में खेले जाने वाले ईरानी कप के लिए शेष भारत (आरओआई) टीम का चयन किया है।"

सरफराज खान अपनी बायीं छोटी उंगली में फ्रैक्चर के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने टूर्नामेंट के लिए उनकी जगह बाबा इंद्रजीत को नामित किया है।

आरओआई टीम : मयंक अग्रवाल (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन, यशस्वी जायसवाल, यश ढुल, बाबा इंद्रजीत, उपेंद्र यादव (विकेटकीपर), अतीत सेठ, सौरभ कुमार, हार्विक देसाई, नवदीप सैनी, मुकेश कुमार, चेतन सकारिया, आकाश दीप, मयंक मारकंडे, पुलकित नारंग, सुदीप कुमार घरामी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

IND vs AUS 3rd Test: 2 विकेट लेते ही कपिल देव को पछाड़ देंगे अश्विन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत इंदौर में तीसरा टेस्ट मैच होना है। 1 मार्च से शुरू होने वाले इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड बनेंगे और टूटेंगे। टीम इंडिया के लिए रविचंद्रन अश्विन के पास कमाल करने का बड़ा मौका है। वह 2 विकेट लेते ही दिग्गज आलराउंडर रहे कपिल देव को इंटरनेशनल विकेट लेने के मामले में पीछे छोड़ देंगे।

टीम इंडिया को पहला विश्वकप जिताने वाले कपिल देव के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 356 मैचों की 448 पारियों में 687 विकेट हैं। वहीं अश्विन 268 मैचों की 346 पारियों में 686 विकेट ले चुके हैं। अब 1 विकेट लेकर वह कपिल देव की बराबरी करेंगे। अगर 2 विकेट ले लेते हैं तो कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे। ऐसा करते ही टीम इंडिया के लिए अश्विन इंटरनेशल क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन जाएंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जोकोविच ने वल्र्ड नंबर 1 के रूप में स्टेफनी ग्राफ के सबसे अधिक हफ्तों के रिकॉर्ड को तोड़ा

नोवाक जोकोविच ने सोमवार को 93 बार के टूर-लेवल चैंपियन के रूप में उपलब्धि हासिल की और विश्व नंबर 1 के रूप में स्टेफनी ग्राफ के सबसे अधिक हफ्तों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने एटीपी रैंकिंग (1973 से) के इतिहास में नंबर 1 के रूप में सबसे अधिक हफ्तों का रिकॉर्ड पहले ही अपने नाम कर लिया था, जब उन्होंने मार्च 2021 में रोजर फेडरर के 310 सप्ताह के रिकॉर्ड को पार कर लिया था। अब वह ग्राफ से आगे निकल गए हैं विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर अपना 378वां सप्ताह शुरू कर रहे हैं। मेलबर्न में अपने रिकॉर्ड 10वें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब के बाद, सर्बियाई महान ने नंबर 1 स्थान पर पुन: दावा किया और वल्र्ड नंबर 5 से उनकी छलांग ने एटीपी रैंकिंग के एक संस्करण से इतिहास में शीर्ष स्थान पर सबसे बड़ी छलांग लगाई लगाई।

एटीपी टूर वेबसाइट के अनुसार35 वर्षीय जोकोविच पहली बार 24 साल और 43 दिन की उम्र में 4 जुलाई 2011 को नंबर 1 पर पहुंचे, और 7 जुलाई, 2014 और 6 नवंबर, 2016 के बीच एटीपी रैंकिंग के शिखर पर लगातार 122 सप्ताह तक व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

जोकोविच इस सप्ताह दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, उनकी प्रतियोगिता मेलबर्न में अपने रिकॉर्ड-बराबर 22वें ग्रैंड स्लैम खिताब का दावा करने के बाद से है, जहां शीर्ष वरीयता प्राप्त चेक गणराज्य के टॉमस मचाक के खिलाफ छठे दुबई खिताब के लिए अभियान शुरू करेंगे।

खेल की खबरें: बुमराह की चोट ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किलें! और मयंक अग्रवाल को मिली शेष भारत की कप्तानी

बिहार की लड़की से भारतीय गेंदबाज मुकेश कुमार ने की सगाई

बिहार के गोपालगंज के रहने वाले मुकेश कुमार मैदान में भले ही अपनी तेज गेंदबाजी से बल्लेबाजों को आउट कर देते हैं, लेकिन आम जीवन में वे दिव्या की नजरों से ऐसे घायल हुए कि उन्हें जीवन संगिनी बनाने का फैसला ले लिया। आईपीएल 2023 के लिये हुए ऑक्शन में 5.50 करोड़ में खरीदे गए मुकेश ने दिव्या के साथ गोपालगंज के एक निजी होटल में सगाई कर ली। वैसे, मुकेश के परिजनों का कहा है कि विवाह की अभी तिथि निश्चित नहीं हुई है, लेकिन संभावना है कि आईपीएल खेलकर लौटने के बाद दोनों परिणय सूत्र में बंध जाएंगे।

बिहार के छपरा की रहनेवाली दिव्या सिंह, मुकेश कुमार सिंह की लाइफ पार्टनर बनेगी। मुकेश और दिव्या की सगाई के मौके पर आयोजित एक समारोह में नजदीकी लोगों को बुलाया गया था। इस समारोह में गोपालगंज के जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी, एसडीएम डॉ प्रदीप कुमार, एसडीपीओ संजीव कुमार भी शामिल हुए। मुकेश के परिजनों के मुताबिक, दिव्या सिंह छपरा की रहनेवाली हैं और मुकेश की करीबी दोस्त और रिश्तेदार भी बताई जा रही है। इस सगाई कार्यक्रम में दोनों परिवार के लोग भी शामिल हुए। सगाई कार्यक्रम के बाद दोनों परिवार के लोग काशी विश्वनाथ के दर्शन करने के लिए निकल गए।

सगाई की कई तस्वीरें भी सामने आई हैं। एक वीडियो में मुकेश और दिव्या डांस करते भी नजर आ रहे है। मुकेश गोपालगंज सदर प्रखंड के काकड़कुंड गांव निवासी स्व. काशीनाथ के पुत्र हैं। पिता के निधन के बाद से उनकी मां मालती देवी मां-बाप की जिम्मेदारियां निभाती हैं। रणजी ट्रॉफी के लिए इंडिया-ए टीम में बीते साल-2022 में शामिल हुए और बॉल से शानदार प्रदर्शन किया। बेहतर प्रदर्शन के बाद इसी साल इंडिया टीम का हिस्सा बने, हालांकि वे अंतिम 11 खिलाड़ियों में शामिल नहीं हो सके। आइपीएल ऑक्शन में दिल्ली कैपिटल्स ने मुकेश को साढ़े पांच करोड़ रुपए में टीम का हिस्सा बनाया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;