झूलन गोस्‍वामी ने रचा इतिहास, 300 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं

300 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं झूलन गोस्‍वामी

11 सितंबर को श्रीलंका के खिलाफ मैच में 2 विकेट लेकर झूलन गोस्वामी 300 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं। इसी मैच में भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी करने वाली महिला क्रिकेटर का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने 11 सितंबर को कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में टीम इंडिया की जीत के साथ एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस मैच में 2 विकेट लेकर झूलन गोस्वामी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। कोलंबो में चल रहे आईसीसी महिला चैंपियनशिप के इस मैच में भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने भी एक रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस मैच में कप्तानी कर मिताली राज सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी करने वाली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। मिताली ने अब तक 118 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है।

मिताली राज ने सबसे ज्यादा मैच में कप्तानी का रिकॉर्ड बनाया

मिताली राज ने सबसे ज्यादा मैच में कप्तानी का रिकॉर्ड बनाया

इस मैच में झूलन गोस्वामी ने 8 ओवर में 13 रन देकर 2 विकेट हासिल किये। इसके साथ ही वह अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी बन गईं। 35 साल की झूलन गोस्वामी ने झूलन गोस्वामी ने अब तक सभी फॉर्मेट में 248 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 301 विकेट लिए हैं। अभी तक विश्व में कोई भी अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी इतने विकेट नहीं ले पाई है।

बता दें 2002 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाली झूलन गोस्वामी वनडे क्रिकेट में अब तक सर्वाधिक विकेट ले चुकीं हैं। उन्होंने 170 वनडे मैचों में 205 विकेट हासिल किये हैं। इसके अलावा उन्होंने 10 टेस्ट मैचों में 40 विकेट हासिल किया है। इसके साथ ही झूलन ने 68 टी-20 मैचों में भी 56 विकेट हासिल किये हैं। झूलन ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में पदार्पण किया था और जून 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए टी-20 मैच के बाद इस फॉर्मेट से सन्यास ले लिया था।

आईसीसी महिला चैंपियनशिप के लिए इस समय श्रीलंका के दौरे पर गई भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मेजबान के खिलाफ 11 सितंबर को पहला मैच खेला। टीम इंडिया का दूसरा और तीसरा वनडे मैच 13 सितंबर और 16 सितंबर को होना है। इसके बाद भारतीय टीम को 19 से 25 सितंबर के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज भी खेलनी है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

सबसे लोकप्रिय

अखबार सब्सक्राइब करें