खेल: आर्चर वर्ल्ड कप के लिए होंगे रिजर्व खिलाड़ी और इस पूर्व क्रिकेटर ने बताया कौन है भारत के लिए खतरा?

तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भारत में विश्व कप के रिजर्व के रूप में इंग्लैंड टीम के साथ यात्रा करेंगे और अभिनव मुकुंद ने कहा कि एडम जाम्पा और स्टार्क भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जोफ्रा आर्चर वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड की टीम में होंगे रिजर्व खिलाड़ी : ल्यूक राइट

तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भारत में विश्व कप के रिजर्व के रूप में इंग्लैंड टीम के साथ यात्रा करेंगे। टीम के मुख्य चयनकर्ता ल्यूक राइट ने इसकी पुष्टि की है। चोटिल जोफ्रा आर्चर का नाम रविवार को घोषित इंग्लैंड की अंतिम 15 खिलाड़ियों की विश्व कप टीम में शामिल नहीं है। हालांकि, इस मामले में एक बड़ा अपडेट यह है कि वो टीम के साथ यात्रा करेंगे। ईसीबी के बयान के अनुसार, "जोफ्रा के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि वह टीम के साथ यात्रा करें। अपने पुनर्वास के साथ काम करते रहें। फिजियो और टीम के आसपास रहें। वो इस तरह अपनी फिटनेस पर काम कर सकेंगे और सबसे बड़ी बात की टीम के साथ रहेंगे, जिससे उन्हें वापसी करने में मदद मिलेगी।"

आर्चर उस टीम का हिस्सा थे, जिसने 2019 में लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे विश्व कप जीता था, जहां उन्होंने प्रतियोगिता में टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज होने के अलावा एक रोमांचक सुपर ओवर फेंका था। वह वर्तमान में चोट के बाद अपने पुनर्वास पर काम कर रहे हैं, तब से उनका करियर ज्यादा अच्छा नहीं रहा। उन्होंने साउथ अफ्रीका टी20 लीग के अलावा इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के दौरे पर इंग्लैंड के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वापसी की थी। लेकिन, लगातार कोहनी और पीठ की चोटों से उबरने के बाद उन्हें बार-बार मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यही कारण है कि उन्हें आईपीएल 2023 का कार्यकाल जल्दी समाप्त कर दिया था। इंग्लैंड अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में करेगा। दस टीमों का यह मेगा टूर्नामेंट 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में होने वाले फाइनल के साथ समाप्त होगा।

विश्व कप से पहले एनरिक नॉर्टजे और सिसंदा मगाला को देना होगा फिटनेस टेस्ट

भारत में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप-2023 में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे और सिसंदा मगाला की उपलब्धता इस सप्ताह फिटनेस टेस्ट के बाद निर्धारित की जाएगी। इस तेज गेंदबाजों की जोड़ी को वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआती 15 सदस्यीय टीम में नामित किया गया था, लेकिन तब से उन्होंने अब तक ऑस्ट्रेलिया पर हाल ही में 3-2 वनडे सीरीज की जीत में केवल एक-एक मैच खेला, क्योंकि नॉर्टजे को पीठ के निचले हिस्से में चोट लगी है, वहीं मगाला को बाएं घुटने में चोट लगी है।

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार, उनके शामिल किए जाने पर अंतिम फैसला 23 सितंबर को दक्षिण अफ्रीका के भारत रवाना होने से पहले लिया जाएगा, शुरुआती संकेतों में कहा गया है कि दोनों पर वनडे विश्व कप के लिए यात्रा नहीं करने का खतरा है।

मुख्य कोच रॉब वाल्टर ने कहा, "हम उन्हें वहां चाहते थे। विश्व कप में चोटिल खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने में मुश्किल होती है क्योंकि तब आपको बाहर होने के लिए कई कारण बताना होता है।" यदि नॉर्टजे या मगाला में से कोई विश्व कप से चूक जाता है, तो दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एंडिले फेहलुकवायो को शामिल करने की सबसे अधिक संभावना है।


वर्ल्ड कप से पहले श्रीलंकाई टीम के सपोर्ट में आए कुमार संगकारा

महान क्रिकेटर और पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा का मानना है कि मौजूदा टीम के पास भारत में होने वाले विश्व कप अभियान में आगे तक जाने की क्षमता है, बशर्ते नई गेंद से गेंदबाज शुरुआती विकेट लें। वो टीम जिसने 1996 विश्व कप जीता, 2007 और 2011 में उपविजेता रही। अब साल 2023 में 7 अक्टूबर को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने वर्ल्ड कप-2023 अभियान की शुरुआत करेगी। वो टीम कोई और नहीं श्रीलंका है। जिसे भारत के खिलाफ एशिया कप फाइनल में एक शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। हालांकि अब भी कोई अन्य टीम, श्रीलंका को कम आंकने की गलती नहीं करेगी क्योंकि अपने कई प्रमुख खिलाड़ियों के बिना टीम ने एशिया कप फाइनल तक का सफर तय किया।

रविवार को आर प्रेमदासा स्टेडियम में फाइनल में भारत ने श्रीलंका को दस विकेट से हराया। हालांकि, डुनिथ वेलालेज और मथीशा पथिराना ने कम स्कोर को डिफेंड करते हुए प्रभावशाली गेंदबाजी की। संगकारा ने मेटा-11 प्लेटफ़ॉर्म द्वारा समर्थित आईएएनएस को एक ईमेल इंटरव्यू में कहा, "मुझे लगता है कि श्रीलंका के पास उन मुश्किल मैचों को जीतने के लिए टीम है। टीम की बल्लेबाजी मजबूत हैं और हमें स्पिनरों का समर्थन करने के लिए वास्तव में तेज गेंदबाजों की जरूरत है, जो हाल ही में शानदार काम कर रहे हैं। अगर शुरुआती गेंदबाज शुरुआती विकेट हासिल कर सकते हैं, तो श्रीलंका के पास विश्व कप में आगे बढ़ने का मौका है।" विश्व कप सुपर लीग में दसवें स्थान पर रहने के बाद, श्रीलंका योग्यता से चूक गया और उसे इस साल जून-जुलाई में जिम्बाब्वे में आयोजित क्वालीफायर टूर्नामेंट में खेलना पड़ा। प्रतियोगिता में, उन्होंने उपविजेता नीदरलैंड के साथ मुख्य कार्यक्रम के लिए क्वालीफाई करने के लिए अपने सभी आठ मैच जीते।

संगकारा ने कहा, "श्रीलंका ने 2014 में टी20 विश्व कप जीता और मजबूत विरोधियों के बावजूद 2022 में एशिया कप जीता। यहां तक कि मौजूदा एशिया कप में भी, श्रीलंका ग्रुप बी तालिका में शीर्ष पर है। इसलिए, एक देश के रूप में श्रीलंका के पास मजबूत प्रतिभा है और मुझे विश्वास है कि टीम जमीनी स्तर से इसे आगे बढ़ा सकती है।'' यह पूछे जाने पर कि क्या अब क्रिकेटरों के लिए अंतर्राष्ट्रीय मैचों के तीनों प्रारूपों में खेलना संभव है। उन्होंने कहा, "यह निश्चित रूप से संभव है। लेकिन, इसमें संतुलन की जरूरत है। हमने तीनों प्रारूपों के कुछ खिलाड़ियों को कुछ खेलों से ब्रेक लेते देखा है और मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है। यह उन्हें तरोताजा होने और वापस आने का अवसर देता है। इससे जाहिर तौर पर लंबे समय में चोट लगने की संभावना भी कम हो जाती है।''

एडम जाम्पा और स्टार्क होंगे भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा : अभिनव मुकुंद

पूर्व क्रिकेटर अभिनव मुकुंद का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जाम्पा और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क इस सप्ताह के अंत में भारत के साथ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा होंगे विश्व कप से पहले, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है। जो 22, 24 और 27 सितंबर को मोहाली, इंदौर और राजकोट में होगी विश्व कप में भारत का शुरुआती मैच भी 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। ऐसे में भारत के लिए वर्ल्ड कप की तैयारी को और पुख्ता करने का यह शानदार मौका है। 

एडम जाम्पा ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार वनडे मैचों में आठ विकेट लिए। हालांकि, सेंचुरियन में 416 रन बनाने के दौरान मेजबान टीम साउथ अफ्रीका ने इस गेंदबाज की खूब धुनाई की थी। 

वहीं, जाम्पा ने भारत के खिलाफ 14 वनडे मैचों में 29.45 की औसत से 24 विकेट लिए हैं, जिसमें इस साल चेन्नई में लिए गए 4/45 का सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा भी शामिल है।

दूसरी ओर, स्टार्क कमर की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर रहने के बाद भारत के खिलाफ एक्शन में वापस आ रहे हैं।

मुकुंद ने जियो सिनेमा पर कहा, "मुझे लगता है कि एडम ज़ाम्पा और स्टार्क भारत के लिए सबसे बड़े ख़तरे होंगे। ज़ाम्पा ने जिस तरह से भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी की है, जरूरी नहीं कि वह आईपीएल में हो, लेकिन जब वह ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हैं, तो वह पूरी तरह से एक अलग खिलाड़ी होते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "अगर उनके पास मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड हैं, तो मुझे लगता है कि एडम ज़ाम्पा और भी महत्वपूर्ण हो जाते हैं। उन्होंने हमेशा भारत के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की है। उन्होंने विराट कोहली और रोहित शर्मा के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की है। ऐसे में टीम इंडिया को इन गेंदबाजों के खिलाफ एक मजबूत रणनीति बनानी होगी।"


गोल्फ : नेहा, त्वेसा, प्रणवी डब्ल्यूपीजीटी के 13वें चरण में दमदार प्रदर्शन के लिए तैयार

डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में नेहा त्रिपाठी, महिला प्रो गोल्फ टूर के 13वें चरण के लिए कड़ी मेहनत करते हुए लगातार खिताब जीतने के लिए तैयार हैं। नेहा, जिन्होंने इस टूर पर पिछली तीन स्पर्धाओं में से दो में जीत हासिल की है और ऑर्डर ऑफ मेरिट की दौड़ में भी हैं। इस सप्ताह मैदान में प्रणवी उर्स भी शामिल हैं, जो एशियाई खेलों के लिए खुद को तैयार कर रही हैं और त्वेसा मलिक, जिन्होंने दिखाया कि वह शानदार फिनिश के साथ खुद को फॉर्म में वापस ला रही हैं।

पिछले सप्ताह के कार्यक्रम में नेहा और त्वेसा दोनों ने अच्छा प्रदर्शन किया था और प्रणवी उर्स के जुड़ने से इसमें और उत्साह आएगा। इस आयोजन का इस मायने में भी काफी महत्व है कि भारतीय खिलाड़ियों को डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब का अच्छा नजारा देखने को मिलेगा, जो अगले महीने हीरो महिला इंडियन ओपन की मेजबानी करेगा।

इस सीज़न के तीन बार के विजेताओं में से एक स्नेहा सिंह, लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं और इस सप्ताह अपनी छाप छोड़ने की उम्मीद कर रही हैं। सहर अटवाल, जो खराब दौर से गुजर रही हैं, हिताशी बख्शी और खुशी खानिजौ भी अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगी। इस लिस्ट में महरीन भाटिया जैसे कुछ बेहद प्रतिभाशाली युवा एमेच्योर भी शामिल हैं, जो इस सीज़न में यूएस किड्स गोल्फ यूरोपियन और यूएस किड्स वर्ल्ड चैंपियनशिप के टॉप -3 में रहे। अन्य युवा शौकीनों पर नज़र रखने लायक ज़ारा आनंद और लावण्या जादोन, जन्नेया ए दासन्नी और स्मृति भार्गव होंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;