खेल की खबरें: धमकाने वाले पत्रकार पर BCCI का एक्शन, 2 साल का लगाया बैन और टी20 रैंकिंग में टीम इंडिया का दबदबा

भारतीय क्रिकेटर ऋद्धिमान साहा को धमकी देने के आरोप में खेल पत्रकार बोरिया मजूमदार को बीसीसीआई ने दो साल के लिए बैन कर दिया है और भारत ने आईसीसी टी20 टीम वार्षिक अपडेट में बुधवार को शीर्ष पर अपनी स्थिति को और मजबूत कर लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पत्रकार बोरिया मजूमदार को बीसीसीआई ने दो साल के लिए किया बैन, जानें पूरा मामला

खेल पत्रकार बोरिया मजूमदार को बीसीसीआई ने दो साल के लिए बैन कर दिया है। मजूमदार पर भारत के सीनियर विकेटकीपर और सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को धमकी देने का आरोप है। ऋद्धिमान साहा ने पिछले महीने सोशल मीडिया पर एक मैसेज के स्क्रीनशॉट शेयर किए थे। इसमें साहा को एक पत्रकार ने धमकी दी थी। इसके बाद साहा से पूर्व धुरंधर ओपनर वीरेंद्र सहवाग और भारत के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री समेत कई खिलाड़ियों ने उस पत्रकार का नाम सभी के सामने जाहिर करने को कहा था। रवि शास्त्री ने बीसीसीआई से इस मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की थी। इसके बाद बीसीसीआई को इस मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा। बीसीसीआई ने साहा से संपर्क किया जहां उन्होंने पूरा मामला बोर्ड के सामने बताया। बोर्ड ने फिर 3 सदस्यीय समिति का गठन किया। समिति में बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, कोषाध्यक्ष अरुण धूमल और बोर्ड के शीर्ष परिषद सदस्य प्रभतेज सिंह भाटिया शामिल थे। इन्होंने पूरे मामले को जांचा परखा।

वार्नर ने कोहली को खराब फार्म से बाहर आने की सलाह दी

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने भारत के पूर्व कप्तान और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को खराब फार्म से बाहर आने की सलाह दी है। कोहली मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कोहली ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ अपनी आखिरी पारी में अर्धशतक जड़ा था, जिसमें उन्होंने 53 गेंदों में 58 रन बनाए। दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले वॉर्नर ने कहा कि हर खिलाड़ी खराब दौर से गुजरता है और कोहली को सलाह दी है कि वे अपनी फार्म को सुधारते हुए उससे बाहर निकलें। वार्नर ने स्पोर्ट्स यारी के संस्थापक सुशांत मेहता द्वारा आयोजित एक मुलाकात और अभिवादन सत्र में कहा कि, कोहली अच्छे क्रिकेटर है, उन्होंने आईपीएल के पूर्व सीजनों में शतक जड़े हैं, हालांकि, पिछले मैच में भी उन्होंने शानदार खेला है। आरसीबी टीम को उनसे और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है और हम जानते हैं कि वे अगले मैच में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आईपीएल 2022 में आरसीबी के बल्लेबाज ने 10 पारियों में 186 रन बनाए हैं, जिसमें दो गोल्डन डक भी शामिल हैं। इस बीच, आरसीबी बुधवार को सीएसके से भिड़ेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग में भारत शीर्ष पर बरकरार

भारत ने आईसीसी टी20 टीम वार्षिक अपडेट में बुधवार को शीर्ष पर अपनी स्थिति को और मजबूत कर लिया है। लिस्ट में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने रैंकिंग में इंग्लैंड पर पांच अंकों की बढ़त बना ली है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक बयान में कहा, "नई रैंकिंग मई 2019 से पूरी हुई सभी टी20 श्रृंखलाओं के आधार पर तय की गई है, जो मई 2021 से पहले पूरी हुई हैं।" भारत के अब 270 अंक हैं, जबकि दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड के 265 अंक हो गए हैं। पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया क्रमश: 261, 253 और 251 अंकों के साथ तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहने वाली टीमें हैं। यूएई और ओमान में 2021 आईसीसी टी20 विश्व कप में अपनी निराशा के बाद भारत इस प्रारूप में शानदार फॉर्म में है, जहां वे सेमीफाइनल में जगह बनाने में विफल रहे थे।

शर्मा की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को हराया है। शर्मा ने पिछले साल विश्व कप के बाद विराट कोहली की जगह कप्तानी का कार्यभार संभाला था। न्यूजीलैंड पांच रेटिंग अंक (250) गंवाकर दो पायदान नीचे छठे नंबर पर आ गया है। वेस्टइंडीज (240 अंक) सातवें स्थान पर बरकरार है। बांग्लादेश (233 अंक) और श्रीलंका (230 अंक) दोनों क्रमश: आठवें और नौवें स्थान पर है। अफगानिस्तान छह रेटिंग अंक (226) गंवाकर टॉप 10 से बाहर हो गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर ऑस्ट्रेलिया, दूसरे स्थान पर भारत

एशेज में 4-0 से जीत और पाकिस्तान के खिलाफ 1-0 की श्रृंखला जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में टॉप स्थान पर कब्जा किया हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को रैंकिंग का अपना वार्षिक अपडेट जारी किया और ऑस्ट्रेलिया अब 128 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर है। वहीं, भारत ऑस्ट्रेलिया से नौ अंकों पीछे दूसरे स्थान पर विराजमान है। नई रैंकिंग मई 2019 से पूरी की गई सभी टेस्ट श्रृंखलाओं को दर्शाती है, जिसमें मई 2021 से पहले पूरी की गई है। दूसरे स्थान पर काबिज भारत के 119 अंक हैं, उसके बाद न्यूजीलैंड (111), दक्षिण अफ्रीका (110) है। यह ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस के लिए अच्छा है, जिन्होंने हाल ही में पाकिस्तान पर 1-0 से श्रृंखला जीती है। इससे रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने में काफी मदद मिली है।

93 अंकों के साथ पाकिस्तान शीर्ष पांच में मौजूद है, जिसमें बाबर आजम की टीम इंग्लैंड (88) को पीछे छोड़ते हुए पांचवां स्थान प्राप्त किया है। नई रैंकिंग में इंग्लैंड 97 से 88 अंक पर पहुंच गया, जिसमें उन्हें नौ अंकों का नुकसान हुआ है। नए कप्तान बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी अब संभाली है। लेकिन पिछले 12 महीनों में सिर्फ एक टेस्ट मैच ही इंग्लैंड जीत पाया है। आईसीसी के अनुसार, "इस नई रेटिंग में इंग्लैंड के 1995 के बाद से सबसे कम अंक हैं। 2018 में भारत पर 4-1 से श्रृंखला जीत के बाद रैंकिंग में इंग्लैंड लगातार नीचे खिसक रहा है।" हालांकि आने वाले महीनों में उनकी रेटिंग में सुधार हो सकता है। जुलाई में एजबेस्टन में होने वाले टेस्ट के बाद उसके परिणाम को उनकी वर्तमान रेटिंग में शामिल किया जाएगा। आईसीसी के अनुसार, "रैंकिंग में 10 टीमें शामिल हैं, जिसमें अफगानिस्तान और आयरलैंड को शामिल करने के लिए कुछ टेस्ट मैच खेलना बाकी है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

लिवरपूल के जर्मन मैनेजर जुर्गन क्लॉप ने किया खुलासा

लिवरपूल के जर्मन मैनेजर जुर्गन क्लॉप ने खुलासा किया है कि उन्होंने एल मेड्रिगल स्टेडियम में विलारियल के खिलाफ यूईएफए चैंपियंस लीग सेमीफाइनल रिटर्न लेग से पहले अपने खिलाड़ियों से कहा था कि अगली सुबह वह अखबार की सुर्खियों में देखना चाहते हैं कि "खतरनाक खिलाड़ी आपके शहर में है, जो जीतने आए हैं।" पिछले हफ्ते सेमीफाइनल के पहले चरण में 2-0 से जीतने के बाद लिवरपूल ने रिटर्न लेग के लिए स्पेन की यात्रा की, मेजबान टीम को 3-2 से हराकर यूईएफए चैंपियंस लीग के फाइनल में 5-2 से प्रवेश किया। 54 वर्षीय क्लॉप ने कहा कि फाइनल में पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि है और एक बहुत ही खास अवसर है, क्योंकि प्रतिद्वंद्वी पहले चरण के लाभ को नकारने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे थे।

क्लॉप ने लीवरपूलएफसी डॉट कॉम पर कहा, "यह एक बड़ी उपलब्धि है और ऐसा लगता है कि हमने पहली बार चैंपियंस लीग फाइनल में प्रवेश किया हैं। ईमानदारी से कहूं तो यह हमेशा बहुत खास होता है। यह मेरे लिए, दुनिया में सबसे अच्छी अविश्वसनीय क्लब प्रतियोगिता है। मुझे यह पसंद है। इसलिए यह बहुत खास लगता है क्योंकि यह हमारे लिए बहुत मुश्किल था, लेकिन अंत में हम इसके लायक भी थे, जिससे हम फाइनल में पहुंचे।" क्लॉप ने अब तक क्लब को पांच सीजन में तीन चैंपियंस लीग फाइनल में पहुंचाया है और उनकी टीम एक ही अभियान में यूईएफए चैंपियंस लीग, एमिरेट्स एफए कप और काराबाओ कप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia