खेल: IPL 2023 और WTC फाइनल से बाहर हुए केएल राहुल और भारत-पाक मैच को लेकर बड़ी खबर आई सामने!

टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है, WTC फाइनल और IPL 2023 से बाहर हुए केएल राहुल और BCCI जल्द वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल का ऐलान करेगा, खबरों की मानें तो भारत और पाकिस्तान का मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में खेला जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केएल राहुल की जांघ की सर्जरी होगी, शेष आईपीएल 2023 और डब्लूटीसी फाइनल से बाहर

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। दरअसल भारतीय ओपनर केएल राहुल ने कहा है कि वह जल्द ही अपनी जांघ की सर्जरी कराएंगे जिसके कारण वह आईपीएल 2023 के शेष सत्र और अगले महीने लंदन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम से बाहर हो गए हैं। 1 मई को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ मैच में एक चौका रोकने के दौरान लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान राहुल चोटिल हो गए थे और उन्हें मैदान से लंगड़ाते हुए निकलते देखा गया। राहुल को यह चोट बेंगलुरु के खिलाफ दूसरे ओवर में फील्डिंग के दौरान लगी थी। इस मैच में राहुल नंबर 11 पर बल्लेबाजी करने आए और रन दौड़ने के लिए संघर्षरत दिखे। लखनऊ को इस मैच में 18 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

राहुल ने इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट में कहा, "मेडिकल टीम से पूरी तरह विचार-विमर्श करने के बाद यह निष्कर्ष निकला कि मुझे जल्द ही जांघ की सर्जरी करानी होगी। आगामी सप्ताहों में मेरा ध्यान रिहैबिलिटेशन और रिकवरी पर रहेगा। यह फैसला मुश्किल था लेकिन मैं जानता हूँ कि पूरी तरह रिकवरी के लिए यह कराना जरूरी है।" उन्होंने कहा, "एक टीम कप्तान के रूप में ऐसे महत्वपूर्ण समय में टीम से बाहर होना पीड़ा देता है लेकिन मुझे भरोसा है कि खिलाड़ी इस अवसर को समझेंगे और हनेशा की तरह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देंगे। मैं सभी मैच देखते हुए साइडलाइन से आप सभी का उत्साह बढ़ाऊंगा।" राहुल ने कहा, "मैं अगले महीने ओवल में भारतीय टीम के साथ नहीं रहूंगा। मैं भारतीय टीम में वापसी के लिए पूरी कोशिश करूंगा। यह मेरा फोकस और प्राथमिकता है।"

वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल का जल्द ऐलान करेगा BCCI

बीसीसीआई इस साल होने वाले आईसीसी ODI वर्ल्ड कप में के शेड्यूल का ऐलान जल्द करने वाला है। इस बीच एक रिपोर्ट के अनुसार भारत और पाकिस्तान का मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में खेला जाएगा। IPL 2023 समाप्त होने के बाद, बीसीसीआई 50 ओवर वर्ल्ड कप शेड्यूल काआधिकारिक ऐलान करेगा। खबरों के मुताबिक वर्ल्ड कप पांच अक्टूबर से शुरू होगा। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, बीसीसीआई ने दर्शकों की संख्या को ध्यान में रखते हुए अहमदाबाद स्टेडियम में भारत बनाम पाकिस्तान मैच आयोजित करने का विकल्प चुना है। बता दें कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम 1 लाख सीटों वाला दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।

WC के लिए अहमदाबाद के अलावा बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर, राजकोट और मुंबई भी शॉर्टलिस्ट किए गए हैं। 46 दिनों तक चलने वाले इस आयोजन के दौरान तीन नॉकआउट राउंड सहित कुल 48 मैच खेले जाएंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

वनडे विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने शुक्रवार को घोषणा की कि ऑस्ट्रेलिया भारत में अक्टूबर-नवम्बर में होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारी के लिए 30 अगस्त से 17 सितम्बर तक दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा और इस दौरान वह तीन टी20 और पांच वनडे खेलेगा। डरबन स्थित किंग्समीड स्टेडियम 30 अगस्त, एक और तीन सितम्बर को सभी तीन टी20 की मेजबानी करेगा। इस वर्ष के शुरू में आरोन फिंच के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद ऑस्ट्रेलिया नए कप्तान के नेतृत्व में इस सीरीज में उतरेगा। पांच मैचों की वनडे सीरीज सात और नौ सितम्बर को ब्लोमफोंटेन में मांगोंग ओवल में शुरू होगी। तीसरा वनडे 12 सितम्बर को जेबी मार्क्‍स ओवल में खेला जाएगा।

दोनों टीमें फिर 15 सितम्बर को चौथे वनडे के लिए सुपरस्पोर्ट पार्क प्रस्थान करेंगी। सीरीज का आखिरी मैच 17 सितम्बर को वांडर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका 2020 के बाद से पहली बार ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा जब मेजबान टीम ने टी20 सीरीज में 2-1 की हार के बाद वापसी करते हुए वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। दक्षिण अफ्रीका पिछले वर्ष जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज से हटने के कारण वनडे विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई नहीं कर पाया है। उसका सीधा क्वालिफिकेशन अगले सप्ताह आयरलैंड के बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का एक भी मैच हारने पर निर्भर करेगा। यदि आयरलैंड 3-0 से जीत गया तो दक्षिण अफ्रीका को जून -जुलाई में जिम्बाब्वे में क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेलना होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दुनिया भर में टी20 लीग होने के कारण फुटबॉल की राह पर चल पड़ा है क्रिकेट : रवि शास्त्री

पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री का मानना है कि दुनिया भर में टी20 लीग होने से क्रिकेट अब फुटबॉल की राह पर चल पड़ा है। उन्होंने चेताया कि खिलाड़ी भविष्य में केवल विश्व कप जैसे ग्लोबल इवेंट्स खेलने में ही इच्छुक होंगे। शास्त्री ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से कहा, "मैंने हमेशा कहा है कि इसका द्विपक्षीय क्रिकेट पर असर पड़ेगा। इस बात में कोई संदेह नहीं। दुनिया भर में लीग फैल रही हैं और क्रिकेट फुटबॉल के रास्ते पर जा रहा है। टीमें विश्व कप से पहले इकठ्ठा होंगी, वे कुछ द्विपक्षीय मैच खेलेंगी, क्लब अपने खिलाड़ियों को रिलीज कर देंगे और आप मेगा विश्व कप खेलेंगे। लम्बे समय में ऐसा ही होने जा रहा है चाहे आप इसे पसंद करें या न करें।" हाल की रिपोटरें में कहा गया है कि खिलाड़ियों से फ्रेंचाइजियों ने संपर्क कर अनुबंध पर हस्ताक्षर करने को कहा है जहां टीम मालिक उनके मुख्य नियोक्ता होंगे न कि उनके देशों की क्रिकेट संस्थाएं। शास्त्री ने कहा कि खिलाड़ियों को अपने देश या क्लब में से एक को भविष्य में जल्द पसंद करना पड़ सकता है। खास तौर पर उनके लिए जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक नहीं पहुंच पाते हैं।"

उन्होंने कहा, "हमारे देश की आबादी को देखिये। हम 1.4 अरब लोग हैं और केवल 11 ही भारत के लिए खेल सकते हैं। तो फिर बाकी क्या करेंगे। उनके पास सफेद बॉल क्रिकेट खेलने का मौका है। यह उनकी ताकत है, दुनिया भर में फैली विभिन्न फ्रेंचाइजियों के लिए। इस मौके को भुनाइये। यह उनका जीवन यापन है, यह उनकी आय है। इसे उनसे कोई नहीं छीन सकता। वे बीसीसीआई से अनुबंधित नहीं हैं। उन्हें कौन रोक रहा है।" शास्त्री ने कहा वे अपनी लीग को बचाने के लिए कितना करना चाहते हैं यह हमारी लीग है और इस लीग को बचाना हमारे लिए सर्वोच्च है। लेकिन कुछ खिलाड़ियों को जाने देने से कोई फर्क नहीं पड़ता। इससे लीग पर कोई असर भी नहीं पड़ेगा।" पूर्व भारतीय आलराउंडर शास्त्री ने निष्कर्ष में कहा कि क्रिकेट में संभावित बदलाव को लेकर वह बिलकुल भी दुखी नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि खेल के एक प्रारूप पर असर पड़ेगा और यह 50 ओवर क्रिकेट होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */