खेल की खबरें: अकमल ने पाकिस्तान सुपर लीग से नाम लिया वापस और पूर्व सेलेक्टर ने शिखर धवन को दिया बड़ा झटका!

भारत के पूर्व विकेटकीपर सबा करीम का मानना है कि शिखर धवन को दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए वनडे टीम में शामिल करने का कोई मतलब नहीं, क्योंकि टीम में सलामी क्रम के लिए अब जगह नहीं हैं और पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल ने पाकिस्तान सुपर लीग के सातवें सीजन से अपना नाम वापस ले लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पीसीबी ने ICC के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी को अपना नया मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने सोमवार को आईसीसी के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) फैसल हसनैन को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। फैसल हसनैन ने जिम्बाब्वे क्रिकेट (जेडसी) के प्रबंध निदेशक के रूप में भी काम किया है। अब वे वसीम खान की जगह जनवरी से पद संभालेंगे। हसनैन ने एक बयान में कहा, "पाकिस्तान क्रिकेट में ये बेहद रोमांचक समय है और मैं पीसीबी में अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं ताकि हम सामूहिक रूप से इस महान संस्थान की छवि, प्रतिष्ठा और प्रोफाइल को और बढ़ा सकें।" पीसीबी अध्यक्ष राजा ने कहा "फैसल विश्व क्रिकेट में एक परिचित व्यक्ति हैं। वह जिम्बाब्वे क्रिकेट के लिये भी काम कर चुके हैं। पीसीबी के लिए मेरे पास जो योजनाएं हैं, उनके साथ फैसल एकदम फिट होंगे क्योंकि वह उनका सही से उपयोग कर सकते हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'धवन को वनडे टीम में शामिल करने का कोई मतलब नहीं'

भारत के पूर्व विकेटकीपर सबा करीम का मानना है कि शिखर धवन को दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए वनडे टीम में शामिल करने का कोई मतलब नहीं, क्योंकि टीम में सलामी क्रम के लिए अब जगह नहीं हैं। सबा करीम को लगता है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में चयनकर्ताओं को शिखर धवन को नहीं चुनना चाहिए। धवन जून में श्रीलंका दौरे के बाद से भारतीय टीम से बाहर हैं। आईपीएल 2021 में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद, धवन टी20 विश्व कप में जगह बनाने से चूक गए थे। करीम ने कहा कि केएल राहुल और रोहित शर्मा भारत के लिए पारी की शुरुआत करेंगे और धवन के स्क्वाड में शामिल होने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा, "अगर धवन भी टीम में हैं, तो क्या वो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे? केएल राहुल और रोहित शर्मा ने टेस्ट और टी20 में ओपनिंग की है, इसलिए मुझे लगता है कि वो वनडे में भी ओपनिंग करेंगे। तो, अगर आप धवन को टीम में शामिल कर रहे हैं और उन्हें नहीं खिला रहे हैं, तो क्या उन्हें टीम में होना चाहिए?"

यूट्यूब पर खेलनीति पॉडकास्ट पर करीम ने क हा, "मुझे धवन के शामिल होने की संभावना नहीं दिख रही है, इसकी क्या जरूरत है? केवल एक चीज संभव है रोहित शर्मा और शिखर धवन के दाए-बाएं हाथ का कॉम्बिनेशन। उनकी एक शानदार साझेदारी भी रही है।" धवन ने मौजूदा विजय हजारे ट्रॉफी में कोई खास बड़ी पारी नहीं खेली है। करीम को लगता है कि धवन के लिए टीम में वापसी करना मुश्किल होगा क्योंकि उन्हें एक और मौका देना चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा, "शिखर धवन के लिए इस टीम में वापस आना मुश्किल होगा। मुझे अब भी लगता है कि उसे एक और मौका दिया जाना चाहिए क्योंकि वो अनुभवी खिलाड़ी है। धवन को अब रन बनाकर खुद को साबित करने के लिए उनके पास केवल एक और मैच है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कामरान अकमल ने पाकिस्तान सुपर लीग से नाम लिया वापस

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल ने पाकिस्तान सुपर लीग के सातवें सीजन से अपना नाम वापस ले लिया है। दरअसल उन्हें सिल्वर कैटेगरी में डिमोट कर दिया गया है और इसी वजह से नाराज होकर उन्होंने पीएसएल में नहीं खेलने का फैसला किया है। कामरान अकमल को पीएसएल 2022 के ड्रॉफ्ट के दौरान पेशावर जाल्मी टीम ने सिल्वर कैटेगरी में साइन किया था। अपने यू-ट्यूब चैनल पर बातचीत के दौरान कामरान अकमल ने फ्रेंचाइजी से खुद को रिलीज किए जाने की मांग की। कामरान अकमल का कहना है कि उनकी बजाय युवा खिलाड़ियों को इस कैटेगरी में खेलने का मौका मिलना चाहिए। छह सालों तक पेशावर के लिए खेलने वाले कामरान अकमल ने कहा कि टीम मैनेजमेंट की तरफ से वो किसी भी तरह के सहानुभूति की अपेक्षा नहीं रखते हैं।

दूसरे एशेज टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम में एंडरसन और ब्रॉड की होगी वापसी

एशेज सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 16 दिसंबर से एडिलेड में खेला जाना है। ये डे-नाइट टेस्ट होगा, जो पिंक बॉल से खेला जाएगा। इंग्लैंड के कोच क्रिस सिल्वरवुड ने कहा कि एंडरसन और ब्रॉड टेस्ट में टीम का हिस्सा होंगे। रविवार शाम सिल्वरवुड ने कहा, "दोनों खिलाड़ी दूसरे टेस्ट में खेलेंगे। जिमी एंडरसन अब फिट हैं और स्टुअर्ट (ब्रॉड) दूसरा टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं। लेकिन मैंने किसी को नहीं बताया कि वे अभी टीम का हिस्सा रहने वाले हैं।" इससे पहले ब्रिसबेन में खेले पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराते हुए 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। हालांकि, इंग्लैंड के पेस अटैक जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड पहले टेस्ट मैच में नहीं खेल रहे थे। कोच सिल्वरवुड ने मेट्रो डॉट को डॉट यूके के हवाले से कहा, "इन दोनों गेंदबाजों ने पिंक बॉल से अभ्यास शुरू कर दिया है, दोनों ही गेंदबाज अनुभवी हैं और इन्हें पता है कि अपना काम कैसे करना है।"

पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में इंग्लैंड तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, बेन स्टोक्स और स्पिनर जैक लीच के साथ मैदान में उतरा था, जबकि तेज गेंदबाज कुछ हद तक किफायती थे। 30 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर लीच ने 13 ओवर में लगभग आठ की इकॉनमी रेट से 102 रन दिए थे। उन्होंने कहा "जिमी और ब्रॉड दोनों फिट हैं और दूसरे टेस्ट में खेलेंगे। उन दोनों ने पिंक बॉल से अभ्यास भी शुरू कर दिया है। दोनों अच्छे गेंदबाज हैं।" ब्रिसबेन में पहला टेस्ट गंवाने के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने सीरीज में वापसी की उम्मीद की है। मुमकिन है कि उनकी वो उम्मीद एंडरसन और ब्रॉड के जरिए पूरी हो सके।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एलपीएल : कोलंबो स्टार्स ने गाले ग्लेडियेटर्स को 41 रनों से हराया

आर प्रेमदासा स्टेडियम में यहां खेले गए लंका प्रीमियर लीग 2021 के मैच में गाले ग्लेडियेटर्स के खिलाफ कोलंबो स्टार्स 41 रन से जीत हासिल करने में सफल रही। टीम के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज ने अपनी पारी में 8 चौके और 3 छक्के के साथ 57 गेंदों में 73 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी गाले ग्लेडियेटर्स की टीम के सलामी बल्लेबाज कुसल मेंडिस ने 39 गेंदों में 7 चौकों और एक छक्के की मदद से 64 रन की पारी खेलकर स्टार्स के गेंदबाज नवीन के ओवर में कैच थमा बैठे। नवीन ने 3.5 ओवर में तीन विकेट लेकर शानदार गेंदबाजी की। जवाब में ग्लेडियेटर्स 16.5 ओवर में दस विकेट खोकर 121 रन ही बना पाई जिससे स्टार्स 41 रन से मैच जीत गया। दो दिनों में उनकी लगातार दूसरी हार हुई। कुसल मेंडिस ने 39 गेंदों में 7 चौकों और एक छक्के की मदद से 64 रन बनाए। लेकिन उन्हें गाले ग्लेडियेटर्स के शेष बल्लेबाजी क्रम से कोई समर्थन नहीं मिला। सीकुगे प्रसन्ना, जिन्होंने 23 रन देकर 2 विकेट लिए और रवि रामपॉल ने 34 रन देकर 2 विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia