खेल की 5 खबरें: T-20 रैंकिंग में राहुल-बुमराह की लंबी छलांग और धोनी को लेकर कपिल देव का बड़ा बयान

T-20 रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम 879 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर विराजमान हैं। शीर्ष-10 में अब राहुल और रोहित के अलावा कप्तान विराट कोहली भी हैं, जोकि नौवे नंबर पर हैं। केएल राहुल इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। जानिए खेल से जुड़ी 5 बड़ी खबरें।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज रहे भारतीय सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ICC की सोमवार को जारी ताजा रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों की सूची में बुमराह को 26 स्थानों का फायदा हुआ है। राहुल ने न्यूजीलैंड के साथ समाप्त हुई पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 244 रन बनाए थे और इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला था। वह तब करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग चौथे नंबर पर थे, लेकिन अब 823 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके अलावा रोहित शर्मा तीन पायदान ऊपर चढ़कर 10वें, श्रेयस अय्यर 63 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 55वें और मनीष पांडे 12 स्थानों की छलांग के साथ 58वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

पाकिस्तान के बाबर आजम 879 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर विराजमान हैं। शीर्ष-10 में अब राहुल और रोहित के अलावा कप्तान विराट कोहली भी हैं, जोकि नौवे नंबर पर हैं।

गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह 26 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। युजवेंद्र चहल 10 पायदा ऊपर उठकर 30वें और न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में आठ विकेट लेने वाले शार्दूल ठाकुर 34 पायदान ऊपर चढ़कर 57वें नंबर पर पहुंच गए है।अफगानिस्तान के राशिद खान पहले और उनके टीम साथी मुजीब उर रहमान दूसरे नंबर पर है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 

Aus Open जीतने के बाद ATP रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचे जोकोविक

रिकॉर्ड आठवीं बार आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने सोमवार को जारी पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) की ताजा रैकिंग में फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। जोकोविक ने रविवार को आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम को हराकर आठवीं बार साल के पहले ग्रैंड स्लैम का खिताब अपने नाम कर लिया।

जोकोविक ने पांचवीं सीड आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम को पांच सेटों तक चले मैराथन मुकाबले में 6-4, 4-6, 2-6, 6-3, 6-4 से मात देकर अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया। 32 साल के जोकोविक अपने 17वां एकल ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ रैकिंग में शीर्ष पर 276वें सप्ताह की शुरूआत करेंगे। जोकोविक ने स्पेन के राफेल नडाल से नंबर-1 का स्थान हासिल किया है।

नडाल ने पिछले साल चार नवंबर को जोकोविक को हराकर पहला स्थान हासिल किया था। जोकोविक अब स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर के शीर्ष पर रिकार्ड 310 सप्ताह के रिकार्ड से ज्यादा पीछे नहीं है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 

न्यूजीलैंड के साथ होने वाली वनडे और टेस्ट सीरीज से बाहर हुए रोहित

भारत के सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा पिंडली में लगी चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली वनडे और टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। रोहित को रविवार को माउंट माउंगानुई में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पांचवें और अंतिम टी-20 मैच में बल्लेबाजी करते समय पिंडली में चोट लग गई थी। इसके बाद वह रिटायर्ड हर्ट हो गए थे और फिर वह फील्डिंग के लिए मैदान पर नहीं आए थे।

टीम प्रबंधन के सूत्रों ने आईएएनएस से बातचीत में इसकी पुष्टि करते हुए कहा, "हां, रविवार को चोटिल होने के कारण वह न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली वनडे और टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 

धीमी ओवर गति के कारण भारतीय टीम पर फिर लगा जुर्माना

भारतीय क्रिकेट टीम पर रविवार को माउंट माउंगानुई में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पांचवें और अंतिम टी-20 मैच में धीमी ओवर गति के कारण 20 फीसदी का जुर्माना लगा है। मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने उस मैच में विराट कोहली की जगह कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को समय सीमा के अंदर निर्धारित ओवर पूरा न कर पाने के कारण यह जुर्माना लगाया है। भारतीय टीम समय सीमा में एक ओवर कम फेंक पाई।

ICC की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार तय समय में ओवर न फेंकने के कारण खिलाड़ियों पर प्रति ओवर के हिसाब से 20 फीसदी का जुर्माना लगता है। रोहित ने अपनी गलती मानी और सजा को स्वीकार किया। इसलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। मैदानी अंपायर क्रिस ब्राउन और शॉन हेग के अलावा तीसरे अंपायर एश्ले मेहरोत्रा ने यह आरोप लगाए थे।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 

धोनी को लेकर कपिल देव का बड़ा बयान

भारतीय टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी विश्व कप सेमीफाइनल के बाद से टीम से बाहर हैं और इसने सवाल खड़े कर दिए हैं कि क्या धोनी वापसी करेंगे या नहीं? वहीं भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव की लगता है कि चूंकि धोनी ने लंबे समय से क्रिकेट नहीं खेली है इसलिए उनकी वापसी मुश्किल है। कपिल ने समाचार चैनल एबीपी न्यूज से कहा, "अगर आपने लंबे समय से क्रिकेट नहीं खेली है तो मुझे नहीं लगता कि आप कहीं से भी वापसी कर सकते हो। लेकिन अभी उन्हें आईपीएल खेलना है, वहां उनकी फॉर्म अहम होगी और चयनकर्ताओं को वही करना चाहिए जो देश के लिए सर्वश्रेष्ठ है। धोनी ने इस देश के लिए काफी कुछ किया है लेकिन आप अगर छह-सात महीनों के लिए नहीं खेलते हो तो आप हर किसी के दिमाग में यह शक पैदा कर देते हो और इसके बाद कई तरह की बातें की जाती हैं जो गलत है।"

इससे पहले सुनिल गावस्कर भी धोनी को लेकर सवाल उठा चुके हैं लेकिन मौजूदा मुख्य कोच रवि शास्त्री ने आईएएनएस से कहा था कि धोनी का टीम में आना या नहीं आना आईपीएल में उनके फार्म पर निर्भर करेगा।

लोकप्रिय
next