खेल की खबरें: कार्तिक ने भारतीय टीम में अपनी वापसी को बताया 'खास' और शादाब, नवाज ने की पाकिस्तान टीम में वापसी

विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने आखिरी बार फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए इंग्लैंड में टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। लगभग तीन साल बाद कार्तिक ने भारतीय टीम में वापसी की, वे जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कार्तिक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम में अपनी वापसी को बताया 'खास'


विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने आखिरी बार फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए इंग्लैंड में टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। लगभग तीन साल बाद कार्तिक ने भारतीय टीम में वापसी की, वे जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेंगे। इस दौरान कार्तिक ने अपनी वापसी को खास बताया है। उन्होंने आईपीएल 2022 के लीग चरण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए शानदार फिनिशिंग टच दिया है। उन्होंने टीम में 57.40 की औसत से 287 रन बनाए, जहां उनका स्ट्राइक-रेट 191.33 था। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि कार्तिक ने राष्ट्रीय टीम में अपने पुन: प्रवेश को सभी बाधाओं के बावजूद अपने करियर की सबसे खास वापसी को करार दिया।

कार्तिक ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर फ्रेंचाइजी द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि, "टी20 के लिए टीम में मेरी सबसे खास वापसी रही है। मैंने अपने खेल को सुधारा है।"

कार्तिक ने बेंगलुरू के मुख्य कोच संजय बांगर और क्रिकेट निदेशक माइक हेसन को फिनिशिंग की जिम्मेदारी सौंपने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। "संजय बांगर और माइक हेसन को धन्यवाद, मुझे लगता है कि उन्होंने मुझे उस भूमिका को निभाने के लिए स्पष्टता दी, जो मैं करना चाहता था। टीम आरसीबी के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहा हूं।"

भारत के इंग्लैंड के टेस्ट दौरे और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दौरान कमेंटेटर के माइक को लेने के बावजूद, कार्तिक के आत्मविश्वास और राष्ट्रीय स्तर पर वापसी करने में कभी हार न मानने के परिणामस्वरूप लगातार प्रदर्शन करना पड़ा और आखिरकार उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें पुरस्कृत भी किया गया।

शादाब, नवाज ने की पाकिस्तान टीम में वापसी


लेग स्पिनर शादाब खान ने टीम में वापसी कर ली है। वे अब वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज खलेंगे। यह जानकारी सोमवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में राष्ट्रीय टीम की चयन समिति ने दी। बता दें, कमर की चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान की एकदिवसीय सीरीज में शादाब खान खेलने से चूक गए थे और बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर मोहम्मद नवाज भी पैर की चोट के कारण टीम से बाहर थे। दोनों खिलाड़ियों ने अब टीम में वापसी कर ली है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने यह भी कहा कि पिंडी क्रिकेट स्टेडियम में 8, 10 और 12 जून को होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज को मैनेज्ड इवेंट एनवायरनमेंट (बायो-बबल्स) में नहीं खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम को 21 खिलाड़ियों से घटाकर 16 कर दिया गया है, जिसमें आसिफ अफरीदी, आसिफ अली, हैदर अली और उस्मान कादिर को शामिल नहीं किया गया है, जबकि सऊद शकील पर विचार नहीं किया गया क्योंकि उनकी एक सर्जरी होना बाकि है।

मोहम्मद नवाज और शादाब खान जैसे खिलाड़ी अब पूरी तरह से फिट हैं, लेकिन आसिफ अफरीदी और उस्मान कादिर बाहर हैं। हालांकि, उस्मान के साथ आसिफ अली और हैदर अली सबसे छोटे प्रारूप के लिए हमारी योजनाओं में बने हुए हैं क्योंकि हमारे पास इस साल एक सीरीज है, जिसमें उनकी जरूरत पड़ सकती है।

शादाब खान टीम के उप कप्तान हैं, वर्तमान में इंग्लैंड में काउंटी चैंपियनशिप में हारिस रउफ, हसन अली और मोहम्मद रिजवान के साथ खेल रहे हैं और रावलपिंडी में निर्धारित प्रशिक्षण शिविर के साथ अभ्यास सत्र के लिए 1 जून को एकदिवसीय सीरीज के लिए टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

टीम में तीन सलामी बल्लेबाज, तीन मध्य क्रम के बल्लेबाज, दो विकेटकीपर/बल्लेबाज, तीन स्पिनर और पांच तेज गेंदबाज शामिल हैं।

टीम : बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, हारिस रऊफ, हसन अली, इफ्तिखार अहमद, इमाम-उल-हक, खुशदिल शाह, मोहम्मद हारिस (विकेटकीपर/बल्लेबाज), मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर/बल्लेबाज), मोहम्मद वसीम जूनियर, शाहीन शाह अफरीदी, शाहनवाज दहानी और जाहिद महमूद।


ऑस्ट्रेलियाई एरियन टिटमस ने बनाया 400 मीटर फ्रीस्टाइल विश्व रिकॉर्ड


ऑस्ट्रेलियाई तैराकी चैंपियनशिप में एरियन टिटमस ने महिलाओं के 400 मीटर फ्रीस्टाइल में नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया। ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता एरियन टिटमस ने रविवार की रात को 400 मीटर फ्रीस्टाइल को महज 3:56.40 में पूरा किया। उन्होंने अमेरिका की केटी लेडेकी के रिकॉर्ड को 0.06 सेकंड से तोड़ा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रेस के बाद 21 वर्षीय टिटमस ने कहा, मैं वास्तव में बहुत खुश हूं।

उन्होंने बताया कि मैं जैसा महसूस कर रही हूं, विश्व रिकॉर्ड निश्चित रूप से मेरी पहुंच के भीतर था।

टिटमस का विश्व रिकॉर्ड लेडेकी के साथ उनकी बढ़ती प्रतिद्वंद्विता का नया अध्याय है। लेडेकी ने टोक्यो ओलंपिक में उन्हें 400 मीटर फाइनल में हराया था।

टिटमस ने कहा कि मैं अपने आप उनके बराबर में नहीं रख सकती। उन्होंने महिला तैराकी के लिए जो किया है, वह असमान्य है। वह 10 साल से इस स्तर पर है।

एंड्रयू साइमंड्स को 27 मई को दी जाएगी श्रद्धांजलि


ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स के परिवार ने कहा कि 27 मई को यहां रिवरवे स्टेडियम में उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। साइमंड्स की 14 मई को 46 साल की उम्र में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू की एक रिपोर्ट में सोमवार को कहा गया है कि इयान हीली, एडम गिलक्रिस्ट, डैरेन लेहमैन, जिमी माहेर और पूर्व महिला टीम के मुख्य कोच मैथ्यू मॉट जैसे ऑस्ट्रेलियाई महान खिलाड़ी कार्यक्रम में साइमंड्स के लिए कुछ शब्द कहेंगे।

रिपोर्ट में आगे यह भी कहा गया है कि, "एंड्रयू साइमंड्स के जीवन के यादगार पलो को याद किया जाएगा, जिसमें उनके कई साथी उन्हें याद करेंगे।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि रिवरवे स्टेडियम के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण गाबा में किया जाएगा, जो कि दिवंगत क्रिकेटर का पुराना घरेलू मैदान क्वींसलैंड है।

साइमंड्स क्वींसलैंड में एलिस रिवर ब्रिज के पास हेर्वे रेंज रोड पर गाड़ी चला रहे थे, तभी उनकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी मृत्यु हो गई थी।

साइमंड्स ने अपने देश के लिए 26 टेस्ट मैचों में बल्ले से 40.61 का औसत निकाला, लेकिन शायद सफेद गेंद वाले क्रिकेट में अपने कारनामों के लिए जाने जाते थे।

उन्होंने 198 एकदिवसीय मैचों में छह शतक और 30 अर्धशतक बनाए, जबकि अपनी आसान ऑफ स्पिन और मध्यम गति से 133 विकेट भी झटके।

2003 के विश्व कप में साइमंड्स सुर्खियों में आए और जोहान्सबर्ग में नाबाद 143 रनों के साथ पाकिस्तान को हरा दिया और उसके बाद फाइनल में भारत को हराने में मदद की।

एंड्रयू वेस्ट इंडीज में 2007 विश्व कप में विजयी विश्व कप का भी हिस्सा थे क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने तब अपने चौथे 50 ओवर के विश्व कप खिताब का दावा किया था। साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 14 टी20 मैच भी खेले हैं, जिसमें 337 रन और आठ विकेट लिए।

मार्च में थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने से चैंपियन लेग स्पिनर शेन वार्न की मृत्यु के बाद 2022 में दुखद निधन के बाद उनकी मृत्यु ऑस्ट्रेलिया के दूसरे प्रसिद्ध क्रिकेटर हैं। पूर्व विकेटकीपर रॉड मार्श का भी इस साल की शुरूआत में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।


साई किशोर ने हार्दिक पांड्या की कप्तानी को बताया 'सरल'


गुजरात टाइटंस के बाएं हाथ के स्पिनर साई किशोर ने हार्दिक पांड्या की कप्तानी को 'सरल' शब्द में परिभाषित किया है। 25 वर्षीय खिलाड़ी को आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में टाइटंस ने तीन करोड़ रुपये में खरीदा था। गुजरात टाइटंस 20 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर बनी हुई है और मंगलवार को क्वालीफायर 1 के लिए ईडन गार्डन्स में राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी। टीम ने 14 लीग खेलों में से 10 में जीत हासिल की है।

किशोर ने कहा, "पांड्या ने कभी भी खिलाड़ियों पर दबाव नहीं बनाया। उन्होंने उन्हें हर मैच में अपने तरीके से खेलने की आजादी दी है।"

किशोर ने गुजरात टाइटंस आईपीएल डॉट कॉम के हवाले से कहा कि, "हार्दिक मेरे लिए बहुत सरल रहे है। आखिरी मैच में वे हमारे पास आए और उन्होंने कहा कि, 'बाएं हाथ का बल्लेबाज बल्लेबाजी कर रहा है, क्या आपको गेंदबाजी के बारे में बताने की जरूरत है या आपके पास अपनी योजनाएं हैं। वह खुद पर आत्मविश्वास बनाए रखते हैं और टीम के खिलाड़ियों पर भी काफी भरोसा करते हैं।"

25 वर्षीय किशोर ने आगे कहा कि मुख्य कोच आशीष नेहरा और पांड्या ने अपने बीच अच्छा तालमेल बिठाया है, जिससे टीम में हर कोई सुरक्षित महसूस करता है।

किशोर ने आगे यह भी बताया कि, "कोच और कप्तान के साथ यहां मिलकर काफी अच्छा लगा। इस टीम में हर कोई सुरक्षित महसूस करता है। खिलाड़ियों को अपने तरीके से खेलने की जरूरत है। जब मैं सीजन का 12वां मैच खेल रहा था, तब मुझे लगा कि टीम में अपनी भी कुछ योगदान करना चाहिए।"

उन्होंने यह भी कहा कि टाइटंस के पास हर मैच से पहले गेंदबाजी की योजनाएं रहती हैं। "ईमानदारी से कहूं तो टीम के पास गेंदबाजी की अच्छी योजनाएं हैं। हम एक साथ मैच के बारे में चर्चा करते हैं और यह आधे घंटे या 40 मिनट तक होती है। टीम के बारे में अच्छी बात यह है कि हमारे पास उचित गेंदबाज हैं। साथ ही हमारे पास अच्छे बल्लेबाज भी हैं। वे भी अपनी भूमिकाएं अच्छे से जानते हैं।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia