खेल की खबरें: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में डेब्यू करेंगे कार्तिक! और जसप्रीत बुमराह को लेकर अच्छी खबर आई सामने

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज से पहले दिनेश कार्तिक के एक ट्वीट से फैंस कन्फ्यूजन हो गए हैं, वहीं जसप्रीत बुमराह के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में खेलने की उम्मीद जताई जा रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में डेब्यू करेंगे कार्तिक!

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज का आयोजन 9 फरवरी 2023 से भारत में किया जाना है। ये सीरीज 4 मैचों की होगी। इस सीरीज का पहला मैच नागपुर में खेला जाएगा। इस बीच भारतीय टीम के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने ट्वीट किया है और बताया है कि वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में एक बार फिर से डेब्यू करने वाले हैं। दरअसल, दिनेश कार्तिक एक ट्वीट शेयर किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि, “भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैंने अपना टेस्ट डेब्यू किया है। और अब ये दोबारा होने जा रहा है।”

इस ट्वीट के सामने आने के बाद फैंस कयास लगा रहे हैं कि दिनेश बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में खेलते हुए नजर आने वाले हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये ट्वीट दिनेश ने इस बात की जानकारी देने के लिए किया है कि वह आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान कमेंट्री टीम का हिस्सा होंगे। वे पहली बार किसी टेस्ट मैच में कमेंट्री करेंगे इसीलिए उन्होंने इसे अपना दूसरा डेब्यू बताया है। कार्तिक सीरीज में स्टार स्पोर्ट्स की टीम में शामिल किए गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेल सकते हैं बुमराह

टीम इंडिया और क्रिकेट फैंस जसप्रीत बुमराह का मैदान पर लौटने का बेसब्री से इंतेजार कर रहे हैं। बता दें कि बुमराह लंबे वक्त से चोट के चलते बाहर चल रहे हैं । ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 फरवरी से शुरु होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के तहत भी जसप्रीत बुमराह को मौका नहीं दिया गया है। हालांकि अब अच्छी ख़बर यह निकलकर सामने आई है कि जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में खेल सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह की फिटनेस को लेकर फैंस ने बड़ी जानकारी दी है।बीसीसीआई के सूत्रों ने जसप्रीत बुमराह को लेकर कहा, हां बुमराह ने नेट्स में गेंदबाजी करना शुरू कर दिया है।हम सभी को उम्मीद करनी चाहिए कि वह जल्द फिट घोषित हो जाएं।गौरतलब हो कि जसप्रीत बुमराह सितंबर 2022 से पीठ की चोट से जूझ रहे हैं, जिसके चलते वह लगातार कई अहम सीरीज का हिस्सा नहीं बन सके। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच से पहले अगर जसप्रीत बुमराह अपनी फिटनेस सबित करते हैं तो वह खेल सकते है।बता दें कि जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के सबसे अहम गेंदबाज हैं ।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एमएस धोनी की भूमिका निभाने में ज्यादा दिक्कत नहीं आई : हार्दिक पांड्या

हालिया टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड पर भारत की 2-1 से सीरीज जीत के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने खुलासा किया कि उन्हें खेल को गहराई तक ले जाने और एमएस धोनी की भूमिका निभाने में ज्यादा दिक्कत नहीं आई है। पांड्या ने आगे कहा, "मुझे हमेशा छक्के मारने में मजा आता है, लेकिन मुझे क्रिकेट में और आगे बढ़ना है। मैं अपनी टीम का मनोबल बढ़ाना चाहता हूं।" उन्होंने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मैंने उन लोगों की तुलना में अधिक खेल खेले हैं। इसलिए, मैंने अनुभव को जाना है और अनुभव के हिस्से से अधिक, यह वह जगह है जहां मैंने बल्लेबाजी की है और मैंने सीखा है कि दबाव को कैसे झेलना है।"

हार्दिक के नेतृत्व में, पिछले महीने श्रीलंका को हराने के बाद भारत की इस साल की यह दूसरी टी20 श्रृंखला जीत थी और बुधवार को वह ज्यादातर समय शुभमन गिल को स्ट्राइक दे रहे थे ताकि युवा खिलाड़ी गेंद को अधिक हिट कर सके। हार्दिक 2023 की शुरूआत से नियमित रूप से पावर-प्ले में भारत के लिए गेंदबाजी कर रहे हैं, जिसमें वह समय भी शामिल है जब उन्हें इंदौर वनडे में कुछ स्विंग मिली थी जब मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को आराम दिया गया था। अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले 2023 एकदिवसीय विश्व कप और 2024 में वेस्टइंडीज में एक टी20 विश्व कप के साथ हार्दिक ने यह कहते हुए हस्ताक्षर किए कि लंबे प्रारूप को खेलने के लिए अभी सफेद गेंद से क्रिकेट उनकी प्राथमिकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आर्चर, बटलर और मलान ने तीसरे वनडे में इंग्लैंड को दक्षिण अफ्रीका पर 59 रन से जीत दिलाई

तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने लंबे समय के बाद मैदान में वापसी करते हुए अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को आश्चर्यचकित कर दिया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 9.1 ओवर में 40 रन देकर 6 विकेट झटके। वहां, बटलर ने अपना 11वां एकदिवसीय शतक जड़ा। वहीं, सफेद गेंद के विशेषज्ञ जोस बटलर और डेविड मलान ने मिलकर इंग्लैंड को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत दिलाई, हालांकि मेजबान टीम ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। इंग्लैंड ने बुधवार रात दक्षिण अफ्रीका पर 59 रन से जीत दर्ज की।

इंग्लैंड ने अपने 50 ओवरों में 7 विकेट पर 346 रनों का विशाल स्कोर बनाया, जिसमें ऑलराउंडर मोईन अली ने 23 गेंदों में 41 रन बनाए और सैम कुरेन और आदिल राशिद ने 5 गेंदों में 11 रनों का योगदान दिया, राशिद क्रिस वोक्स (8 रन पर 9 रन) के साथ नाबाद रहे। तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे, जिन्होंने 10 ओवर में 42 रन देकर चार विकेट झटके, जबकि डायमंड ओवल, किम्बर्ले में बुधवार रात खेले गए मैच में मार्को जानसन ने 53 रन देकर दो विकेट झटके। जवाब में, दक्षिण अफ्रीका ने कप्तान टेम्बा बावुम और रीजा हेंड्रिक्स के साथ पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़कर अच्छी शुरूआत की, इससे पहले क्रिस वोक्स ने बावुमा को 27 गेंद में 35 रन पर आउट कर दिया। हेंड्रिक ने अपना अर्धशतक बनाया और 52 रन पर आउट हो गए। आर्चर ने रासी वैन डेर डूसन को वापस भेज दिया और एडेन मार्कम ने 39 रन बनाए, वह आर्चर की गेंद पर मोईन अली द्वारा लपके गए। दक्षिण अफ्रीका इस दौरान 158/4 पर था। दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

उस्मान ख्वाजा का वीजा मंजूर, भारत के लिए हुए रवाना

ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा का वीजा मंजूर हो गया है। गुरुवार की सुबह वो भारत के लिए रवाना हो गए। नागपुर में 9 फरवरी से शुरू होने वाली चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के लिए वो भारत आ रहे हैं। पिछले 12 महीनों में ऑस्ट्रेलिया के सबसे शानदार बल्लेबाज ख्वाजा को भारत आने के लिए वीजा मंजूर हो गया है और टेस्ट टीम के साथ जुड़ने के लिए गुरुवार की सुबह ऑस्ट्रेलिया से भारत के लिए रवाना हो गए।

ख्वाजा का जन्म पाकिस्तान में हुआ था, लेकिन कम उम्र में वो ऑस्ट्रेलिया चले गए। उन्होंने गुरुवार सुबह हिंदी में ट्वीट किया, इंडिया, मैं आ रहा हूं। सलामी बल्लेबाज, जिन्हें इस सप्ताह 2022 के लिए ऑस्ट्रेलिया के मेन्स टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर का ताज मिला था, बुधवार को बेंगलुरु के लिए उड़ान नहीं भर पाए, क्योंकि वीजा के लिए मंजूरी नहीं मिली थी। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने बताया, कागजी कार्रवाई बुधवार रात हुई और 36 वर्षीय के गुरुवार को उड़ान भरने की पुष्टि हुई है। ख्वाजा बेंगलुरू में अपनी टीम के साथियों के साथ जुड़ेंगे, जहां वे सोमवार तक अलूर में प्रशिक्षण लेंगे, इसके बाद जामथा में विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जाने वाले सीरीज के पहले मैच के लिए नागपुर जाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;