खेल की खबरें: टीम से बाहर किए जाने को लेकर कार्तिक का खुलासा और स्टीव स्मिथ के खेलने पर सस्पेंस बरकरार

भारत के क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने खुलासा किया कि भारतीय टीम से बाहर किए जाने के बाद वह स्तब्ध हो गए थे और चोट के कारण स्टीव स्मिथ की श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में खेलने की संभावना कम है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय टीम से बाहर किए जाने पर थोड़ा स्तब्ध था : कार्तिक


भारत के क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने खुलासा किया कि भारतीय टीम से बाहर किए जाने के बाद वह स्तब्ध हो गए थे। हालांकि, आईपीएल में उन्हें मौका मिलने के बाद वह इस मौके को गंवाना नहीं चाहते थे। कार्तिक ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ राजकोट में चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 27 गेंदों में 55 रन की शानदार पारी खेली जिससे भारत ने शुक्रवार रात दक्षिण अफ्रीका को 82 रन से हराकर सीरीज 2-2 से बराबर कर ली। तीन साल तक टीम से बाहर रहने के बाद भारतीय टीम में वापसी करते हुए दिनेश कार्तिक ने कहा, "मैं अभी टीम के लिए खेलना चाहता हूं। टी20 विश्वकप मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मैं टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया में खेलना चाहता हूं ताकि अपनी टीम को जीत की ओर ले जाऊं।"

उन्होंने आगे बताया, मैं यह भी जानता हूं कि टीम इंडिया के लिए खेलना कितना मूल्यवान है, इसलिए मैं कुछ खास करना चाहता था और सौभाग्य से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने मुझे यह मंच प्रदान किया। कार्तिक ने आगे बताया, उनका अगला लक्ष्य इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट के दौरान भारत को टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीतने में मदद करना है। कार्तिक ने कहा कि उन्होंने विशाखापत्तनम से राजकोट की उड़ान में मैच की स्थितियों की परिकल्पना की थी, जहां चौथे मैच में उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार पारी खेलने में मदद मिली।

अवेश खान ने इस पूर्व खिलाड़ी को दिया अपने शानदार प्रदर्शन का श्रेय


दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज शुरू से पहले राहुल द्रविड़ ने कहा था कि वह मौका देने वाले व्यक्तियों में से हैं। वह खिलाड़ियों को समय देते है और उनका उत्साह बढ़ाने विश्वास रखते है। पहले दो मैच में हारने के बावजूद, भारत के प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया। राहुल द्रविड़ ने सभी पर अपना विश्वास बनाए रखा। राजकोट में दक्षिण अफ्रीका पर भारत ने 82 रनों की जीत दर्ज की। तेज गेंदबाज अवेश खान ने 18 रन देकर 4 विकेट लिए।

मैच में मिली जीत को लेकर अवेश खान ने कहा, "टीम चार मैचों में नहीं बदली है, इसलिए इसका श्रेय राहुल (द्रविड़) सर को जाता है। वह सभी को मौका देते हैं और उन्हें काफी लंबा समय देने का इरादा रखते हैं। वह एक या दो खराब प्रदर्शन के बाद किसी खिलाड़ी को नहीं छोड़ते क्योंकि आप एक या दो मैच के आधार पर किसी खिलाड़ी को आंक नहीं सकते। हर किसी को खुद को साबित करने के लिए पर्याप्त मैच मिल रहे हैं।"मैच के बाद अवेश खान ने कहा, "हां मुझ पर दबाव था। मैंने तीन मैचों में कोई भी विकेट नहीं लिया था, लेकिन राहुल सर और टीम मैनेजमेंट ने मुझ पर भरोसा बनाए रखा और मैंने चार विकेट लिए। मेरे पापा का भी जन्मदिन है, तो यह उनके लिए भी एक तोहफा है।"


चोट के कारण स्टीव स्मिथ की श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में खेलने की संभावना कम


ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का श्रीलंका के खिलाफ तीसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से बाहर होना तय है क्योंकि पूर्व कप्तान को सीरीज के दूसरे मैच में चोट से झूझना पड़ रहा है। स्मिथ के बाहर बैठने की संभावना के साथ, आरोन फिंच की अगुवाई में ऑस्ट्रेलियाई सफेद गेंद वाली टीम में यह सातवां खिलाड़ी चोट से पीड़ित हो गया है। वाटोडे डॉट कॉम डॉट एयू की एक रिपोर्ट में शनिवार को कहा गया, "हालांकि गंभीर नहीं माना जाता है, चोट को मैच के दौरान बैंडिंग की जरूरत थी और टेस्ट सीरीज सिर्फ 11 दिनों में शुरू होने के कारण, ऑस्ट्रेलिया के मेडिकल स्टाफ से सतर्क रुख अपनाने की उम्मीद है।"

रिपोर्ट में ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हवाले से कहा गया है, "पच्चीस वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर मैथ्यू कुहनेमैन को ऑस्ट्रेलिया ए टीम से वापस बुलाकर टीम में शामिल किया गया है क्योंकि नियमित सफेद गेंद के स्पिनर एश्टन एगर को भी साइड स्ट्रेन के कारण टीम से बाहर कर दिया गया था।" इसके अलावा, ट्रैविस हेड को घायल मार्कस स्टोइनिस के कवर के रूप में हंबनटोटा से कैंडी भेजा गया है।

इंग्लैंड ने तोड़े कई रिकॉर्ड, नीदरलैंड के खिलाफ टीम में लगे 3 शतक


इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स जिस तरह से इयोन मोर्गन की अगुवाई वाली सफेद गेंद की टीम ने नीदरलैंड के खिलाफ शुक्रवार शाम एम्सटेलवीन में खेले गए पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में कई रिकॉर्ड तोड़े, जिसने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है। स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही सीरीज 2-0 से जीत ली। सोशल मीडिया पर सुझाव दिया कि इंग्लैंड ने डच के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए पूरे 50 ओवरों को हाइलाइट किया। टीम की ओर से फिल साल्ट, डेविड मलान और जोस बटलर ने शानदार शतक जड़ा। बटलर ने ताबड़तोड़ पारी खेली, जहां उन्होंने 231.42 की स्ट्राइक रेट से 70 गेंदों पर नाबाद 162 रन की पारी खेली, साथ ही तीन शतक की मदद से इंग्लैंड ने 50 ओवरों में चार विकेट खोकर 498 रन बनाए। इसके बाद उन्होंने 232 रन की विशाल जीत के साथ नीदरलैंड को 266 रनों पर रोक दिया।

स्टोक्स ने ट्वीट करते हुए कहा, "काफी शानदार रहा आज का मैच, खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया।" इयोन मोर्गन की अगुवाई वाली इंग्लैंड टीम ने पुरुष क्रिकेट में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा जो उन्होंने पहले बनाया था। टीम ने जून 2018 में नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 481 रन बनाए थे। द थ्री लायंस ने पुरुष और महिला क्रिकेट को मिलाकर सर्वोच्च एकदिवसीय स्कोर भी बनाया। 2018 में वापस न्यूजीलैंड महिलाओं ने आयरलैंड महिला के खिलाफ 491 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा लिस्ट ए स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। अप्रैल 2007 में सरे ने लंदन में केनिंग्टन ओवल में ग्लूस्टरशायर के खिलाफ चार विकेट खोकर 496 रन बनाए थे।


यूनिफर अंडर-23 में आयरलैंड से भिड़ेगी भारतीय टीम


भारत की जूनियर महिला हॉकी कप्तान वैष्णवी विट्ठल फाल्के ने कहा है कि यूनिफर अंडर-23 5-नेशंस टूर्नामेंट 2022 के लिए टीम की तैयारी स्क्रिप्ट के अनुसार हुई है और टीम आयरलैंड के खिलाफ अपनी फॉर्म को दोहराने की उम्मीद कर रही है। टीम एफआईएच महिला जूनियर विश्व कप दक्षिण अफ्रीका 2021 के बाद पहली बार एक्शन में वापस आएगी जब वह 19 जून को यूसीडी डबलिन में आयरलैंड से खेलेगी। भारत प्रतियोगिता के लीग चरण में नीदरलैंड, यूएसए और यूक्रेन से भी खेलेगा। टीम की तैयारियों के बारे में बोलते हुए भारत की कप्तान वैष्णवी विट्ठल फाल्के ने कहा, "हम अंत में यहां यूनिफर अंडर-23 5-नेशंस 2022 में खेलने के लिए तैयार हैं। यहां का मौसम बहुत अच्छा है। हमने प्रशिक्षण के दौरान अच्छा खेला है और अब हम आगामी मैचों में इसे दोहराने की उम्मीद कर रहे हैं।"

सीरीज के लिए फाल्के की उप कप्तान डुंगडुंग ने अपने कप्तान की भावनाओं को दोहराते हुए कहा कि टीम प्रतियोगिता के लिए पूरी तरह से तैयार है। हमने बहुत अच्छी तरह से प्रशिक्षण लिया है और हम काफी उत्साहित हैं क्योंकि यहां हमारे लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का एक बड़ा अवसर है। 19 जून को आयरलैंड के खिलाफ अपने मैच के बाद भारत 20 जून को नीदरलैंड के खिलाफ खेलेगा। इसके बाद, टीम 23 जून को अपने अंतिम लीग मैच में अमेरिका के साथ भिड़ेगी और इससे पहले 22 जून को यूक्रेन का सामना करेगी। राउंड-रॉबिन चरण के अंत में शीर्ष दो टीमें सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी, जबकि तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें कांस्य पदक के प्ले-ऑफ मैच में भिड़ेंगी, जहां 26 जून को फाइनल खेला जाएगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia