खेल की 5 बड़ी खबरें: डीविलियर्स पर पीटरसन का बड़ा बयान और पिंक बॉल टेस्ट के पहले दिन स्मृति की बेहतरीन पारी

खराब फॉर्म से जूझ रहे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्‍टार बल्‍लेबाज एबी डीविलियर्स पर केविन पीटरसन ने बड़ा बयान दिया है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वीन्सलैंड में बारिश से प्रभावित पिंक बॉल टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय महिलाओं ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

AUS के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट के पहले दिन स्मृति मंधाना की बेहतरीन पारी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वीन्सलैंड में बारिश से प्रभावित पिंक बॉल टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय महिलाओं ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया है। पहले दिन के खेल में 44.1 ओवर का खेल ही हो पाया जिसमें भारतीय टीम ने 1 विकेट पर 132 रन बनाए। स्मृति मंधाना 80 और पूनम राउत 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं। टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था लेकिन उन्हें इस फैसले से खास सफलता नहीं मिली। भारतीय टीम को शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की। इस बीच शेफाली वर्मा 31 रन के निजी स्कोर अपर आउट होकर पवेलियन लौट गईं। यहाँ से स्मृति मंधाना और पूनम राउत ने पारी को आगे बढ़ाया। मंधाना ने धैर्य से खेलते हुए एक शानदार अर्धशतक जमाया और टिककर खेलती रहीं। राउत ने भी उनका बखूबी साथ निभाया और वे स्कोर को 132 रनों तक लेकर गईं तब बारिश के कारण खेल को रोक दिया गया। तेज बारिश के कारण मैच शुरू होना असंभव नजर आ रहा था लेकिन अम्पायरों ने निर्धारित समय तक रुककर इंतजार किया और अंत में दिन का खेल समाप्त होने का ऐलान कर दिया गया। ऑस्ट्रेलिया के लिए मोलिन्युक्स ने एक विकेट हासिल किया।

अश्विन ने बताया, मॉर्गन ने उन्हें डिसग्रेस कहकर उनका अपमान किया

रविचंद्रन अश्विन ने कहा है कि दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबले में ओवर थ्रो लेने से पहले उन्हें पता नहीं था की गेंद उनके कप्तान ऋषभ पंत के शरीर पर लगी थी। हालांकि अश्विन का कहना है कि 19वें ओवर में घटे इस किस्से में रन लेना उनका अधिकार था। इस ओवर थ्रो के चलते कोलकाता के खेमे से टीम साउदी और इयोन मॉर्गन व दिल्ली के अश्विन के बीच कहासुनी भी हुई और अश्विन ने बताया कि मॉर्गन ने उन्हें डिसग्रेस बुलाकर उनका अपमान किया। बल्लेबाज के शरीर पर लगने के बाद गेंद अगर छिटक कर चली जाए तो ओवर थ्रो लेने में खेल के नियमों में कोई पाबंदी नहीं है लेकिन आम तौर पर बल्लेबाज ऐसे रन लेने से इंकार करते हैं। मजे की बात यह है कि ऐसे में गेंद अगर सीमा रेखा लांघ जाए तो अंपायर बॉउंड्री देने के सिवाय कुछ नहीं कर सकते। अश्विन ने ट्विटर पर घटनाक्रम का विवरण दिया और कहा कि मॉर्गन और साउदी दोनों को इस पर भाषण देने का कोई अधिकार नहीं है।

चैंपियंस लीग: रोनाल्डो के अंतिम मिनट के गोल ने यूनाइटेड को जिताया

दिग्गज फुटबॉलर और मैनचेस्टर यूनाइटेड के फॉरवर्ड खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के शानदार प्रदर्शन से मैनचेस्टर यूनाइटेड ने ओल्ड ट्रैफोर्ड में खेले गए मैच में विलारियल को 2-1 से हरा दिया। यह रोनाल्डो का चैंपियंस लीग का 178 वां मैच था। इसके साथ ही, 36 वर्षीय रोनाल्डो अब यूईएफए चैंपियंस लीग में सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में रियल मेड्रिड के पूर्व खिलाड़ी इकेर कैसिलास (177) को पीछे छोड़ दिया। चैंपियंस लीग में सर्वाधिक मुकाबले खेलने के मामले में जावी हर्नांडेज (151) तीसरे और लिओनेल मेसी (149) चौथे स्थान पर हैं। विलारियल के खिलाड़ी पाको अल्केसर ने यूनाइटेड के खिलाभ 53वें मिनट में गोल कर बढ़त बना ली। इसके सात मिनट बाद यूनाइटेड के एलेक्स टेल्स ने शानदार हिट के साथ 60 वें मिनट में गोल कर टीम के वापसी कर दी। एलेक्स ने अपने यूनाइटेड करियर का पहला गोल किया। एक समय में दोनो टीमें बराबरी पर चल रही थी और ऐसा लग रहा था कि यह मैच 1-1 के बराबरी पर खत्म हो जाएगा पर रोनाल्डो के शानदार गोल ने मैच को पलट दिया और यूनाइटेड को 2-1 से मैच को जीत लिया

अपने काबिलियत पर भरोसा है, जिसके चलते विकेट लेने में मदद मिली : चहल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने कहा है कि उन्हें अपने काबिलियत पर भरोसा है, जिसके चलते उन्हें विकेट निकालने में मदद मिली। चहल राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में मैन ऑफ द मैच और काफी खुश दिखे। आईपीएल 2021 के पहले चरण में चहल फॉर्म में नहीं थे, पर यूएई में वह शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। चहल ने अपने अंतिम दो मुकाबले में पांच विकेट लिए जिसके चलते आरसीबी को मैच जीतने में मदद मिली। चहल ने कहा आईपीएल 2021 के यूएई चरण में उनकी गेंदबाजी अच्छी रही है। चहल ने कहा, आईपीएल 2021 के पहले चरण में उन्होंने अच्छी गेंदबाजी नहीं की थी जिसके बाद उन्होंने अपने सीनियरों से बात की और पता लगाया कि उनसे कहां गलती हो रही है। श्रीलंका में मैंने वापसी की, मुझे लगता है कि आत्मिवश्वास सफलता की कुंजी है और यहां मैं उसी का उपयोग कर रहा हूं। चहल, राजस्थान के विरुध बहुत देरी से गेंदबाजी करने आए, उन्होंने कहा कि विराट चाहते थे कि जब तक दो बांए हाथ के बल्लेबाज बल्लेबाजी कर रहे हैं वह मध्यम गति के गेंदबाज से गेंदबाजी करना चाहते थे। उन्होंने कहा कि जब एविन लुईस आउट हो जाएंगे, तब मुझे गेंदबाजी करने आना है पर ऐसा नहीं हुआ जब लुईस बल्लेबाजी कर ही रहे थे, तब मैं गेंदबाजी करने आ गया था। चहल ने कहा वह धीमी गति से गेंदबाजी कर रहे थे, ताकि बल्लेबाज जोखिम ले सके। उन्होंने कहा, मैं चहता था कि बल्लेबाज मेरे खिलाफ कवर के उपर से शॉट लगाए क्योंकि कवर के दिशा का मैदान थोड़ा बड़ा था।

खराब फॉर्म से जूझ रहे एबी डीविलियर्स पर केविन पीटरसन ने दिया बड़ा बयान

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्‍टार बल्‍लेबाज एबी डीविलियर्स आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। डीविलियर्स ने यूएई चरण में चार मैचों में क्रमश: 0,11,14 और 4* रन बनाए हैं। इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान केविन पीटरसन ने कहा कि एबी डीविलियर्स नहीं चाहेंगे प्रत्‍येक मैच में कप्‍तान विराट कोहली और ग्‍लेन मैक्‍सवेल उनके खाते के रन भी बनाएं। पीटरसन ने कहा कि यह उच्‍च मानक नहीं, जो एबी डीविलियर्स ने खुद के लिए स्‍थापित किए हैं। स्‍टार स्‍पोर्ट्स से बातचीत में केविन पीटरसन ने कहा, 'एबी डीविलियर्स स्‍थापित खिलाड़ी हैं, सीनियर खिलाड़ी। वो नहीं चाहेंगे कि उनके खाते के रन मैक्‍सवेल या कोहली बनाएं। वह सोच रहे होंगे, 'मैं सौदेबाजी का अपना पक्ष नहीं रख रहा हूं।' यह वो एबी डीविलियर्स नहीं है, जिसे वो देखते थे।' पीटरसन ने कहा कि यह मायने नहीं रखता कि एबी डीविलियर्स लगातार तीन बार खाता खोले बिना आउट हो जाएं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान की आरसीबी की प्‍लेइंग XI में जगह बनी रहेगी क्‍योंकि पहले उन्‍होंने बहुत दमदार प्रदर्शन किए हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia