खेल की खबरें: KKR को झटका, बीच टूर्नामेंट में इस खिलाड़ी ने छोड़ा साथ और NCB ने जारी की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट

तेज गेंदबाज पैट कमिंस चोट के कारण आईपीएल 2022 के बाकी बचे मैचों से बाहर हो गए हैं और न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने आगामी 2022-23 सत्र के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट जारी कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL 2022: कमिंस आईपीएल से बाहर, केकेआर ने की पुष्टि

दो बार की आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने शुक्रवार को पुष्टि की है कि तेज गेंदबाज पैट कमिंस चोट के कारण आईपीएल 2022 के बाकी बचे मैचों से बाहर हो गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कमिंस दो सप्ताह के आराम और पुनर्वास के लिए ऑस्ट्रेलिया वापस जाएंगे। फ्रेंचाइजी ने आगे कहा कि उन्होंने पुणे के एमसीए स्टेडियम में शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने मैच से पहले कमिंस की जगह की किसी की मांग नहीं की है। उन्होंने कहा, "पैट कमिंस चोट के कारण टाटा इंडियन प्रीमियर लीग के शेष मैचों से बाहर हो गए हैं और दो सप्ताह के आराम और पुनर्वास के लिए ऑस्ट्रेलिया लौट जाएंगे। मंगलवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में कमिंस ने 3/22 लिए थे। केकेआर के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि उनके चार ओवर के बाद उनकी चोट की समीक्षा की गई थी।

आईपीएल 2022 में कमिंस ने कोलकाता के लिए पांच मैचों में भाग लिया था, जहां उन्होंने 2/49 विकेट के बाद पुणे में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 56 रन बनाकर नाबाद होने के लिए रिकॉर्ड 14 गेंदों में अर्धशतक के साथ टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत की थी। वह गेंद से कमाल दिखाने में असफल हो रहे थे, जिसके बाद मुंबई के खिलाफ सोमवार को वापसी करते हुए 52 रन की जीत में 3/22 विकेट हासिल किए थे। कुल मिलाकर कमिंस ने आईपीएल 2022 के पांच मैचों में 30.28 की औसत से 10.68 की इकॉनमी रेट से सात विकेट लिए। कमिंस ने कहा, "मैंने भारत अच्छा समय बिताया और मैं अपने परिवार और मेरी देखभाल करने के लिए केकेआर को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं टीम के सभी सदस्यों को शेष टूर्नामेंट के लिए शुभकामनाएं देता हूं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एफआईडीई के उपाध्यक्ष पद के रूप में घोषित हुए विश्वनाथन आनंद

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (एफआईडीई) के अध्यक्ष अकार्डी ड्वारकोविच ने पूर्व विश्व चैंपियन भारत के विश्वनाथन आनंद को उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया है। ड्वारकोविच फिर से अध्यक्ष पद की रेस में बने हुए हैं। एफआईडीई के एक अधिकारी के मुताबिक, अगर ड्वारकोविच चुनाव जीत जाते हैं, तो आनंद उनके उपाध्यक्ष होंगे। आनंद ने अपनी ओर से ट्वीट किया, "शतरंज के उज्जवल और बेहतर भविष्य का हिस्सा बनने की उम्मीद है।" पिछले महीने, आनंद ने घोषणा की थी कि वह एफआईडीई चुनावों में ड्वारकोविच का समर्थन करेंगे। उस समय आनंद ने कहा था, "मैं अर्कडी ड्वोरकोविच का समर्थन करने के लिए तैयार हूं। हमने इस पर चर्चा की है लेकिन हमने अभी तक यह तय नहीं किया है कि मैं किस भूमिका या क्षमता में शामिल होऊंगा।

ड्वोरकोविच के नेतृत्व वाली टीम ने खेल के लिए बहुत कुछ किया है।" उस समय आनंद ने स्पष्ट रूप से इनकार किया था कि वह किसी भी एफआईडीई पदाधिकारी के पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे, लेकिन चुनाव में उनकी भागीदारी की पुष्टि की गई है। ड्वोरकोविच ने पिछले महीने कहा था, "हमने चर्चा की है कि विश्वनाथन आनंद हमारी टीम में महत्वपूर्ण भूमिका में होंगे।" दिलचस्प बात यह है कि आनंद को 2019 में ड्वोरकोविच द्वारा एफआईडीई अध्यक्ष के एशिया महाद्वीपीय सहायक के रूप में नियुक्त किया गया था। एफआईडीई के मौजूदा उपाध्यक्ष बचर कौटली हैं। एफआईडीई के चुनाव जुलाई-अगस्त के दौरान महाबलीपुरम में होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड के साथ होंगे। महासभा की बैठक 7-8 अगस्त को होगी, जब चुनाव संपन्न होंगे।

फोटोः IANS
फोटोः IANS

'उमरान मलिक को अच्छा गेंदबाज बनने में अभी और समय लगेगा'

सनराइजर्स हैदराबाद के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने आईपीएल 2022 में अपनी तेज गति से सभी को उत्साहित किया है, जिसने पहले आठ मैचों में 15 विकेट लेते हुए लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी है, जिसमें गुजरात टाइटंस के खिलाफ पांच विकेट भी शामिल है। लेकिन पिछले तीन मैचों में कोई विकेट न लेने के कारण आलोचकों ने उमरान पर सवाल खड़े किए है कि क्या जम्मू के युवा तेज गेंदबाज को भारतीय टीम में शामिल किया जाना चाहिए या नहीं। अब, गुजरात के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कहा है कि मलिक को तेज गेंदबाज के रूप में परिपक्व होने में अभी थोड़ा और समय लगेगा।

शमी ने कहा, "मैं मानता हूं कि उनके पास गति है, लेकिन व्यक्तिगत रूप से, मैं उनका बड़ा प्रशंसक नहीं हूं। मेरा मानना है कि यदि आप 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं और गेंद को रिवर्स (स्विंग) दोनों तरह से घुमा सकते हैं, तो यह बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए पर्याप्त है। उनके पास अविश्वसनीय गति है लेकिन उन्हें अभी भी परिपक्व होने के लिए कुछ और समय चाहिए।" मलिक के अलावा लखनऊ सुपर जायंट्स के तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने छह मैचों में दस विकेट लेने के दौरान नई गेंद को स्विंग करने और किफायती होने की क्षमता के साथ क्रिकेट प्रशंसकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

उन्होंने कहा, "मोहसिन खान ने मेरे साथ अभ्यास किया करते थे। वह युवा और मजबूत गेंदबाज हैं, लेकिन उन्हें अच्छी तरह से गेंदबाजी पर ध्यान केंद्रित करना होगा, जैसे आपको एक गेमप्लान में करना होता है और शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर होना होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से प्रमुख ऑलराउंडर को किया गया बाहर

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने आगामी 2022-23 सत्र के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट जारी कर दी है। कुल 20 खिलाड़ियों को इस बार कॉन्ट्रैक्ट में शामिल किया गया है। ऑलराउंडर जिमी नीशाम को जगह नहीं मिली है और उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया गया है। वहीं बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल और माइकल ब्रेसवेल को पहली बार कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल किया गया है। इसके अलावा इसी साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके रॉस टेलर 2006 के बाद से पहली बार कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा नहीं हैं। टेलर ने मार्च में नीदरलैंड्स के खिलाफ आखिरी सीरीज खेली थी। नीशाम लम्बे समय से टीम का नियमित रूप से हिस्सा नहीं रहे हैं। उन्होंने 2017 के बाद से कीवी टीम के लिए कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। वहीं पिछले 12 महीनों में केवल नौ टी20 मैचों में खेलते हुए दिखाई दिए हैं, जिसमें टी20 वर्ल्ड कप भी शामिल था। वर्ल्ड कप में नीशाम ने सात मैचों की पांच पारियों में 86 रन बनाये थे और गेंद के साथ तीन विकेट चटकाए थे। वहीं नए चेहरे के रूप में शामिल किये गए माइकल ब्रेसवेल ने मार्च में नीदरलैंड्स के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। वहीं पहली बार कॉन्ट्रैक्ट में शामिल किये एजाज पटेल का भी पिछले कुछ समय में अच्छा प्रदर्शन रहा है। उन्होंने पिछले साल मुंबई में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में पहली पारी में सभी दस विकेट लिए थे और मैच में कुल 14 विकेट चटकाए थे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia