खेल की 5 बड़ी खबरें: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुआ ये भारतीय खिलाड़ी और बांग्लादेश को लगा बड़ा झटका!

भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला से बाहर हो गए हैं और न्यूजीलैंड दौरे से पहले बांग्लादेश टीम को एक बड़ा झटका लगा है। टीम के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल इंजरी की वजह से इस टूर से बाहर हो गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुआ ये भारतीय खिलाड़ी

भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला से बाहर हो गए हैं, बीसीसीआई ने इसकी पुष्टि की। भारत ने कानपुर में पहले टेस्ट से दो दिन पहले सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल कर लिया है, वह टी20 सीरीज में खेले थे। बीसीसीआई ने बताया कि केएल राहुल के लेफ्ट जांघ की मांसपेशियों में स्ट्रेन की वजह से सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल किया गया है। केएल राहुल दोनों टेस्ट मैचों से बाहर हो गए हैं।

केएल राहुल ने हाल ही में इंग्लैंड में टेस्ट टीम में अपना स्थान फिर से हासिल किया था जहां उन्होंने रोहित शर्मा के साथ शीर्ष क्रम में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। भले ही दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही घरेलू सीरीज के दौरान कई वरिष्ठ खिलाड़ियों के कार्यभार को मैनेज किया गया मगर राहुल सभी टीमों में थे। वह न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए रविवार को अंतिम एकादश में नहीं थे। दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले सूर्यकुमार यादव को लम्बे रिहैब से गुजरना होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ट्रेनिंग सेशन में 'कूल कैट' से मिले विराट कोहली

भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पांच महीने के कठिन शेड्यूल के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज और शुरूआती टेस्ट से आराम लेने के बाद मुंबई में अपने परिवार के साथ एक छोटे से ब्रेक का आनंद ले रहे हैं। कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की तैयारी के लिए मुंबई में क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) में प्रशिक्षण शुरू कर दिया है। मंगलवार को उन्होंने अपने प्रशिक्षण स्थल से एक बिल्ली को पकड़े हुए एक तस्वीर पोस्ट की। मंगलवार को कोहली ने टीम के प्रैक्टिस सेशन के दौरान इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीर साझा की, जिसमें बिल्ली उनकी गोद में बैठी हुई थी। कोहली ने इंस्टाग्राम पर तस्वीर पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, "प्रैक्टिस से एक कूल बिल्ली की ओर से हेलो।" इसके बाद से पोस्ट वायरल हो गई है।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कोहली की पत्नी और बॉलीवुड अदाकारा अनुष्का शर्मा ने लिखा, "हेली बिल्ली." हालांकि अनुष्का के इस कमेंट पर कोहली के मजाकिया जवाब ने प्रशंसकों का ध्यान खींचा। कोहली ने इस पर जवाब दिया, "दिल्ली का लौंडा और मुंबई की बिल्ली।" कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में वापसी करेंगे। अजिंक्य रहाणे 25 नवंबर से शुरू हो रहे पहले मैच में भारत की अगुवाई करेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाक के खिलाफ मिली हार के बाद इंजमाम ने बांग्लादेश टीम पर उठाए सवाल

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने बांग्लादेश टीम पर सवाल उठाए हैं। बांग्लादेश को पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में मिली करारी शिकस्त के बाद इंजमाम उल हक ने टीम के रवैये की आलोचना की है। इंजमाम के मुताबिक बांग्लादेश की टीम ने पिछले कुछ सालों से बिल्कुल भी नहीं सीखा है और केवल कुछ ही ऐसे ही खिलाड़ी हैं जो उनके लिए परफॉर्म कर रहे हैं। पाकिस्तान ने तीसरे और अंतिम टी20 मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हरा दिया और इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 7 विकेट पर 124 रन बनाए।

जवाब में खेलते हुए पाकिस्तान की टीम ने अंतिम गेंद पर चौका लगाकर जीत हासिल कर ली। पाकिस्तान ने 5 विकेट पर 127 रन बनाए। इंजमाम उल हक ने कहा कि बांग्लादेश में नए खिलाड़ी उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं और पिच भी वहां पर इतनी अच्छी नहीं बनाई जा रही है। अपने यू-ट्यूब चैनल पर इंजमाम ने कहा, अगर मैं बांग्लादेश के नजरिए से देखूं तो उनके पास अभी भी वही 3-4 खिलाड़ी हैं जो पिछले 6-7 साल से टीम के लिए लगातार परफॉर्म कर रहे हैं। बांग्लादेश ने अपने कंडीशंस में सुधार नहीं किया और ना ही उनकी पिचें बेहतर हुईं। नए खिलाड़ी भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बांग्लादेश को लगा बड़ा झटका! दिग्गज खिलाड़ी न्यूजीलैंड दौरे से हुआ बाहर

न्यूजीलैंड दौरे से पहले बांग्लादेश टीम को एक बड़ा झटका लगा है। टीम के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल इंजरी की वजह से इस टूर से बाहर हो गए हैं। तमीम इकबाल को नेपाल में अक्टूबर में हुए एवरेस्ट प्रीमियर लीग में चोट लग गई थी और इसी वजह से अब वो इस दौरे से बाहर हो गए हैं। इस इंजरी की वजह से तमीम इकबाल लगभग एक महीने तक मैदान से बाहर रहेंगे। तमीम इकबाल ने इंग्लैंड में फिजिशियन की सलाह ली और उन्होंने बताया कि उन्हें पूरी तरह से फिट होने में लगभग एक महीने का वक्त लगेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हम सभी द्रविड़ मार्गदर्शन का इंतजार कर रहे हैं: पुजारा

भारत के टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने सोमवार को राहुल द्रविड़ की तारीफ करते हुए कहा कि नवनियुक्त मुख्य कोच के विशाल अनुभव से निश्चित तौर पर टीम को फायदा होगा। भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी हार का बदला लेने की कोशिश करेगा, जब वह गुरुवार से कानपुर में पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा। हाल ही में तीन मैचों की टी-20 सीरीज में न्यूजीलैंड पर भारत की क्लीन स्वीप के बाद द्रविड़ ने टेस्ट टीम की कमान भी संभाल ली है। पुजारा के अनुसार, पूर्व भारतीय कप्तान, जिन्होंने भारत के लिए 164 टेस्ट खेले हैं, युवा खिलाड़ियों के साथ काफी मार्गदर्शन साझा करेंगे।

उन्होंने कहा, "इससे ज्यादातर खिलाड़ियों को मदद मिलेगी, खासकर युवा खिलाड़ियों को, जिन्होंने अंडर-19 और भारत-ए के दिनों में राहुल भाई के साथ काम किया है। यहां तक कि हम जैसे अनुभवी खिलाड़ियों ने भी राहुल भाई के साथ खेला है।" पुजारा ने टीम के प्रशिक्षण सत्र से पहले वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मैंने ए सीरीज के दौरान उनके साथ काम किया है, इसलिए हम सभी उनके मार्गदर्शन का इंतजार कर रहे हैं। एक खिलाड़ी और टीम के कोच के रूप में उनके पास जितना अनुभव है, उससे मदद मिलेगी।" पुजारा ने आगे खुलासा किया कि युवा शुभमन गिल पहले टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia